राजस्थान सरकार की योजनाएं लिस्ट | Government Schemes in Rajasthan 2024

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं 2024 (लिस्ट) Government Schemes in Rajasthan के बारे में बताने जा रहें है। जैसे कि आप सभी जानते है राजस्थान सरकार द्वारा समय-समय पर अगल-अलग क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू की जाती है। इसी प्रकार राजस्थान सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का संचालन किया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए, बालिकाओं के हित के लिए, छात्रवृति के लिए, महिलाओं के लिए और अन्य बहुत सी योजनाएं कार्यशील है। राजस्थान सरकार की समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ राजस्थान के नागरिक प्राप्त कर सकते है।

यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं लिस्ट 2024 के विषय में जानकारी देने जा रहें है। Government Schemes in Rajasthan से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राजस्थान सरकार की योजनाएं

Rajasthan sarkar प्रदेश के विकास के लिए निरंतर कार्य कर रही है। प्रत्येक क्षेत्र में सरकार द्वारा समय-समय पर योजनाओं की शुरुआत की जाती है। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इन समस्त योजनाओं का लाभ प्रदेश के नागरिकों को मिलता है। इस सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को योजना हेतु तय की गई पात्रता को पूरा करते हुए मांगे गए जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। उसके बाद उम्मीदवारों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर देना है।

इस प्रकार आप राजस्थान सरकार की सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते है। आगे दी गई जानकारी में हम आपको राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट) उपलब्ध कराने जा रहें है जिसमें आप सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के नाम देख सकते है।

राजस्थान सरकार की योजनाएं के आवश्यक बिंदु (rajasthan yojana)

आर्टिकल का नाम राजस्थान सरकार की योजनाएं (लिस्ट)
Government Schemes in Rajasthan 2024
साल 2024
सरकार का नाम rajsthan sarkar
केटेगरी योजना लिस्ट
लाभार्थी राज्य के सभी नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट लिंक
(राजस्थान सरकार)
rajasthan.gov.in

राजस्थान सरकार की योजनाएं की लिस्ट

यहाँ हम आपको Government of Rajasthan की लिस्ट उपलब्ध करा रहें है। इस लिस्ट के माध्यम से आप राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते है। Rajasthan sarkar द्वारा निम्न योजनाएं संचालित की जाती है। इसके तहत राज्य की कई विभाग द्वारा लाभकारी योजनाओं को शुरू किया गया है जैसे -राजस्थान शिक्षा विभाग की योजनाएं 2024 इत्यादि है। राजस्थान सरकार की जनकल्याणकारी योजनाएं नीचे निम्नलिखित है :-

Rajasthan Government Schemes in Hindi

यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार की सरकारी योजना के विषय में संक्षिप्त जानकारी देने जा रहें है। जिनके बारे में जानने के लिए आप निम्नलिखित जानकारी प्राप्त कर सकते है। जानिए राजस्थान सरकार की योजनाएं सम्बंधित सूचनाएं –

इंदिरा गांधी शहरी योजगार गारंटी योजना

मुख्यमंत्री बजट घोषणा में सीएम गहलोत द्वारा इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत 12 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की गारंटी प्रदान की जाती है। इस योजना में लगभग 800 करोड़ रुपये वार्षिक खर्च होंगे। इस योजना के अंतर्गत जन आधार कार्ड के आधार पर पंजीकरण करके जॉब कार्ड प्राप्त कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक परिवार के 18 से 60 साल तक के सदस्य इस योजना के पात्र होंगे।

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

25 अगस्त 2022 को राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू की है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं की फीस भरने के लिए 14.83 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है। प्रदेश की लड़कियों को महिलाओं के लिए डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से उच्च शिक्षा पाने के लिए संस्थानों की फीस भरने की मंजूरी प्रदान की है।

इस योजना के माध्यम से लड़किया व महिलाएं अपनी शिक्षा जारी रख कर अपना भविष्य सवार सकेंगी। इस योजना के तहत सरकार हर साल कुल 36 हजार 300 लड़कियों और महिलाओं को लाभ पहुंचाएगी।

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 6 जुलाई 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत कामगारों की आर्थिक सहायता के लिए 9 करोड़ रुपये वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रदान किये गए है। इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 20 हजार खादी कामगारों को पर्याप्त पारिश्रमिक मिलेगा। इस योजना हेतु सॉफ्टवेयर का निर्माण, कंप्यूटर ऑपरेटर एवं डाटा एंट्री सहित अन्य कार्यों के लिए 36 लाख रुपये खर्च होंगे।

इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना

गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की ऐसी गर्भवती महिलाओं को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जो दूसरी संतान को जन्म देने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि के माध्यम से गर्भवती महिलाये अपने खान-पान सम्बन्धी सामग्री खरीद सकती है। जिसके माध्यम से माता और बच्चा दोनों स्वस्थ होंगे। इस योजना के लिए केवल राजस्थान राज्य की गर्भवती महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।

राजस्थान सरकार की योजनाएं 2024 से जुड़े कुछ (FAQ)

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत कब की गई?

खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना की शुरुआत 6 जुलाई 2022 को की गई थी।

इंदिरा गंधी शहरी योजगार गारंटी योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री बजट घोषणा में सीएम गहलोत द्वारा इंदिरा गाँधी शहरी रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत 12 जून 2022 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगारों को 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की गारंटी प्रदान की जाती है।

सरकारी योजना राजस्थान 2024 की लिस्ट क्या है ?

राजस्थान सरकार की योजनाओं की लिस्ट में प्रदेश सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं के नाम दर्ज होते है। यहाँ हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा संचालित कुछ योजनाओ के नाम बताने जा रहे है जैसे –
जन सूचना पोर्टल
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
इंदिरा गाँधी मातृत्व पोषण योजना
मुख्यमंत्री शुभ लक्ष्मी योजना
जननी सुरक्षा योजना
इंदिरा गांधी शहरी योजगार गारंटी योजना
खादी कामगार आर्थिक प्रोत्साहन योजना
बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना
मुख्यमंत्री एकल नारी पेंशन योजना
राजस्थान किसान कर्ज माफ़ी योजना

Leave a Comment