शराब कब होती है एक्सपायर, खुली बोतलों का कब तक कर सकते हैं इस्तेमाल 

शराब की उम्र और उसके स्वाद को लेकर एक आम धारणा है कि जितनी पुरानी शराब होती है, उसका स्वाद उतना ही बेहतर होता है। हालांकि, यह सभी प्रकार की शराब पर लागू नहीं होता। कुछ शराब की किस्में समय के साथ अपना स्वाद खो देती हैं। आइए जानते हैं कुछ शराबों के स्वाद जल्दी क्यों खराब हो जाते हैं और कौन सी शराब पुरानी होने के साथ उनकी गुणवत्ता खराब हो जाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आइए जानते हैं कि कौन सी शराबें समय के साथ बेकार हो जाती हैं।

शराब कब होती है एक्सपायर, खुली बोतलों का कब तक कर सकते हैं इस्तेमाल 
शराब (Image Source: freepik)

कौन सी पुरानी शराब बेहतर होती है?

वह शराब जिसमें चीनी और अल्कोहल की सही मात्रा होती है, उसका स्वाद बेहतर होता है। व्हिस्की का उदाहरण लें तो, इसकी शेल्फ लाइफ अनिश्चित है लेकिन खोलने के 1-2 साल बाद इसका स्वाद फीका पड़ने लगता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Old Alcohol: पुरानी शराब पीने से बचें, शराब पीने वाले जरूर जान लें ये बात

बीयर

बीयर सामान्यतः 6 महीने में एक्सपायर हो जाती है और खोलने के बाद 1-2 दिनों में ही इसे पी लेना चाहिए क्योंकि ऑक्सीजन के संपर्क में आने से इसका स्वाद खराब हो जाता है। इसके स्वाद को बरकरार रखने के लिए बीयर को ठंडी और अंधेरी जगह पर रखना चाहिए।

व्हिस्की

व्हिस्की की बोतल खुलने के बाद ऑक्सीकरण होता है, जिससे स्वाद और फ्लेवर बदल सकते हैं। इसका स्वाद उसके संग्रहण के तापमान और रोशनी पर भी निर्भर करता है। व्हिस्की को सीधा रखना चाहिए ताकि ऑक्सीकरण की प्रक्रिया कम हो।

रम

रम की बोतल खुलने के बाद ऑक्सीकरण होने पर इसका स्वाद बदल सकता है। इसे छोटी बोतल में भरकर अच्छी तरह से सील करके कम से कम 6 महीने तक संग्रहित किया जा सकता है।

Alcohol Interesting Facts: फ्रीज में क्यों नहीं जमती शराब, जानिये क्या है साइंस

वाइन

वाइन की शेल्फ लाइफ सीमित होती है और ऑक्सीकरण इसके स्वाद को आसानी से बदल सकता है। खुलने के बाद वाइन तीन से पांच दिनों तक पीने योग्य रहती है।

टकीला

टकीला की बोतल खोलने के बाद, यह जल्दी खराब हो सकती है और इसकी खुशबू और लाइट हो सकती है। अगर टकीला एक वर्ष से अधिक समय तक खुली है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले इसकी गंध की जांच कर लेनी चाहिए।

Leave a Comment