भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है ? Types of Indian Passport in Hindi

क्या आप जानते है की पासपोर्ट क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दे की पासपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज है जिसका उपयोग अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने के लिए किया जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पासपोर्ट के आधार पर आप एक देश से दूसरे देश की यात्रा आसानी से बिना किसी रोक-टोक के कर सकते है।आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है?

पासपोर्ट से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए। इसके साथ ही क्या आप जानते हैं पासपोर्ट और वीज़ा में क्या अंतर होता है? अगर नहीं तो आपको हमारा दूसरा आर्टिकल भी पढ़ना चाहिए।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है ? Types of Indian Passport in Hindi
भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है ?

पासपोर्ट क्या होता है ?

पासपोर्ट एक ऐसा दस्तावेज है जिसका उपयोग अंतर्राष्ट्रीय यात्रा करने के लिए किया जाता है। पासपोर्ट के आधार पर आप एक देश से दूसरे देश की यात्रा आसानी से बिना किसी रोक-टोक के कर सकते है।

पासपोर्ट किसी व्यक्ति की पहचान के लिए एक सत्य प्रमाण होता है। पासपोर्ट की मदद से उक्त व्यक्ति की पहचान की जा सकती है।

अगर आप भी विदेश यात्रा करने की सोच रहें है तो इसके लिए आपके पास पासपोर्ट होना बहुत आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है की सबसे पहले आप पासपोर्ट के बारे में अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लें। तभी पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करें।

जानकारी के लिए बता दें 18 साल से उम्र के व्यक्तियों का पासपोर्ट केवल 10 साल तक वैलिड रहता है जबकि 18 साल से कम आयु के बालको के लिए पासपोर्ट केवल 5 साल तक वैलिड होता है।

वैलिडिटी समाप्त होने के बाद व्यक्ति अपने पासपोर्ट को रिन्यू करवा सकते है। रिन्यू करवाने से पासपोर्ट की वैलिडिटी बढ़ा दी जाती है।

भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है ?

जानकारी के लिए बता दें भारत देश में चार प्रकार के पासपोर्ट जारी किये जाते है लेकिन केवल तीन प्रकार के पासपोर्ट ही अधिक चलन में है। यहाँ हम आपको चारों प्रकार के भारतीय पासपोर्ट के बारे में जानकारी देने जा रहें है।

साधारण पासपोर्ट – (Ordinary Passport)

भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है

आपकी जानकारी के लिए बता दें आम नागरिको को साधारण पासपोर्ट जारी किया जाता है। यह सीमा शुल्क, आव्रजन अधिकारियों और विदेशी एजेंसियों को आम नागरिकों और सरकारी अधिकारियों के बीच अंतर करने में मदद करता है।

अगर आप भी भारत देश के आम नागरिक है और आपने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है तो आपको भी नीले रंग का पासपोर्ट प्रदान किया जाएगा।

आधिकारिक पासपोर्ट – (Official Passport)

भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है ?

जैसा की आप सभी जानते है नागरिको को विभिन्न प्रकार के पासपोर्ट जारी किये जाते है। इनमें से वाइट पासपोर्ट की भी अपनी खासियत है।

जानकारी के लिए बता दें सरकारी संस्थानों से सम्बंधित नागरिकों को वाइट पासपोर्ट प्रदान किये जाते है जिनका प्रयोग वे ऑफिसियल वर्क के लिए विदेश यात्रा पर जाने के लिए कर सकते है।

वे कर्मचारी जो सरकार के अधीन कार्य कर रहें है और जिन्हें किसी भी कार्य के लिए देश से बाहर जाना पड़ता है उन कर्मचारियों को पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। ऐसे सरकार कर्मचारियों को सफेद पासपोर्ट उपलब्ध कराया जाता है। इन्हें विशेष लाभ भी दिए जाते है।

राजनयिक पासपोर्ट – (Diplomatic Passport)

Types of Indian Passport in Hindi

यह पासपोर्ट राजनयिक और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों जैसे -आईएएस, आपीएस आदि वरिष्ठ को प्रदान किये जाते है। ये पासपोर्ट बहुत ही ख़ास होते है। इन पासपोर्ट का आवेदन अलग से करना होता है।

जानकारी के लिए बता दें इन पासपोर्ट धारकों को विदेश यात्रा पर जाने के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है। इन पासपोर्ट धारकों को विदेश यात्रा करने के दौरान कई प्रकार के लाभ प्रदान किये जाते है।

इस पासपोर्ट का रंग मैरून होता है। हालांकि यह पासपोर्ट आसानी से नहीं बनता है। मैरून पासपोर्ट बनवाने के लिए अलग से आवेदन फॉर्म भरना होता है। उसके बाद ही उम्मीदवार मैरून रंग का पासपोर्ट प्राप्त कर सकते है।

अगर आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा दूसरे आर्टिकल में बताई गयी प्रक्रिया का अनुसरण कर आवेदन कर सकते हैं।

भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है से सम्बंधित (FAQ)

वर्तमान में भारत में कितने पासपोर्ट चलन में है ?

वर्तमान में भारत देश तीन प्रकार के पासपोर्ट चलन में है। ये तीनो पासपोर्ट अलग-अलग रंग के होते है और इनकी अपनी अलग-अलग खासियत है।

कौन-से तीन रंग के पासपोर्ट भारत में अधिक चलन में है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें भारत में तीन रंग के पासपोर्ट अधिक चलन में है जैसे – नीला पासपोर्ट, सफेद पासपोर्ट और मेहरून पासपोर्ट आदि।

पासपोर्ट आवेदन करने के बाद कितने दिन में बनकर आता है ?

अगर आपने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है तो आपका पासपोर्ट लगभग 10 से 15 दिन में बनकर आ जाता है।

भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है ?

भारतीय पासपोर्ट आधिकारिक पासपोर्ट, राजनयिक पासपोर्ट और साधारण पासपोर्ट होते है।

इंडियन पासपोर्ट से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

इंडियन पासपोर्ट से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट passportindia.gov.in है।

कितनी उम्र के व्यक्ति पासपोर्ट बनवा सकते है ?

किसी भी उम्र का व्यक्ति, बच्चे या बूढ़े व्यक्ति पासपोर्ट के लिए आवेदन करके अपना पासपोर्ट बनवा सकते है।

पासपोर्ट क्या है ?

पासपोर्ट या पारपत्र किसी राष्ट्रीय सरकार द्वारा जारी वह दस्तावेज होता है जो अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए उसके धारक की पहचान कराता है और राष्ट्रीयता को प्रमाणित करता है।

मैरून रंग का पासपोर्ट कौन बनवा सकते है ?

राजनयिक या वरिष्ठ अधिकारी ही मैरून पासपोर्ट का आवेदन करके मैरून पासपोर्ट बनवा सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख में हमने आपसे Types of Indian Passport 2023 (भारत में कितने प्रकार के पासपोर्ट होते है) से जुडी समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment