Jan Samarth Portal: अब सिर्फ एक क्लिक से मिलेंगी सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी! जानें विस्तार में

Jan Samarth Portal: जैसा कि आप सभी जानते है सरकार द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है। जिसके आवेदन के लिए उन्हें अलग-अलग पोर्टल पर जाना पड़ता है। ऐसे में सरकारी योजनाओं का आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एक ही प्लेटफॉर्म देने के उद्देश्य से केंद्रीय सरकार जन समर्थ पोर्टल लांच करने जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से उम्मीदवार सिर्फ एक क्लिक में समस्त सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है। जन समर्थ पोर्टल से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

क्या है Jan Samarth Portal ?

केंद्र सरकार जल्द ही जन समर्थ पोर्टल लांच करने जा रही है। इस पोर्टल पर सरकार द्वारा संचालित समस्त सरकारी योजनाओं की जानकारी एक ही मंच पर उपलब्ध होंगी। नागरिको को किसी भी सरकार योजना का आवेदन करने के लिए अब अलग-अलग पोर्टल पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। उम्मीदवार केवल जन समर्थ पोर्टल पर जाकर उक्त योजना के लिए आवेदन पाएंगे। हालांकि अभी इस पोर्टल की टेस्टिंग चल रही है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद जल्द ही इस पोर्टल को सक्रिय किया जाएगा।

हरियाणा भावांतर भरपाई योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पंजीकरण स्टेटस

प्रथम चरण में जन समर्थ पोर्टल पर 15 सरकारी योजनाएं उपलब्ध होंगी

जानकारी के लिए बता दें जन समर्थ पोर्टल पर प्रथम चरण में केवल 15 सरकारी योजनाएं शामिल की जाएँगी। इन 15 सरकारी योजनाओं का आवेदन उम्मीदवार जन समर्थ पोर्टल www.jansamarth.in/home से कर सकेंगे उन्हें आवेदन करने के लिए अन्य पोर्टल पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उम्मीद है जल्द ही केंद्र सरकार इस एकल पोर्टल को जारी करेगी।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ

कब लांच होगा जन समर्थ पोर्टल ?

केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही जन समर्थ पोर्टल लांच किया जाएगा। हालांकि जानकारी के लिए बता दें फिलहाल जन समर्थ पोर्टल की पायलेट टेस्टिंग चल रही है। सफलतापूर्वक टेस्टिंग होने के बाद जन समर्थ पोर्टल एक्टिव का दिया जाएगा, जिसके बाद उम्मीदवार इस पोर्टल का पूरा उपयोग कर सकते है।

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button