Article

MPIN क्या है ? इसे कैसे प्राप्त करें | Mobile Banking के फायदे

एमपिन का इस्तेमाल मोबाइल बैंकिंग में लेन देन के लिए किया जाता है।

MPIN क्या है ?– जैसे की हम सभी लोग इस बात से परिचित है की आज के समय में सभी प्रकार के कार्य ऑनलाइन तरीके से किये जाते है। ऑनलाइन प्रक्रिया के अनुसार डिजिटलीकरण को विशेष रूप से बढ़ावा मिलता है। आज के इस आधुनिक दौर में बैंकिंग से जुड़े सभी कार्य भी आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही अपने लैपटॉप एवं मोबाइल की मदद से पूरा कर सकते है। डिजिटल प्रक्रिया के अनुसार अब वित्तीय संबंधी कार्यों को अपने मोबाइल फ़ोन से पूरा कर सकते है। बैंकिंग से जुड़े कार्यों का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता का मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना जरुरी है।

MPIN क्या है ? इसे कैसे प्राप्त करें | Mobile Banking के फायदे
MPIN क्या है ?

मोबाइल बैंकिंग द्वारा की गयी ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन के लिए नागरिकों को MPIN (Mobile Banking Personal Identification Number ) की जरूरत होती है। एटीएम पिन के जैसे ही सिक्योरटी के तौर पर यह MPIN कोड का उपयोग ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन के लिए प्रयोग किया जाता है। अपने समय का सदुपयोग करके अब नागरिक MPIN के माध्यम से सुरक्षित लेन देन का कार्य कर सकते है।

MPIN क्या है ? (What is MPIN)

बैंकिंग से संबंधी कार्यों को ऑनलाइन करने के लिए यह एक पासकोड है जिसका इस्तेमाल आप ‘मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या’ (Mobile banking Personal Identification number) के रूप में कर सकते है। यह एटीएम पिन के समान ही 4 या फिर 6 अंकों का एक कोड होता है। MPIN का उपयोग आप तभी कर सकते है जब आप अपने मोबाइल फ़ोन से लेनदेन से संबंधी कार्यों को कर रहे हो।

एमपिन का इस्तेमाल करने के लिए आपको विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। क्युकी यह एक गुप्त कोड है इसे आपको कही लिखना नहीं है केवल अपने माइंड में सेट करना है और जब आप मोबाइल से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर रहे हो तब MPIN का इस्तेमाल कर सकते है। बैंक के माध्यम से मोबाइल बैंकिंग पंजीकरण करते समय अपने ग्राहकों को यह कोड दिया जाता है। UPI ऍप और USSD बैंकिंग का इस्तेमाल करने के बाद अपने पिन को सेट कर सकते है।

MPIN क्या है और इसे कैसे प्राप्त करें ?

आर्टिकलMPIN क्या है ? इसे कैसे प्राप्त करें
MPIN का पूरा नामMobile Banking Personal Identification Number
वर्ष 2022
MPIN आवेदनऑनलाइन
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
फायदे मोबाइल बैंकिंग को सिक्योर बनाना
उपयोगमोबाइल बैंकिंग द्वारा ट्रांसक्शन की सुविधा प्रदान करना
MPIN क्या है ?

Investment Banker

Mobile Banking में MPIN की आवश्यकता

एमपिन का इस्तेमाल मोबाइल बैंकिंग में लेन देन के लिए किया जाता है। सरकार के द्वारा मोबाइल बैंकिंग को दोतरफा प्रमाणीकरण बनाने के लिए एवं लेनदेन सुरक्षित रखने के लिए MPIN जारी किया गया है। इसके आधार पर जो भी व्यक्ति मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लाभ ले रहा है उन्हें इसके उपयोग हेतु Two-way-authentication के माध्यम से ही अपना ट्रांजेक्शन करना होगा।

जिस प्रकार हम अपने एटीएम कार्डएटीएम पिन द्वारा अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते है उसी तरह से Online Banking Transaction के लिए सबसे पहले कस्टमर के अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का authentication किया जाता है। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार पर आवेदक का MPIN कोड भेजा जाता है। इस कोड के माध्यम से सुरक्षित बैंकिंग लेन देन संभव हो पाता है।

एमपिन का इस्तेमाल किन ट्रांसक्शन के लिए किया जाता है ? (What are the transactions used for MPIN?)

