उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना 2023 | Uttarakhand Solar Water Heater Yojana

दोस्तों आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना से संबंधित जानकारी साझा करने जा रहे है। योजना के अंतर्गत राज्य सरकार राज्य के नागरिको को सोलर वाटर हीटर लगाने के लिए बिजली के बिल पर सब्सिडी प्रदान करेगी। जिससे नागरिको को सोलर वाटर हीटर लगाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इस योजना के तहत UREDA इस वर्ष 75 हजार सोलर वाटर हीटर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इन 75 हजार सोलर हीटर में 100 लीटर से लेकर 800 लीटर तक वाटर हीट करने की क्षमता होगी। राज्य में इस योजना से पहले भी इससे पूर्व भी 55 हजार लीटर क्षमता के सोलर वाटर हीटर स्थापित किए थे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर आप भी उत्तराखंड के नागरिक है और इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार रूप से जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आर्टिकल में Uttarakhand Solar Water Heater Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा किया गया है।

उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना Uttarakhand Solar Water Heater Yojana
Solar Water Heater Yojana

Uttarakhand Solar Water Heater Yojana

उत्तराखंड राज्य के नागरिको को अपने घरों में Solar Water Heater लगवाने पर घरेलु लोगो को सरकार द्वारा 60% की छूट उपलब्ध करवाई जाएगी एवं आयकर नागरिको को राज्य सरकार सोलर वाटर हीटर लगवाने पर 30% की छूट प्रदान करेगी। प्रत्येक 100 लीटर एक सोलर वाटर हीटर खरीदने के लिए 15000 से 22000 तक का खर्च करना पड़ता है। उत्तराखण्ड अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी के माध्यम से पता चला है की 75 हजार लीटर के सोलर हीटर लगवाने पर 9 लाख यूनिट तक की बिजली की बचत की जाएगी। साथ ही सोलर वाटर हीटर उपभोक्ताओं को 100 लीटर के वाटर हीटर पर प्रतिमाह 100 रुपयों तक बिजली के बिल पर छूट प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना के आवश्यक बिंदु

योजना उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना
100 लीटर सोलर वाटर टैंक की कीमत 15000 से 22000 रुपए
वर्ष 2023
राज्य उत्तराखंड
उद्देश्य बिजली की खपत को कम करना है।
लाभ प्रतिमाह 100 रूपए तक बिजली बिल पर सब्सिडी
लाभार्थी उत्तरखंड राज्य के मूल निवासी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाइट (uk.gov.in)

इसे भी देखें :- घसियारी कल्याण योजना उत्तराखंड

सोलर वाटर हीटर से क्या आशय है ?

सोलर वाटर हीटर से हमारा आशय एक ऐसा उपकरण जो सूरज के प्रकार से पानी को गर्म कर देता है और जिससे बिजली की खपत भी नहीं होती है इसे स्थापित करने से व्यक्तियों को बिना किसी बिजली या ईंधन को खर्च किये ही गर्म पानी उपलब्ध हो जाता है सोलर हीटर को स्थापित करने के लिए आप इसे अपने घर के खुले स्थान पर स्थापित करे जहाँ पर सूर्य का प्रकाश सीधा पड़ता हो। इस सोलर वाटर हीटर में एक टैंक कनेक्ट होता है जिसमे पानी जमा किया जाता है और यह टैंक सूरज की गरम किरणों को अवशोषित करके पानी को गरम करने में सहायता करता है।

Solar Water Heater में एक सौर ऊर्जा को एकत्र करने के लिए एक कलेक्टर अटैच किया जाता है जो सूरज की ऊर्जा को एब्जॉर्ब करके वाटर स्टोरेज टैंक तक पहुँचती है। सोलर सिस्टम की सहायता से 55 -70 डिग्री सेल्सियस तापमान तक पानी को आराम से गर्म किया जा सकता है। अगर आप अपने वाटर हीटर को सोलर वाटर हीटर से कंपेर करे तो आप अपनी बिजली की खपत पर 70 से 80 % तक की बचत कर सकते है। इसके माध्यम से आप कम लागत पर वॉटर हीटर प्राप्त कर सकते है। इसी वजह हर साल हजारों लोग सोलर वॉटर हीटर को लगा रहे हैं।

इसमें चयनित कोटिंग के साथ लेपित एजोर्ब पैनल सूरज की अवशोषित ऊर्जा को पैनल के नीचे रिस कर पाइपों में एकत्रित करती है। रिसर्स का पानी गर्म होता जाता है उसके बाद वह स्टोरेज टेंक में जाकर जमा हो जाता है। प्रतिदिन एक अच्छी धूप निकलती है अच्छी धूप से पानी के तापमान को 68ºc + 5 ºc तक गर्म किया जा सकता है। Solar Water Heater भी दो प्रकार के होते है जिनका सम्पूर्ण विवरण नीचे दिया गया है :-

  1. Flat Plate Collectors (FPC):- FPC सोलर वाटर हीटर के अंतर्गत प्लेट कलेक्टरों के रेडिसन के माध्यम से पानी को अवशोषित करते है जिसमे कांच की शीत होती है और उसके साथ ही बाहर की तरफ धातु का बॉक्स होता है। जिनके अंदर काले रंग की एक अवशोषित चादर स्थापित होती है इसमें एक चैनल या ट्यूब होता है जिसके माध्यम से पानी बॉक्स में एकत्र हो जाता है। सौर ही ऊर्जा को पानी में अवशोषित करता है। Flat Plate Collectors सोलर वाटर हीटर ज्यादा पावर प्रदान करता है। साथ ही इसका इस्तेमाल लम्बे समय तक कर सकते है। इसलिए, ऐसा हीटर घरेलू उपयोग के लिए सबसे लाभदायक रहता है।
  2. Evacuated Tube Collectors (ETC):- ETC सोलर वाटर हीटर के अंतर्गत कलेक्टर को डबल लेयर बोरोसिलिकेट ग्लास ट्यूबों का इस्तेमाल किया जाता है और फिर इन्सुलेशन देने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके प्रत्येक ट्यूब में दो गिल्स ट्यूब होते है जिनमे वेक्यूम स्थापित होता है इनके बीच एक इन्सुलेटर होता है Evacuated Tube Collectors के ट्यूब की बाहरी परत अधिकतम सोलर विकिरण को अवशोषित करने का काम करती है। और गर्मी को पानी में स्थानांतरित किया जाता है जो इंटरनल ट्यूब से बहता है।

उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना के लाभ

उत्तराखंड सोलर वॉटर हीटर योजना से मिलने वाले लाभ नीचे इस प्रकार से निम्नवत है।

  • राज्य के नागरिक 100 लीटर की क्षमता वाले Solar Water Heater का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक गीजर एवं ईंधन गीजर से चलने वाले गीजर के स्थान पर कर सकते है।
  • योजना के माध्यम से राज्य के नागरिको के SWH स्थापित करने पर प्रतिवर्ष 1500 यूनिट बिजली की बचत की जा सकती है।
  • इलेक्ट्रॉनिक गीजर से निकलने वाली 1.5 टन कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैस की मात्रा को कम किया जा सकेगा। जो हमारे पर्यावरण के लिए लाभकारी साबित होगी।
  • सोलर वाटर हीटर का प्रयोग 15 या 20 साल तक किया जा सकता है। जिससे की उपभोक्ता को बार-बार पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे।
  • 100 लीटर क्षमता वाले SWH पर उपभोक्ता को 15000 से 25000 तक की राशि खर्च करनी पड़ेगी एवं उच्च क्षमता वाले SWH को स्थापित करने के पर 110-150 रुपये प्रति लीटर पर व्यय करने पड़ेंगे।
  • उत्तराखंड सरकार राज्य के नागरिको को सोलर वाटर हीटर के प्रयोग करने पर प्रति माह बिजली के बिल पर सब्सिडी के रूप में छूट प्रदान करेगी।

उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना के प्रयोग

  • सोलर वाटर हीटर से प्राप्त गरम पानी का प्रयोग डिशवॉशर और कपड़े धोने आदि कार्यो में किया जा सकता है।
  • सोलर वाटर हीटर प्रयोग बहुत से स्थानों पर कर सकते है जैसे घरों में विद्यालयों में अस्पतालों में डायरी प्लांट आश्रम उद्योग छात्रवास होटल नर्सिंग होम स्वीमिंग पूल इत्यादि।
  • SWH के उपयोग से बिजली या ईंधन चलने वाले गीजरों की खपत को कम कर सकता है।
  • सोलर वाटर हीटर बहुत ही लाभदायक और विश्वसनीय साधन है जो हमें आसानी से बाजारों में मिल जाता है।
  • SWH की सहायता से उपभोक्ता द्वारा किये गए निवेश का भुगतान बहुत ही जल्दी उपभोक्ताओं को प्राप्त हो जाता है।
  • Solar Water Heater में आपको अन्य सभी उपकरणों से अधिक समय तक की वारंटी उपलब्ध होती है।

इसे भी जाने :-नमामि गंगे योजना क्या है?

Uttarakhand Solar Water Heater Yojana Apply Process

  • सर्प्रथम आवेदक को आवेदन करने के लिए Solar Water Heater company से संपर्क करना पड़ेगा।
  • SWH कम्पनी में सम्पर्क करने के बाद वह आपको आवेदन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म प्रदान कर देंगे।
  • उस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़कर दर्ज कर दीजिये।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद आपको आवेदन के लिए मांगे गए सभी निजी दस्तावजों की फोटो कॉपी अटेच्ड कर देनी है।
  • सभी दस्तावेज जमा करने के बाद पुनः उसी कंपनी में जाकर उसे जमा कर दीजिये।
  • इस प्रकार आपकी उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना में आवेदन की प्रकिया समाप्त हो जाएगी।

उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

Uttarakhand Solar Water Heater Yojana क्या है ?

Uttarakhand Solar Water Heater Yojana उत्तराखंड सरकार राज्य के नागरिको को सोलर वाटर हीटर लगाने के लिए बिजली के बिल पर सब्सिडी प्रदान करेंगे। जिससे नागरिको को सोलर वाटर हीटर लगाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

एक 100 लीटर सोलर वाटर टैंक की कीमत कितनी है ?

एक 100 लीटर सोलर वाटर टैंक की कीमत 15000 से 25000 है। एवं उच्च क्षमता वाले SWH को स्थापित करने के पर 110-150 रुपये प्रति लीटर पर व्यय करने पड़ेंगे।

उत्तराखंड सोलर वाटर हीटर योजना के माध्यम से बिजली बिल पर प्रतिमाह कितने रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी ?

Uttarakhand Solar Water Heater Yojana के माध्यम से बिजली बिल पर प्रतिमाह 100 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

सोलर वाटर हीटर कितने प्रकार के होते है ?

सोलर वाटर हीटर दो प्रकार के होते है :- 1. Flat Plate Collectors (FPC) 2. Evacuated Tube Collectors (ETC)

Leave a Comment