MMID क्या है ? IMPS क्या है ? यह क्यों आवश्यक है। Mobile Money Identifier

MMID का पूर्ण रूप Mobile Money Identifier है। आपको बता दें मोबाइल मनी आइडेंटीफाइयर सात अंको की एक विशिष्ट संख्या होती है। इस विशिष्ट संख्या में शुरू के 4 अंक मोबाइल मनी आइडेंटिफिकेशन नंबर होते है जबकि लास्ट के तीन अंक लाभार्थी के मोबाइल नंबर के होते है। इसका उपयोग एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते है भारत में मनी ट्रांसफर के लिए विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सुविधाएँ उपलब्ध है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको MMID के बारे में बताने जा रहें है। कैसे आप एमएमआईडी के माध्यम से एक खाते से दूसरे खाते में बिना बैंक डिटेल्स के पैसा ट्रांसफर कर सकते है। इसका लाभ कोई भी भारतीय नागरिक ले सकते है। यहाँ हम आपको बताएंगे MMID क्या है ? IMPS क्या है ? यह क्यों आवश्यक है ? एमएमआईडी की विशेषताएं क्या है ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Mobile Money Identifier से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

MMID kya hai IMPS kya hai
MMID क्या है ? IMPS क्या है ?

MMID, IMPS क्या है ?

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें एमएमआईडी का पूर्ण रूप Mobile Money Identifier है। आपको बता दें मोबाइल मनी आइडेंटीफाइयर सात अंको की एक विशिष्ट संख्या होती है। इस विशिष्ट संख्या में शुरू के 4 अंक मोबाइल मनी आइडेंटिफिकेशन नंबर होते है जबकि लास्ट के तीन अंक लाभार्थी के मोबाइल नंबर के होते है। इसका उपयोग एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

किसी भी बैंक का केवल एक ही MMID Code होता है। अगर आप भी एमएमआईडी के माध्यम से किसी के बैंक खाते में पैसा भेजना चाहते है तो आप बहुत कम समय में एमएमआईडी के माध्यम से पैसा भेज सकते है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको लाभार्थी के बैंक खाते की जानकारी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Mobile Money Identifier 2023 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको MMID kya hai IMPS kya hai से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम MMID क्या है ? IMPS क्या है ?
साल 2023
केटेगरी मनी ट्रांसफर सर्विस
ट्रांसक्शन ऑनलाइन
लाभार्थी भारतीय नागरिक

वोटर आईडी ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

एमएमआईडी की विशेषताएं क्या है ?

क्या आप जानते है MMID की विशेषताएं क्या है ? यहाँ हम आपको एमएमआईडी की विशेषताओं के बारे में जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़कर प्राप्त कर सकते है। एमएमआईडी की विशेषताएं निम्न प्रकार है –

  • MMID के माध्यम से एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए लाभार्थी बैंक डिटेल्स की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • एमएमआईडी लेनदेन को सुरक्षित बनाते है।
  • एमएमआईडी एक यूनिक आईडी होती है। इसकी शुरूआती 4 डिजिट बैंक का कोड और अंतिम 3 डिजिट व्यक्ति का मोबाइल नंबर होता है।
  • आप एमएमआईडी के माध्यम से आईएमपीएस सेवा का लाभ ले सकते है। यह बहुत ही भरोसेमंद तरीका है।

MMID कैसे प्राप्त करें ?

जानकारी के लिए बता दें आपको एमएमआईडी प्राप्त करने के लिए बैंक में जाकर संपर्क करना होगा। वहन जाकर आपको बैंक अधिकारी से MMID माँगनी होगी ,एमएमआईडी हर किसी को नहीं दी जाती है। अगर आप इसके पात्र होंगे तभी आपको एमएमआईडी दी जाएगी। एमएमआईडी मोबाइल बैंकिंग किट के साथ भी दिया जाता है इसके लिए आपके मोबाइल फोन में नेट बैंकिंग एक्टिव होनी जरूरी है। इसके अलावा अगर आप मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे का लेनदेन करना चाहते है तो आपके पास mPIN होना जरूरी है। जिसके लिए आप नेट बैंकिंग में रजिस्टर होने चाहिए।

एमएमआईडी कैसे जेनरेट करें ?

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको MMID Generate करने के कई तरीके बताने जा रहें है। आप किसी भी तरीके को अपनाकर आसानी से एमएमआईडी जेनरेट कर सकते है। एमएमआईडी जेनरेट करने के तरीके निम्न प्रकार है –

  • अगर आप MMID जनरेट करना चाहते है तो सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के गूगल प्लेस्टोर में जाकर मोबाइल बैंकिंग एप्प डाउनलोड करें। उसके बाद एप्प में रजिस्टर करें। और फिर उसके बाद आप MMID जनरेट कर सकते है।
  • यदि आप बैंक की होम ब्रांच में रजिस्टर करके एमएमआईडी जनरेट करना चाहते है तो आपको अपने बैंक की होम ब्रांच में जाना होगा और पंजीकरण करना होगा। उसके बाद आपके एड्रेस पर MMID और mPIN भेज दिया जाएगा।
  • आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी एमएमआईडी जनरेट आसानी से कर सकते है।
  • अगर आप ATM के माध्यम इ MMID जनरेट करना चाहते है तो अपने एटीएम में जाकर मोबाइल बैंकिंग का ऑप्शन सलेक्ट करें आपके मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। उसके बाद आप एमएमआईडी जनरेट कर सकते है।

कुछ फुल फॉर्म

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको कुछ जरूरी फुल फॉर्म नीचे दी गई सारणी के माध्यम से उपलब्ध कराने जा रहें है। हमारे द्वारा दी गई सारणी के माध्यम से आप इन फुल फॉर्म को देख सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

mPIN मोबाइल बैंकिंग पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर
MMIDमोबाइल मनी आइडेंटिफायर
IMPS इमीडियेट पेमेंट सर्विस
NEFT नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रांसफर
RTGSरियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट

MMID Kya Hai 2023 से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

MMID की फुल फॉर्म क्या है ?

MMID की फुल फॉर्म Mobile Money Identifier है।

IMPS की फुल फॉर्म क्या है ?

IMPS की फुल फॉर्म Immediate Payment Service है।

IMPS क्या है ?

IMPS एक ऐसी बैंकिंग सुविधा है जिसके माध्यम से घर बैठे आसानी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है।

MMID कितने अंको की होती है ?

MMID 7 अंको की होती है। इसमें प्रथम 4 अंक बैंक का कोड होता है और अंतिम 3 अंक आपके मोबाइल नंबर के होते है। यह एक यूनिक आईडी होती है। एमएमआईडी के माध्यम से बिना बैंक डिटेल्स के एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर किये जा सकते है।

NEFT की फुल फॉर्म क्या है ?

NEFT की फुल फॉर्म National Electronic Fund Transfer है।

RTGS की फुल फॉर्म क्या है ?

RTGS की फुल फॉर्म Real Time Gross Settlement है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे MMID क्या है ? IMPS क्या है ? यह क्यों आवश्यक है। Mobile Money Identifier और इससे जुडी अनेक जानकारी साझा की है। अगर आपको अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram