Old Alcohol: पुरानी शराब पीने से बचें, शराब पीने वाले जरूर जान लें ये बात

शराब के शौकीनों के लिए पुरानी शराब एक शान की बात होती है। कई शराब के ब्रांड तो ऐसे हैं, जिनमें जितनी पुरानी शराब होगी, उतनी ही वो महंगी होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सभी शराबें पुरानी होने पर अच्छी नहीं होतीं? कुछ शराबों की एक एक्सपायरी डेट होती है, जिससे पहले उन्हें पीना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

तो आज हम आपको बताते हैं कि कौनसी शराब पुरानी अच्छी रहती है और किस शराब की एक्सपायरी डेट होती है, इस लेख के देखने के पश्चात आप जान सकेंगे कि आप कौन सी पुरानी शराब पी सकते हैं अथवा नहीं पी सकते हैं तथा इन्हें रखकर आपको किन किन आवश्यक बातों का ध्यान रखना है।

Old Alcohol: पुरानी शराब पीने से बचें, शराब पीने वाले जरूर जान लें ये बात

कौनसी पुरानी शराब होती है एक्सपायर?

हम यहाँ आपको एक्सपायर शराब की जानकारी देने जा रहें हैं उससे पहले समझते हैं कि शराब कितने प्रकार की होती है, आपको बता दें शराब दो तरह की होती है अनडिस्ट्रिल्ड ड्रिंक होती है और एक डिस्ट्रिल्ड ड्रिंक।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  1. अनडिस्ट्रिल्ड ड्रिंक: यह शराब सीधे ही पिया जाता है और इन्हें पीने के लिए किसी अन्य सामान की जरूरत नहीं होती है। इन शराबों में बीयर, वाइन आदि शामिल हैं।
  2. डिस्ट्रिल्ड ड्रिंक: यह शराब पैक बनाकर पिया जाता है और इन्हें पानी, सोडा या कोल्ड्र ड्रिंक के साथ पीना पसंद किया जाता है। इन शराबों में ब्रांडी, वोडका, टकिला, रम आदि शामिल हैं।

अनडिस्ट्रिल्ड ड्रिंक की एक्सपायरी डेट होती है। यह कुछ दिनों से लेकर कुछ महीनों तक की हो सकती है। ध्यान दें कभी भी अनडिस्ट्रिल्ड ड्रिंक को खुली बोतल में रखे क्योंकि यह जल्दी खराब हो जाती है। अतः इसे हमेशा बंद बोतल में ही रखना चाहिए।

डिस्ट्रिल्ड ड्रिंक की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। इसे लंबे समय तक रखा जा सकता है। हालांकि, इसे बहुत ज्यादा दिनों तक रखना है तो बोतल को बंद ही रखना होता है। खुली बोतल में डिस्ट्रिल्ड ड्रिंक को कुछ सालों तक रखा जा सकता है, लेकिन इसकी क्वालिटी में अंतर हो जाता है।

शराब को सही तरीके से रखने के उपाय

शराब को सही तरीके से रखने से यह लंबे समय तक खराब नहीं होती है। शराब को रखने के लिए निम्नलिखित उपायों को अपनाएं।

  • शराब को हमेशा ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें।
  • शराब को सीधी धूप में न रखें।
  • शराब को खुली बोतल में न रखें।
  • शराब को ढकने के लिए हमेशा क्वालिटी का ढक्कन का प्रयोग करें।

इन बातों का ध्यान रखकर आप शराब को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

पुरानी शराब का स्वाद

पुरानी शराब का स्वाद कई प्रकार का होता है। कुछ शराबें पुरानी होने पर बेहतर स्वाद लेती हैं, जबकि कुछ शराबों का स्वाद खराब हो जाता है। पुरानी शराब का स्वाद उसके प्रकार, अल्कोहल की मात्रा और रखने के तरीके पर निर्भर करता है।

पुरानी शराब खरीदते समय इन मुख्य बातों का ध्यान रखें?

पुरानी शराब खरीदते समय निम्नलिखित मुख्य बातों का ध्यान रखना है –

  • शराब की एक्सपायरी डेट देखें।
  • शराब की बोतल को अच्छी तरह से देखें कि कहीं वह खराब तो नहीं है।
  • आप शराब की क्वालिटी जांचने के लिए किसी जानकार से सलाह ले सकते हैं।

Leave a Comment