राजस्थान सरकार की योजनाएं लिस्ट | Government Schemes in Rajasthan 2024

Government Schemes in Rajasthan: इस लेख के माध्यम से हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट) के बारे में बताने जा रहें है। जैसे कि आप सभी जानते है राजस्थान सरकार द्वारा समय-समय पर अगल-अलग क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की योजनाएं1 शुरू की जाती है। इसी प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जाता है।

शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बालिकाओं के हित के लिए छात्रवृति के लिए, महिलाओं के लिए और अन्य बहुत सी योजनाएं कार्यशील है। राजस्थान सरकार की समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ राजस्थान के नागरिक प्राप्त कर सकते है।

Government Schemes in Rajasthan 2024

यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं लिस्ट 2024 के विषय में जानकारी देने जा रहें है। राजस्थान की सरकारी योजनाओं से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें।

राजस्थान सरकार की योजनाएं

Government Schemes in Rajasthan

राजस्थान सरकार प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। प्रत्येक क्षेत्र में सरकार द्वारा समय-समय पर योजनाओं की शुरुआत की जाती है। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इन समस्त योजनाओं का लाभ प्रदेश के नागरिकों को मिलता है। इस सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को योजना हेतु तय की गई पात्रता को पूरा करते हुए मांगे गए जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

उसके बाद उम्मीदवारों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर देना है। इस प्रकार आप राजस्थान सरकार की सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। आगे दी गई जानकारी में हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट) उपलब्ध कराने जा रहें है जिसमें आप सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के नाम देख सकते है।

राजस्थान सरकार की योजनाएं की लिस्ट

यहाँ आपको राजस्थान सरकार की योजना लिस्ट उपलब्ध करा रहें है। इस लिस्ट के माध्यम से आप राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है। राजस्थान सरकार द्वारा निम्न योजनाएं संचालित की जाती है। इसके तहत राज्य की कई विभाग द्वारा लाभकारी योजनाओं को शुरू किया गया है जैसे – राजस्थान शिक्षा विभाग की योजनाएं 2024 इत्यादि है। राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं नीचे निम्नलिखित है :-

राजस्थान सरकार की योजनाओं की जानकारी

यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार की सरकारी योजना के विषय में संक्षिप्त जानकारी देने जा रहें है। जिनके बारे में जानने के लिए आप निम्नलिखित जानकारी प्राप्त कर सकते है। जानिए राजस्थान सरकार की योजनाएं सम्बंधित सूचनाएं –

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

मुख्यमंत्री बजट घोषणा में सीएम गहलोत द्वारा इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना2 की शुरुआत 12 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की गारंटी प्रदान की जाती है। इस योजना में लगभग 800 करोड़ रुपये वार्षिक खर्च होंगे। इस योजना के अंतर्गत जन आधार कार्ड के आधार पर पंजीकरण करके जॉब कार्ड प्राप्त कर सकते है।

indiara-gandi-rojgar-gaurantee-scheme

इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक परिवार के 18 से 60 साल तक के सदस्य इस योजना के पात्र होंगे। इस योजना में लाभार्थीआवेदकक्षेत्र का निवासी होना चाहिए और उसका आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे (BPL) होना चाहिए। उस आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और वह शारीरिक रूप से काम करने में सक्षम होना चाहिए।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

Balika Durasth Shiksha Yojana

25 अगस्त 2022 को राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू की है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं की फीस भरने के लिए 14.83 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। प्रदेश की लड़कियों को महिलाओं के लिए डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से उच्च शिक्षा पाने के लिए संस्थानों की फीस भरने की मंजूरी प्रदान की है।

इस योजना के माध्यम से लड़किया व महिलाएं अपनी शिक्षा जारी रख कर अपना भविष्य सवार सकेंगी। इस योजना के तहत सरकार हर साल कुल 36 हजार 300 लड़कियों और महिलाओं को लाभ पहुंचाएगी।

Development of Khadi

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना

राजस्थान सरकार द्वारा खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना3 की शुरुआत 6 जुलाई 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत कामगारों की आर्थिक सहायता के लिए 9 करोड़ रुपये वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रदान किये गए है।

इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 20 हजार खादी कामगारों को पर्याप्त पारिश्रमिक मिलेगा। इस योजना हेतु सॉफ्टवेयर का निर्माण, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं डाटा एंट्री सहित अन्य कार्यों के लिए 36 लाख रुपये खर्च होंगे।

इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना

Rajasthan Indira Gandhi Matritva Poshan Yojana

गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना4 के अंतर्गत राज्य की ऐसी गर्भवती महिलाओं को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो दूसरी संतान को जन्म देने जा रही है।

इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि के माध्यम से गर्भवती महिलाये अपने खान-पान सम्बन्धी सामग्री खरीद सकती है। जिसके माध्यम से माता और बच्चा दोनों स्वस्थ होंगे। इस योजना के लिए केवल राजस्थान राज्य की गर्भवती महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।

राजस्थान की योजनाएं में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत कब की गई?

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 6 जुलाई 2022 को की गई थी।

इंदिरा गाँधी शहरी योजगार गारंटी योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री बजट घोषणा में सीएम गहलोत द्वारा इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत 12 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की गारंटी प्रदान की जाती है।

  1. https://rajasthan.gov.in/ ↩︎
  2. https://irgyurban.rajasthan.gov.in/Home/Index ↩︎
  3. https://msme.gov.in/development-khadi-village-and-coir-industries ↩︎
  4. https://schemes.rajasthan.gov.in/scheme/detail/662 ↩︎

राजस्थान सरकार की योजनाओं की लिस्ट में प्रदेश सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के नाम दर्ज होते है। लेख के उपरी भाग में आपको कुछ योजनाओ के नाम और लिंक मिल जायेंगे।

Leave a Comment