Alcohol Interesting Facts: फ्रीज में क्यों नहीं जमती शराब, जानिये क्या है साइंस

Alcohol Interesting Facts: शराब एक ऐसा तरल पदार्थ है जो पानी और अल्कोहल का मिश्रण होता है। पानी का हिमांक 0 डिग्री सेल्सियस होता है, लेकिन शराब का हिमांक -114 डिग्री सेल्सियस होता है। इसलिए, शराब को जमाने के लिए -114 डिग्री सेल्सियस या उससे कम का तापमान आवश्यक होता है। घरेलू फ्रिज का तापमान आमतौर पर 0 डिग्री सेल्सियस से 3 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, इसलिए शराब फ्रिज में रखने पर भी नहीं जमती है।शराब के अतिरिक्त यदि आप वाइन अथवा वोडका को फ्रीज में रखते हैं तो ये भी नहीं जमते हालाँकि यह कुछ समय के लिए गाढ़ी हो जाती है परन्तु बर्फ में तब्दील नहीं होते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Alcohol Interesting Facts: फ्रीज में क्यों नहीं जमती शराब, जानिये क्या है साइंस

साइंस के अनुसार समझे तो, हर तरल पदार्थ के जमकर बर्फ में तब्‍दील होने के अलग-अलग कारण होते हैं. किसी तरल पदार्थ के सभी अणु जब आपस में जुड़ते हैं तो यह एक ठोस आकार में परिवर्तन हो जाता है। वहीं, शराब में मौजूद कई ऑर्गानिक मॉलीक्यूल इसे जमने नहीं देते हैं. सवाल ये उठता है कि कोई भी तरल पदार्थ जमकर ठोस कैसे होता है? विज्ञान कहता है कि हर तरल पदार्थ की आंतरिक ऊर्जा होती है, जो आसपास के तापमान पर निर्भर करती है।

फ्रीज में क्यों नहीं जमती शराब?

जैसा की आप सभी को पता हैं कि सभी तरल पदार्थों का अपना अलग हिमांक होता है. हिमांक उस तापमान की स्थिति को कहा जाता है, जिस स्थिति पर कोई पदार्थ जमकर तरल से ठोस हो जाता है. सामान्‍य ताप की बात करें तो पानी का हिमांक शून्‍य डिग्री सेंटिग्रेड होता है. सरल भाषा में बताए शून्‍य डिग्री सेंटिग्रेड तापमान पर हम पानी को जमाकर बर्फ बना लेते हैं. हमारे घरों में पाए जाने वाले फ्रिज का तापमान शून्‍य से 3 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

वहीं, डीप फ्रीजर का तापमान -10 से -30 डिग्री सेल्सियस तक होता है. अब शराब का हिमांक -114 डिग्री सेल्सियस होता है. इसीलिए व्हिस्‍की हमारे डीप फ्रीजर में नहीं जम पाती है। दूसरे शब्‍दों में कहें तो शराब को जमाया तो जा सकता है जिसके लिए तापमान -115 डिग्री सेल्सियस तक होना आवश्यक है।

शराब के जमने की प्रक्रिया को समझने के लिए पहले हमें यह समझना होगा कि कोई भी तरल पदार्थ कैसे जमता है। किसी भी तरल पदार्थ के जमने का मतलब उसके अणुओं का आपस में जुड़कर ठोस आकार लेना है। जब किसी तरल पदार्थ के आसपास का तापमान कम हो जाता है तो उसकी आंतरिक ऊर्जा कम होने लगती है। तरल की आंतरिक ऊर्जा जब शून्य पर पहुंच जाती है तो उसके अणु आपस में जुड़ने लगते हैं। फिर धीरे-धीरे ठोस आकार ले लेते हैं।

शराब में मौजूद कई ऑर्गेनिक मॉलीक्यूल इसे जमने नहीं देते हैं। इन ऑर्गेनिक मॉलीक्यूल के कारण शराब के अणु एक दूसरे से मजबूती से नहीं जुड़ पाते हैं। इसलिए, शराब को जमाने के लिए बहुत कम तापमान की आवश्यकता होती है।

सामान्य तौर पर, अल्कोहल की मात्रा जितनी कम होगी, शराब का हिमांक उतना ही अधिक होगा। उदाहरण के लिए, बीयर में लगभग 5% अल्कोहल होता है, इसलिए इसका हिमांक -2.2 डिग्री सेल्सियस होता है। वाइन में लगभग 12% अल्कोहल होता है, इसलिए इसका हिमांक -5 डिग्री सेल्सियस होता है। शराब में लगभग 40% अल्कोहल होता है, इसलिए इसका हिमांक -10 डिग्री सेल्सियस होता है।

शराब का हिमांक किस कारण ज्‍यादा होता है?

