हिमाचल दर्शन सेवा योजना: 100 नए रूटों पर HRTC बस सेवा जल्द शुरू होगी

हिमाचल प्रदेश द्वारा माता के शक्ति पीठों के दर्शन करने के लिए बेहतर यातायात की नीतियां बनाई गई है। जिसके माध्यम से श्रद्धालुओं को दर्शन करने में सरलता एवं सुगमता प्रदान की जाएगी। जिससे दर्शन करने के लिए लोगों को किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। सरकार द्वारा श्रद्धालुओं की आवश्यकताओं का ध्यान रखा जा सकेगा। इसके लिए सरकार द्वारा परिवहन विभाग के साथ मिलकर पर्यटन व्यवस्था में कई परिवर्तन करेगी। साथ ही HRTC Darshan Seva Yojana के माध्यम से श्रद्धालु मंदिर के दर्शन करने के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से बस बुक कर सकते है। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार से यातायात की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसे भी देखिये :- बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

हिमाचल दर्शन सेवा योजना

हिमाचल दर्शन सेवा योजना की शुरुआत हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा प्रसिद्ध शक्ति पीठों के दर्शन के लिए कई सरल नीतियों को संचालित कर रही है। वर्तमान समय में नवरात्रे के समय पर श्रद्धालुओं की भरी भीड़ के कारण कोई दुर्घटना न घाटे एवं सभी भक्त माता के भलीभाँति प्रकार से दर्शन कर सके। इसके लिए बहुत सी सुविधाओं का उल्लेख किया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जिनमें से एक ऑनलाइन बस बुकिंग की सुविधा है, जिसके माध्यम से श्रद्धालु ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके अपने लिए बस की सुविधा को बुक कर सकते है। वर्तमान समय में इस HRTC Darshan Seva Yojana की शुरुआत केवल हिमाचल प्रदेश के चिंतपूर्णी मंदिर के दर्शन के अभिलाषी श्रद्धालुओं के लिए की गई है।

लेकिन HRTC Darshan Seva Yojana पर निरंतर कार्य किया जा रहा है जिससे भविष्य में नागरिक अन्य तीर्थ स्थलों के दर्शन भी प्राप्त कर सकेंगे। जैसे :- वृंदावन, हरिद्वार, खाटू श्याम एवं अयोध्या इत्यादि।

योजना हिमाचल दर्शन सेवा योजना
किसके द्वारा शुरू की गई है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
लाभ बस सुविधा
लाभार्थीदर्शन करने के अभिलाषी श्रध्दालु
आधिकारिक वेबसाइटHRTC Official Website for Online Bus Ticket Booking – hrtchp.com

हिमाचल दर्शन सेवा योजना उद्देश्य

HRTC Darshan Seva Yojana के माध्यम से तीर्थ स्थलों में आवागमन की प्रक्रिया में सकारात्मक सुधार लाया जायेगा। जिससे वह सुगम तरीके से माता के दर्शन कर सकेंगे। एवं घर बैठे ही बस बुक करके बिना किसी रुकावट के मंदिर तक पहुंच सकेंगे।

100 नए बस रूट होंगे शुरू

HRTC Darshan Seva Yojana के माध्यम से राज्य में कुल 100 नए दर्शन रूठ निर्मित किये जायेंगे। जिससे अन्य राज्य के यात्रियों के साथ स्थाई निवासी भी अन्य राज्यों में स्थित धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। इस स्कीम की सहायता से धार्मिक स्थलों पर आवागमन में सुगमता आएगी एवं श्रद्धालु माता के दर्शन कर सकेंगे।

साथ ही हिमाचल दर्शन सेवा योजना को बेहतर रूप प्रदान करने के लिए इसमें निरंतर प्रयास किये जा रहे है। जिसके लिए सरकार द्वारा एवं सभी प्रमुख सलाहकारों द्वारा सहमति प्राप्त की जा रही है।

प्रथम नवरात्र के लिए दर्शन सेवा योजना के लिए ऑनलाइन सुविधा आरम्भ

मुकेश अग्निहोत्री के कथनानुसार यह स्पष्ट हो गया है, की सरकार द्वारा माता चिंतपूर्णी मंदिर में दर्शन करने के लिए सरकार ऑनलाइन बस बुकिंग की सेवाएं संचालित की गई है। जिसके तहत प्रतिदिन निर्धारित संख्या में श्रद्धालुओं को लाभान्वित किया जायेगा। इस हिमाचल दर्शन सेवा योजना की शुरुआत प्रथम नवरात्री के समय पर किया जायेगा।

