Rajasthan Scheme

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 | Indira Rasoi Yojana | 17 रू. में भर प्लेट खाना

इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति मात्र 17 रूपये में भर प्लेट खाना खा सकता है। जानकारी के लिए बता दें वर्तमान समय में इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत 870 रसोई कार्य कर रही है।

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको राजस्थान इंदिरा रसोई योजना के विषय में बताने जा रहें है। राजस्थान सरकार की इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति मात्र 17 रूपये में भर प्लेट खाना खा सकता है। जानकारी के लिए बता दें वर्तमान समय में इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत 870 रसोई कार्य कर रही है। इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा गरीब नागरिकों को जो पैसे की तंगी के कारण अच्छा और पौष्टिक खाना नहीं खा पाते है, उन्हें सस्ती दरों पर पौष्टिक भोजन की सुविधा देने के लिए की गई है। इंदिरा रसोई में कोई भी व्यक्ति खाना खा सकता है।

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना
राजस्थान इंदिरा रसोई योजना

इंदिरा रसोई में भोजन करने वाले व्यक्तियों को सम्मानपूर्वक ढंग से बैठकर भोजन कराने की व्यवस्था की गई होती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 क्या है ? Indira Rasoi Yojana की प्रमुख विशेषताएं क्या है ? इंदिरा रसोई योजना का स्वरुप क्या है ? राजस्थान इंदिरा रसोई में भोजन का समय क्या है ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022

इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा कोई भूखा न सोए के संकल्प को पूरा करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना की शुरुआत 20 अगस्त 2020 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत राज्य के विभिन्न शहरों में 358 रसोइयों का संचालन किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें इंदिरा रसोई के माध्यम से बेरोजगार, बेसहारा गरीब लोगो को कम कीमत पर शुद्ध भोजन उपलब्ध कराया जाता है। जानकारी के लिए बता दें व्यक्तियों को थाली में दाल, सब्जी, चपाती और चार परोसा जाता है। इंदिरा रसोई में कोई भी पैसों म भर प्लेट खाना खा सकते है।

हालाँकि इंदिरा रसोई में गरीब लोगो के लिए दो वक्त का भोजन उपलब्ध करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। Indira Rasoi Yojana में मात्र 17 रूपये में भर प्लेट खाना मिलता है और भोजन करने वाले लोगो को व्यवस्थिक ढंग से बैठकर खाना परोसा जाता है। इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य का कोई भी व्यक्ति उठा सकते है।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से बताने जा रहें है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम राजस्थान इंदिरा रसोई योजना
साल 2022
योजना का नाम Indira Rasoi Yojana
लाभार्थी राज्य के नागरिक
राजस्थान इंदिरा रसोई योजना

इंदिरा रसोई योजना के पात्र

  • राजस्थान राज्य का कोई भी नागरिक इंदिरा रसोई में खाना खा सकता है।
  • खासतौर पर गरीब नागरिक इस योजना के मुख्य पात्र होंगे।
  • ऐसे लोग जो कोविड-19 के चलते बेरोजगार हो गए है।

राजस्थान इंदिरा रसोई प्रति थाली अनुदान में वृद्धि

जैसा कि आप सभी जानते है खाद्य पदार्थो के दाम कितने बढ़ गए है इसी लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत जी नववर्ष जनवरी 2022 के शुभ अवसर पर ने इंदिरा रसोई योजना भोजन प्रति थाली 5 रूपये अनुदान बढ़ाने का निर्णय किया। जिसके माध्यम से इंदिरा रसोई के संचालन में सुगमता होगी और जरूरतमंद लोगो और गरीब लोगो को गुणवत्ता वाला शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।

इंदिरा रसोई योजना का 4.79 करोड़ लोगो लाभ मिला

जानकारी के लिए बता दें राजस्थान इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत अब तक 4.79 करोड़ थाली परोसी जा चुकी है। जिनमे 1.25 करोड़ लाभार्थियों को निःशुल्क भोजन परोसा गया है। हालांकि कोविड-19 के चलते इंदिरा रसोई काफी उपयोगी सिद्ध हुई है। इस योजना के अंतर्गत कोरोना काल में जरूरतमंदों, गरीबो, रोगियों, बेसहारा व उनके परिवारजनों को भोजन उपलब्ध कराया गया है। 71 लाख संक्रमित और जरूरतमंदो को निःशुल्क भोजन कराया गया। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रविष्ट होने वाले अभ्यर्थियों को भी इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से भोजन कराया जा रहा है।

योजना का स्वरुप

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2022 के स्वरुप के विषय में बताने जा रहें है। जिसके बारे में आप नीचे दी गई जानकारियों को पढ़कर योजना के स्वरुप में बारे में जानकारी ले सकते है। राजस्थान इंदिरा रसोई योजना का स्वरुप निम्न प्रकार है –

  • प्रशासनिक व्यवस्था – राज्य/जिला स्तरीय प्रबन्धन व मोनेटरिंग समिति का गठनस्थानीय संख्याओं को चयन में प्राथमिकता योजना की स्थायी एजेण्डा के माध्यम से नियमित समीक्षा।
  • योजना की संख्या
नगर पालिका 150 थाली दोपहर व 150 थाली रात्रि भोजन
नगर निगम 150 थाली दोपहर व 150 थाली रात्रि भोजन
नगर परिषद्150 थाली दोपहर व 150 थाली रात्रि भोजन
राजस्थान इंदिरा रसोई योजना
  • रसोइयों की संख्या
क्षेत्र (Area)संख्यारसोई संख्याविवरण
नगर पालिका1691691 रसोई प्रति नगर पालिका
नगर निगम1087जयपुर 20. कोटा, जोधपुर 16, अजमेर, बीकानेर, जयपुर-10 एवं भरतपुर 5
नगर परिषद्341023 रसोई प्रति नगर परिषद्
योग213358 
राजस्थान इंदिरा रसोई योजना

इंदिरा रसोई योजना की मुख्य विशेषताएं

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको इंदिरा रसोई योजना की प्रमुख प्रमुख विशेषताओं के विषय में बताने जा रहें है। इन विशेषताओं के बारे में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। ये पॉइंट्स निम्न प्रकार है –

  • इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत नागरिकों को 8 रूपये शुद्ध, ताजा और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी नागरिको को भोजन सम्मान पूर्वक एक स्थान पर बैठकर दिया जाएगा।
  • इसके योजना के लिए प्रतिवर्ष के लिए 100 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है।
  • इंदिरा रसोई का संचालन स्थानीय संस्थाओं के सेवाभाव के माध्यम से किया जाएगा।
  • इंदिरा रसोई के भोजन मेन्यू में मुख्य रूप से प्रति थाली 100 ग्राम दाल, 100 ग्राम सब्जी, 250 ग्राम चपाती एवं आचार सम्मिलित है।
  • Indira Rasoi Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 17 रूपये प्रति थाली के हिसाब से अनुदान दिया जाएगा।
  • कोरोना महामारी से बचाव के लिए रसोइयों के लिए आवश्यक प्रावधान किये गए है।
  • इंदिरा रसोई योजना के माध्यम से भोजन की व्यवस्था शहर के प्रमुख स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, अस्पताल आदि के आसपास की जाएगी।
Indira Rasoi Yoana Rajasthan
राजस्थान इंदिरा रसोई योजना
  • इस योजना के अंतर्गत थाली में मुख्य रूप से दाल, सब्जी, रोटी और अचार परोसा जाएगा।
  • ऑनलाइन मॉनिटरिंग एवं मोबाइल फोन पर एसएमएस के माध्यम से कूपन की सूचना दी जाएगी।
  • इंदिरा रसोई योजना में प्रतिदिन 1.34 लाख एवं हर साल 4 करोड़ 87 लाख लोगो भोजन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • राज्य सरकार द्वारा 12 रूपये प्रति थाली अनुदान दिया जाता था जिसमे 5 रूपये अनुदान को बढ़ाया गया है जो इस प्रकार अब अनुदान की राशि 17 रूपये हो गई है।

राजस्थान इंदिरा रसोई में भोजन का समय

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Indira Rasoi yojana के अंतर्गत किस समय से किस समय तक भोजन कराया जाता है। जानकारी के लिए बता दें इंदिरा रसोई में सामान्यतः सुबह 8 : 30 बजे से दोपहर 1 : 00 बजे तक और शाम 5 : 00 बजे से शाम 8 : 00 बजे तक सम्मानित रूप से बैठकर भोजन कराया जाता है। आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से समझ सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

दोपहर सुबह 8 : 30 बजे से दोपहर 1 : 00 बजे तक
शाम शाम 5 : 00 बजे से शाम 8 : 00 बजे तक

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उनके उत्तर

Indira Rasoi Yojana क्या है ?

इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा गरीब लोगो के लिए कम कीमत पर शुद्ध एवं पौष्टिक भोजन की व्यवस्था करने के लिए की गई है।

इंदिरा रसोई योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इंदिरा रसोई योजना की आधिकारिक वेबसाइट indirarasoi.rajasthan.gov.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

Indira Rasoi खाने का मेन्यू क्या होगा ?

इंदिरा रसोई में खाने का मेन्यू दाल, सब्जी, रोटी एवं अचार होगा।

इंदिरा रसोई में भोजन कौन ग्रहण कर सकता है ?

कोई भी व्यक्ति इंदिरा रसोई में बिना किसी भेदभाव के भोजन ग्रहण कर सकता है। इंदिरा रसोई में खासतौर से जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोग एवं उनके परिवारजन भोजन कर सकते है।

इंदिरा रसोई में भोजन की गुणवत्ता सही न होने पर शिकायत किसे करें ?

अगर इंदिरा रसोई के भोजन की गुणवत्ता सही नहीं पायी जाती है तो आप इसकी शिकायत निकाय, जिला कलेक्टर को लिखित में दे सकते है।

Rajasthan Indira Rasoi Yojana से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

राजस्थान इंदिरा रसोई योजना से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर 1800-1806-127 है। इस नंबर पर संपर्क करके आप योजना से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है और अगर आपको कोई शिकायत है तो शिकायत दर्ज कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Rajasthan Indira Rasoi Yojana (राजस्थान इंदिरा रसोई योजना) 2022 से जुडी समस्त जानकारी साझा की है। अगर आप इन जानकारियों के अलावा कुछ अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके अतिरिक्त जानकारी या प्रश्न पूछने के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी। अगर आपको कोई समस्या या शिकायत है तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 1800-1806-127 पर सम्पर्क कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button