Government Schemes in Rajasthan – राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट)

प्रत्येक क्षेत्र में सरकार द्वारा समय-समय पर योजनाओं की शुरुआत करती है। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इन समस्त योजनाओं का लाभ प्रदेश के नागरिको मिलता है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट) के बारे में बताने जा रहें है। जैसे कि आप सभी जानते है राजस्थान सरकार द्वारा समय समय पर अगल-अलग क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है। इसी प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जाता है। शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए, बालिकाओं के हिट के लिए, छात्रवृत्ति के लिए, महिलाओं के लिए और अन्य बहुत सी योजनाएं कार्यशील है। इस समस्त योजाओं का लाभ राजस्थान के नागरिक प्राप्त कर सकते है।

Government Schemes in Rajasthan
Government Schemes in Rajasthan

यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं लिस्ट 2022 के विषय में जानकारी देने जा रहें है। Government Schemes in Rajasthan से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

Government Schemes in Rajasthan

उम्मीदवार ध्यान दें जैसे कि आप सभी जानते है राजस्थान सरकार प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। प्रत्येक क्षेत्र में सरकार द्वारा समय-समय पर योजनाओं की शुरुआत करती है। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इन समस्त योजनाओं का लाभ प्रदेश के नागरिको मिलता है। इस सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारो को योजना हेतु तय की गई पात्रता को पूरा करते हुए मांगे गए जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। उनके बाद उम्मीदवारों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर देना है।

इस प्रकार आप राजस्थान सरकार की सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। आगे दी गई जानकारी में हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट) उपलब्ध कराने जा रहें है जिसमें आप सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के नाम देख सकते है।

Government Schemes in Rajasthan 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाओं की लिस्ट के विषय में कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन विशेष जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट)
साल 2022
राज्य का नाम Rajasthan
केटेगरी योजना लिस्ट
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट लिंक
(राजस्थान सरकार)
rajasthan.gov.in
Government Schemes in Rajasthan

राजस्थान सरकार की योजनाओं की लिस्ट

यहाँ हम आपको Government Schemes in Rajasthan की लिस्ट उपलब्ध करा रहें है। इस लिस्ट के माध्यम से आप राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है। राजस्थान सरकार द्वारा निम्न योजनाएं संचालित की जाती है। इन योजनाओं की सूची निम्न प्रकार है –

Rajasthan Government Schemes in Hindi

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार की सरकारी योजना के विषय में संक्षिप्त जानकारी देने जा रहें है। जिनके बारे में जानने के लिए आप निम्नलिखित जानकारी प्राप्त कर सकते है। जानिए राजस्थान सरकार की योजनाएं सम्बंधित सूचनाएं –

इंदिरा गांधी शहरी योजगार गारंटी योजना

मुख्यमंत्री बजट घोषणा में सीएम गहलोत द्वारा इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत 12 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की गारंटी प्रदान की जाती है। जानकारी के लिए बता दें इस योजना में लगभग 800 करोड़ रूपये वार्षिक खर्च होंगे। इस योजना के अंतर्गत जन आधार कार्ड के आधार पर पंजीकरण करके जॉब कार्ड प्राप्त कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक परिवार के 18 से 60 साल तक के सदस्य इस योजना के पात्र होंगे।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

25 अगस्त 2022 को राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू की है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं की फीस भरने के लिए 14.83 करोड़ रूपये की मंजूरी दी है। जानकारी के लिए बता दें प्रदेश की लड़कियों को महिलाओं के लिए डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से उच्च शिक्षा पाने के लिए संस्थानों की फीस भरने की मंजूरी प्रदान की है। इस योजना के माध्यम से लड़किया व महिलाएं अपनी शिक्षा जारी रख कर अपना भविष्य सवार सकेंगी। इस योजना के तहत सरकार हर साल कुल 36 हजार 300 लड़कियों और महिलाओं को लाभ पहुंचाएगी।

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 6 जुलाई 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत कामगारों की आर्थिक सहायता के लिए 9 करोड़ रूपये वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रदान किये गए है। इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 20 हजार खादी कामगारों को पर्याप्त पारिश्रमिक मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें इस योजना हेतु सॉफ्टवेयर का निर्माण, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं डाटा एंट्री सहित अन्य कार्यों के लिए 36 लाख रूपये खर्च होंगे।

इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना

गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की ऐसी गर्भवती महिलाओं को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो दूसरी संतान को जन्म देने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि के माध्यम से गर्भवती महिलाये अपने खान-पान सम्बन्धी सामग्री खरीद सकती है। जिसके माध्यम से माता और बच्चा दोनों स्वस्थ होंगे। इस योजना के लिए केवल राजस्थान राज्य की गर्भवती महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।

Government Schemes in Rajasthan 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत कब की गई ?

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 6 जुलाई 2022 को की गई थी।

इंदिरा गंधी शहरी योजगार गारंटी योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री बजट घोषणा में सीएम गहलोत द्वारा इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत 12 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की गारंटी प्रदान की जाती है।

राजस्थान सरकार की योजनाओं की लिस्ट क्या है ?

राजस्थान सरकार की योजनाओं की लिस्ट में प्रदेश सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के नाम दर्ज होते है। यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा संचालित कुछ योजनाओ के नाम बताने जा रहे है जैसे –
जन सूचना पोर्टल
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना
मुख्यमंत्री शुभ लक्ष्मी योजना
जननी सुरक्षा योजना
इंदिरा गांधी शहरी योजगार गारंटी योजना
खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना
बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
मुख्यमंत्री एकल नारी पेंशन योजना
राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Government Schemes in Rajasthan 2022 से सम्बंधित समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके अलावा अन्य जानकारी प्राप्त करने या किसी भी प्रकार की समस्या के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सही प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button