Investment Banker: इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का करियर होता है शानदार, जानें कहां है अवसर और कहां मिलेगी जॉब

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के फील्‍ड में कमर्शियल बैंक सबसे बड़े रोजगार प्रदाता के रूप में जाने जाते हैं। टेरडिंग फर्म, कैपिटल मार्केट, लोन देने वाली कंपनियों में हर साल बड़े स्‍तर पर इन्वेस्टमेंट बैंकरों की नियुक्ति होती है।

Investment Banker– यदि आप बैंकिंग एवं फाइनेंस सेक्टर में रूचि रखते है तो यह खास जानकारी हम आपके लिए लेकर आये है। आपके लिए इन्वेस्टमेंट बैंकर की जॉब एक अच्छा करियर हो सकती है ,यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास  बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन या फाइनेंस में बैचलर्स डिग्री होना आवश्यक है। इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में करियर बनाने के लिए अधिकतर कंपनिया उन सभी स्टूडेंट्स को अहमियत देती है जो मास्टर डिग्री भी कर चुके है। तो आइये जानते है इन्वेस्टमेंट बैंकिंग करियर से संबंधी जानकारी को विस्तार रूप में की आपको इस क्षेत्र में कहाँ जॉब मिलेगी।

Investment Banker
Investment Banker

Investment Banker

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का करियर होता है शानदार– इन्वेस्टमेंट बैंकर का मुख्य कार्य होता है किसी भी सरकारी एवं निजी कंपनियों में वित्तीय लेन देन से जुड़े रिकॉर्ड का रख रखाव ,डेवलपमेंट, मॉडिफिकेशन, कंपनी कैपिटल, टेस्टिंग, स्टॉक फंड, लोन, आदि चीजों में काम करना। इन्वेस्टमेंट बैंकर का कंपनी के क्लाइंट को लोन दिलाने और इन्वेस्टमेंट करने की प्रक्रिया में मदद करने में एक प्रमुख भूमिका होती है।

इन्वेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए कोर्स

नीचे दी गए कोर्सों के आधार पर आप इन्वेस्टमेंट बैंकर के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। यदि आपके द्वारा नीचे दिए गए कोर्सो में से कोई एक कोर्स किया गया है तो इन्वेस्टमेंट बैंकर के क्षेत्र में आप अपना करियर बना सकते है।

  • MBA in Finance
  • Masters in Commodity Finance
  • MS in Finance
  • Post Graduate Diploma in Banking and Finance
  • Master’s Degree in Financial Engineering
  • Advance Diploma in Banking and Finance
  • UG Program in Portfolio Management and Investment Banking
  • Chartered Accountant
  • PG Diploma in Global Investment
  • Diploma in Investment Banking and Equity Research
  • MIB ( Master of International Business )

यह भी देखें :-Paytm Bank Loan: 5 लाख का लोन मिल रहा बिना किसी गारंटी के, ऐसे करें आवेदन

इन्वेस्टमेंट बैंकर कौन होते हैं?

इन्वेस्टमेंट बैंकर की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका किसी भी सरकारी तथा प्राइवेट कंपनियों में होती है। इनको मुख्य रूप कंपनियों के वित्तीय लेनदेन से संबंधी समस्याओं को हल करना होता है। जैसे-फंड ऋण रोक, आर्थिक संशोधन कंपनी पूंजी ,परीक्षण विकास, आदि। इसमें इन्वेस्टमेंट बैंकर को निवेश करने से लेकर किसी भी ग्राहक को ऋण दिलाने हेतु सहयोग करना पड़ता है। Investment Banker को अपनी टीम के साथ मिलकर कंपनी की फाइनेंशियल प्रोफ़ाइल बनाने की आवश्यकता भी पड़ती है। वह इसलिए क्योंकी कम्पनी के वित्तीय स्थिति को लेकर अधिक से अधिक लोन फंड के लिए ग्राहक के साथ मीटिंग भी करते है। आपको बता दें की इन सभी कार्यों के आलावा भी इन्वेस्टमेंट बैंकर की एक अलग जिम्मेदारी होती है जिसके लिए उन्हें विशेष रूप से विचार करना होता है।

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में रोजगार की अपार संभावनाएं

Investment Banker के फिल्ड में सबसे बड़े रोजगार प्रदाता के रूप में कमर्शियल बैंक को जाना जाता है। हर साल बड़े स्‍तर पर इन्वेस्टमेंट बैंकरों की नियुक्ति कैपिटल मार्केट, टेरडिंग फर्म, और अन्य लोन देने वाली कंपनियों में होती है। इस फिल्ड में Professionals Portfolio Manager और financial के रूप में भी अपने कार्य को रफ्तार देते है। फार्मों को ऐसे स्टाफ की आवश्यकता होती है जो उनकी प्रोजेक्शन प्लानिंग,फाइनेंशियल प्लानिंग, एवं खर्च और एसेट प्लानिंग का पृथक्करण कर सकें। टेक्नोलॉजी और एनर्जी इंडस्ट्री एवं हेल्थकेयर के फिल्ड में भी इसकी डिमांड बनी रहती है। इन्वेस्टमेंट बैंकर के क्षेत्र में रोजगार की कमी नहीं है इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले लोगो के लिए मल्टीनेशल कंपनिया हमेशा इन्वेस्टमेंट बैंकरों की खोज में रहती हैं।

Investment Banker annual salary package

इन्वेस्टमेंट बैंकिंग के क्षेत्र में यदि हम वेतन की बात करें तो मासिक रूप में शुरूआती दौर में 40 से 60 हजार रूपये हर माह व्यक्ति कमा सकते है। इसके बाद इस फिल्ड में अनुभव होने के बाद 1 लाख रूपये से अधिक आय अर्जित की जा सकती है। यानी की सालाना रूप में मल्टीनेशनल कम्पनी युवाओं को 15 से 20 लाख रूपये का ऑफर देती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button