निम्न प्रकार के ट्रांजेक्शन के लिए MPIN का इस्तेमाल किया जाता है।

  • मोबाइल बैंकिंग
  • आईवीआर
  • UPI एप्प
  • IMPS
  • SMS बैंकिंग
  • USSD बैंकिंग

मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या के लाभ

Mobile banking Personal Identification number से मिलने वाले लाभ कुछ इस तरह से निम्नवत है।

  • मोबाइल बैंकिंग को सुरक्षित बनाने के लिए MPIN का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक गुप्त कोड है जिसका उपयोग मोबाइल बैंकिंग को सिक्योर बनाने के लिए किया जाता है।
  • USSD एवं UPI के जरिये लेनदेन करने के लिए MPIN का इस्तेमाल किया जाता है ,यह 4 अंकों का कोड होता है जिसे बाद में आप अपने सुविधा के अनुसार खुद ही क्रिएट कर सकते है।
  • MPIN मोबाइल बैंकिंग के लिए एक सिक्योर कोड है। यदि आपका मोबाइल फ़ोन कही खो भी जाता है तो आपके मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कोई तब तक नहीं कर सकता है जब तक उसे आपका MPIN पता ना हो।
  • बिना MPIN के ट्रांजेक्शन करना आसान नहीं है।
  • यदि आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते है तो इसके लिए आपको MPIN के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं बैंक के द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर में MPIN संदेश के माध्यम से यूजर्स को भेजा जायेगा।

MPIN क्या है ? इसे कैसे प्राप्त करें

एमपिन ऐसे प्राप्त कर सकते हैं

  • मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स दो तरीकों से MPIN प्राप्त कर सकते है।
  • Mobile Banking रजिस्ट्रेशन करने के बाद बैंक के माध्यम से खुद यूजर्स को यूजर आईडी और mpin प्रदान किया जायेगा।
  • यूजर्स BHIM एप्प, USSD, UPI एप्प का उपयोग करके भी MPIN खुद बना सकते है।
  • एमपिन के प्रयोग से ही ऑनलाइन तरीके से मोबाइल द्वारा वित्तीय ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

USSD के तहत MPIN जारी करने की प्रक्रिया

यूजर्स USSD के जरिये MPIN नीचे दिए गए चरणों के आधार पर कुछ इस प्रकार से जारी कर सकते है। MPIN जारी करने की सभी प्रक्रिया विस्तार रूप से नीचे दी गयी है।

  • USSD के तहत MPIN जारी करने के लिए यूजर्स को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर में *99# डायल करना है।
  • इसके पश्चात USSD सेवा शुरू होते ही इसे आपको अपने बैंक से लिंक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया के लिए आपको अपने बैंक का IFSC कोड के शुरू के 4 अंक एवं अपने बैंक के नाम के 3 अक्षर टाइप करें। और इसके बाद इसे फिर सेंड करें।
  • इसके बाद आपको अगले मेन्यू में 7 टाइप करके सेंड करना है।
  • एमपिन जनरेट करने के लिए आपको 1 नंबर का चयन करना है और इसे सेंड करना है इसके बाद अपनी सुविधा के अनुसार MPIN को सबमिट करें।
  • अब एमपिन चेंज करने के लिए दिए गए निर्देशों को पढ़कर नंबर 2 का चयन करें।
  • अपने पुराने एमपिन को सबमिट कर अपना नया पिन दर्ज करके कन्फर्म ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब पहले वाला MPIN चेंज हो जायेगा और आपका नया पिन जनरेट हो जायेगा।

MPIN से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

एमपिन का उपयोग कैसे किया जाता है ?

यदि आप मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो इसके लिए यूजर्स को एमपिन की आवश्यकता होती है ,इस एमपिन का इस्तेमाल मोबाइल बैंकिंग को सिक्योर बनाने के लिए किया जाता है। यह एटीएम पिन के जैसे ही एक गोपनीय कोड होता है जिसका उपयोग यूजर्स के द्वारा मोबाइल बैंकिंग के जरिये लेनदेन के काम के लिए किया जाता है।

MPIN का पूरा नाम क्या है ?

MPIN का पूरा नाम Mobile Banking Personal Identification Number है जिसे हिंदी में ‘मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या’ के नाम से जाना जाता है।

क्या एमपिन के इस्तेमाल से मोबाइल बैंकिग के उपयोग करने से सुरक्षित तरीके से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है ?

जी हाँ यदि आप मोबाइल बैंकिंग यूजर्स है तो आप बिना एमपिन के ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं कर सकते है सिक्योरिटी के तौर पर यह एक गोपनीय कोड है जिसका उपयोग से आप सुरक्षित रूप में ट्रांजेक्शन कर सकते है।

क्या एमपिन को चेंज किया जा सकता है ?

जी हाँ आप एमपिन को अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन माध्यम से चीज भी कर सकते है।

यूजर्स एमपिन का उपयोग कहाँ कर सकते है ?

यूजर्स एमपिन का उपयोग मोबाइल बैंकिंग जैसे ,यूपीआई ऍप ,आईवीआर ,एसमएस बैंकिंग ,आईएमपीएस ,USSD बैंकिंग आदि के लिए उपयोग कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button