शराब का हिमांक ज्‍यादा होता है क्‍योंकि शराब में अल्‍कोहल के अणु होते हैं। अल्‍कोहल के अणु पानी के अणुओं की तुलना में कम मजबूती से जुड़े होते हैं। इसलिए, शराब को जमाने के लिए पानी की तुलना में कम तापमान की आवश्यकता होती है।

आपके अल्‍कोहल की मात्रा पर निर्भर शराब का हिमांक निर्भर करता है। शराब में अल्‍कोहल की मात्रा जितनी अधिक होगी, उसका उतना ही कम हिमांक होगा। उदाहरण के लिए, 95% अल्‍कोहल का हिमांक -114 डिग्री सेल्सियस होता है, जबकि 40% अल्‍कोहल का हिमांक -23 डिग्री सेल्सियस होता है। यदि आप शराब को डीप फ्रीजर में रखें, तो वह जम सकती है। डीप फ्रीजर का तापमान आमतौर पर -18 से -23 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।

शराब को जमाने के लिए डीप फ्रीजर में 24 से 48 घंटे तक रखना पड़ सकता है। हालांकि, शराब को लंबे समय तक डीप फ्रीजर में रखने से वह खराब हो सकती है। इसलिए, शराब को केवल उतनी ही देर तक डीप फ्रीजर में रखें जितनी देर तक आपको उसे जमाने की आवश्यकता हो।

क्या फ्रीजर में बीयर की बोतल फट सकती है?

हां, यदि हम फ्रीजर में बीयर की बोतल ज़माने के लिए रखते हैं तो वह फट सकती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जो इस प्रकार से है –

  • बीयर का हिमांक: बीयर का हिमांक 28 डिग्री फ़ारेनहाइट या -2.2 डिग्री सेल्सियस होता है। यदि आप बीयर को फ्रीजर में रखते हैं और यह इस तापमान तक ठंडी हो जाती है, तो यह जम जाएगी। जब बीयर जम जाती है, तो इसमें कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले बनते हैं। ये बुलबुले बोतल के अंदर दबाव पैदा कर सकते हैं। यदि दबाव बहुत अधिक हो जाता है, तो बोतल फट सकती है। फ्रीजर में बीयर की बोतल फटने का चित्र
  • बीयर में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा: बीयर में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक संभावना है कि यह फ्रीजर में फट जाएगी। इसका कारण यह है कि कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले अधिक आसानी से बनते हैं और अधिक दबाव पैदा करते हैं।
  • बोतल की गुणवत्ता: यदि बोतल खराब है या इसमें दरार है, तो यह फ्रीजर में अधिक आसानी से फट सकती है।

बीयर को फ्रीजर में रखने से बचने के लिए, आप इसे रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं। रेफ्रिजरेटर का तापमान आमतौर पर 35 से 40 डिग्री फ़ारेनहाइट या 2 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इस तापमान पर, बीयर जम नहीं जाएगी और फटने का खतरा नहीं होगा।

यदि आप बीयर को फ्रीजर में रखना चाहते हैं, तो इसे केवल थोड़े समय के लिए रखें। यदि आप इसे 24 घंटे से अधिक समय तक रखते हैं, तो यह फट सकती है।

5 घंटे में जम सकती है वाइन की बोतल

जी हां, हम 5 घंटे में वाइन की 750 मिली बोतल को जमा सकते हैं। वाइन का हिमांक 23 डिग्री फ़ारेनहाइट या -5 डिग्री सेल्सियस होता है। घरेलू फ्रिज का तापमान आमतौर पर 0 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इसलिए, यदि आप वाइन की बोतल को फ्रिज में रखते हैं, तो यह लगभग 5 घंटे में जम जाएगी। हालांकि, इसकी बोतल के आकार अलग-अलग होते हैं. इसलिए इसके जमने का समय कम या ज्‍यादा हो सकता है. इससे थोड़ा ज्‍यादा अल्‍कोहल वाली शराब 22 डिग्री फॉरेनहाइट पर जम जाती हैं.

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको वाइन की बोतल को जमाने में मदद कर सकते हैं:

  • वाइन की बोतल को फ्रिज या फ्रीजर में रखने से पहले उसे कमरे के तापमान तक आने दें।
  • वाइन को फ्रीजर में किसी बॉक्स के अंदर रखे ताकि बोतल ख़राब ना हो।

क्या व्हिस्‍की को निश्चिंत होकर फ्रीजर में रखा जा सकता है?

व्हिस्की को निश्चिंत होकर फ्रीजर में रख सकते हैं। व्हिस्की का हिमांक -114 डिग्री सेल्सियस होता है। घरेलू फ्रिज का तापमान आमतौर पर 0 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इसलिए, यदि आप व्हिस्की की बोतल को फ्रिज में रखते हैं, तो यह जम नहीं जाएगी।

हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि व्हिस्की को लंबे समय तक फ्रीजर में रखने से वह खराब हो सकती है। व्हिस्की के स्वाद और सुगंध में परिवर्तन आ सकता है। इसलिए, यदि आप व्हिस्की को फ्रीजर में रखते हैं, तो इसे आप बहुत ही कम समय के लिए रख सकते हैं।

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको व्हिस्की को फ्रीजर में रखने में मदद कर सकते हैं:

  • व्हिस्की की बोतल को फ्रिज या फ्रीजर में रखने से पहले उसे कमरे के तापमान तक आने दें। ऐसा करने से व्हिस्की को समान रूप से जमने में मदद मिलेगी।
  • व्हिस्की की बोतल को फ्रिज या फ्रीजर में सीधे न रखें। इसके बजाय, इसे एक लकड़ी या प्लास्टिक के बॉक्स में रखें। इससे बोतल को खरोंच लगने से बचाने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप व्हिस्की की बोतल को फ्रीजर में रख रहे हैं, तो इसे 24 घंटे से अधिक समय तक न रखें। ऐसा करने से व्हिस्की खराब हो सकती है।
  • व्हिस्की की बोतल को नियमित रूप से चेक करें। यदि आप बोतल में कोई बदलाव देखते हैं, तो इसे तुरंत उपयोग करें।

Leave a Comment