प्रतिदिन निर्धारित श्रद्धालु कर सकेगें ऑनलाइन बुकिंग

HRTC Darshan Seva Yojana के माध्यम से प्रतिदिन बस बुकिंग की एक सीमा निर्धारित की गई है। जिसके तहत श्रद्धालुओं को शीघ्रता से आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा निर्धारित श्रद्धालुओं द्वारा ऑनलाइन टिकट बुकिंग की अधिकतम संख्या 350 रखीं गई है। एवं भौतिक रूप से खरीदी गई टिकट की संख्या 150 निर्धारित की गई है अर्थात प्रतिदिन 500 भक्तों को माता के दर्शन प्राप्त हो सकेंगे। इससे मंदिर की सुरक्षा भी बनी रहेगी।

लिफ्ट द्वारा दर्शन की सुविधा

मंदिर तक पहुंचने के लिए भक्तों को लिफ्ट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। दर्शन के अभिलाषी ऐसे नागरिक जो लिफ्ट की सहायता से मंदिर तक जाना चाहते है उन्हें 5 जनों के समूह के हिसाब से 1,100 रुपये का भुगतान करना होगा। ऐसे लिफ्ट के माध्यम से मंदिर से वापिस आने वाले नागरिकों को प्रति व्यक्ति 50 रुपये प्रदान करने पड़ेंगे।

साथ ही ऐसे श्रद्धालु जो दिव्यांग एवं बुजुर्ग भक्त जो चलकर माता के दर्शन करने में असक्षम हैं उन्हें सरकार द्वारा निःशुल्क लिफ्ट सेवा प्रदान की जाएगी।

मंदिर के क्रियाकलापों को 3D फिल्म मे देखने की सुविधा

हिमाचल दर्शन सेवा योजना के माध्यम से दर्शन के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए सरकार द्वारा 3D फिल्म सेवा का भी प्रारम्भ किया गया है। जिसके तहत 101 रुपये की टिकट निर्धारित की गई है, जिसके माध्यम से भक्त मंदिर में होने वाली प्रतिदिन चर्या को देख सकता है।

यह 3D मूवी पुरे 7 मिनट की निर्धारित की जाएगी। जिसके तहत दर्शनार्थियों को माता की आरती, भोग का समय, हवन एवं कन्या पूजन इत्यादि से संबंधित जानकारियों का चलचित्र दिखाया जायेगा। हिमाचल प्रदेश माता श्री चिंतापूर्णी मंदिर में वर्चुअल दर्शन की सुविधा देने वाला प्रथम मंदिर बन चूका है।

हिमाचल दर्शन सेवा योजना मुख्य पात्रताएं

Darshan Seva Yojana में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की पात्रता निर्धारित नहीं की गई है। प्रत्येक नागरिक आवेदन करके लाभ प्राप्त कर सकता है।

हिमाचल दर्शन सेवा योजना आवश्यक दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर

हिमाचल दर्शन सेवा योजना ऑनलाइन बस बुकिंग की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आवेदकों को ऑनलाइन बुकिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट HRTC Official Website for Online Bus Ticket Booking – hrtchp.com को ओपन कर लीजिये।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “search for bus ticket” के ऑप्शन को चुन लेना है।
  • उसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज कर दीजिये।
  • उसके बाद आपको “search for bus” का विकल्प दिखाई देगा, उसे क्लिक कर दीजिये। हिमाचल दर्शन सेवा योजना: 100 नए रूटों पर HRTC बस सेवा जल्द शुरू होगी
  • उसके बाद आपके सामने अगले पेज में आपसे कुछ जानकारियां पूछी जाएँगी। सभी को ध्यानपूर्वक पढ़कर दर्ज कर दीजिये।
  • उसके बाद आपको बस टिकट का भुगतान करना है।
  • अब उसके बाद नीचे दिए गए “सबमिट” का विकल्प दिखाई देगा, उसे क्लिक कर लीजिये।
  • उसके बाद आपके दर्ज किये हुए मोबाइल नंबर पर आपको एसमएस प्राप्त होगा।
  • इस प्रकार आपकी “हिमाचल दर्शन सेवा योजना ऑनलाइन बस बुकिंग की प्रक्रिया” पूरी की गई है।

हिमाचल दर्शन सेवा योजना से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

HRTC Darshan Seva Yojana की शुरुआत किसके द्वारा की गई है ?

HRTC Darshan Seva Yojana की शुरुआत हिमाचल सरकार द्वारा की गई है।

हिमाचल दर्शन सेवा योजना के तहत लाभार्थी कौन है ?

हिमाचल दर्शन सेवा योजना के तहत लाभार्थी देशभर के श्रद्धालु है।

HRTC Darshan Seva Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

HRTC Darshan Seva Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन निर्धारित की गई है।

हिमाचल दर्शन सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

हिमाचल दर्शन सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट HRTC Official Website for Online Bus Ticket Booking – hrtchp.com है।

Leave a Comment