Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur : हमारे देश में बहुत से सिद्ध धाम हैं जहाँ देशवासी पूरी श्रद्धा के साथ दर्शनों के लिए जाते हैं। इन धामों में जाकर सभी श्रद्धालु अपने अपने कष्टों से मुक्ति प्राप्त करते हैं। ऐसे ही धामों में से एक है दिव्य दरबार बागेश्वर धाम सरकार, जिस से लाखों लोगों की श्रद्धा जुडी है। ये सुप्रसिद्ध धाम भगवान बालाजी यानी हनुमान जी का मंदिर है , जो कि मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। ये एक पावन और प्रमुख तीर्थस्थल है जहाँ बड़ी संख्या में लोग अपनी अपनी समस्याओ और मन्नतों के लिए आते हैं। यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं की सभी समस्याओं का निराकरण किया जाता है। यदि आप भी ऐसी किसी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आप भी बागेश्वर धाम जा सकते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी
Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur – बागेश्वर धाम कैसे जाएँ पूरी जानकारी

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को बागेश्वर धाम सरकार से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे। इस लेख के जरिये आप जान सकेंगे कि आप बागेश्वर धाम तक कैसे जा सकते हैं ? बागेश्वर धाम जाने के लिए क्या करना होगा ? साथ ही बागेश्वर धाम सरकार से संबंधित सभी जानकारी आप को यहाँ प्राप्त हो जाएगी।

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर

Bageshwar Dham Sarkar मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है। बता दें की इस धाम में रामभक्त हनुमान जी अपने श्री बागेश्वर बालाजी महाराज के स्वरुप में वास करते हैं और भक्तों का भला करते हैं। इस मंदिर / धाम में आने के लिए सभी भक्तगणों को अपनी अर्जी लगानी होती है। अर्जी स्वीकार होने पर उन्हें निःशुल्क टोकन मिलता है। जिस के लिए सभी भक्तगण धाम पर जाकर अपने अर्जी लगाकर टोकन प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद टोकन के अनुसार निर्धारित समय पर श्रद्धालु को बागेश्वर धाम सरकार पहुंचना होता है। जहां उनकी समस्याओं का निराकरण महाराज श्री धर्मेंद्र कृषि जी द्वारा बिना भक्तों के बताये ही समस्या का समाधान किया जाता है। इसके साथ ही भक्तजन Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में होने वाली श्री राम कथा का श्रवण करते हैं और पुण्य के भागी बनते हैं।

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, लाभ

जो श्रद्धालुगण धाम से अधिक दूरी पर हैं और और मदिर जाकर अपनी अर्जी नहीं दे सकते तो उनके लिए बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी (Dhirendra Krishna Shastri Ji) ने एक अन्य उपाय दिया है। महाराज के अनुसार आप घर बैठे भी अर्जी लगा सकते हैं। इस के लिए आप को मंदिर आने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके साथ ही धाम में होने वाली श्री राम कथा को भी यूट्यूब चैनल व अन्य ऐसे साधनों द्वारा लाइव प्रसारित भी किया जाता है, जिससे श्रद्धालु कहीं भी रहते हुए कथा सुन सकते हैं।

Highlights Of Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

आर्टिकल का नाम बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर कैसे जाएँ ? / Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur
धाम का नाम Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur
राज्य , जिला का नाम मध्य प्रदेश , छतरपुर जिला।
बागेश्वर धाम का पता Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India 471105
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी (Dhirendra Krishna Shastri Ji) 
नज़दीकी एयरपोर्ट खजुराहो
नज़दीकी रेलवे स्टेशन छतरपुर
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनलयहाँ क्लिक करें

बागेश्वर धाम सरकार मंदिर धाम कर्यालय फ़ोन नंबर
 8120592371
दिल्ली से कुल दूरी592 KM

यहाँ जानिये बागेश्वर धाम टोकन और उसे कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप भी बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur) में दर्शन हेतु जाना चाहते हैं तो इस के लिए आवश्यक है कि आप के पास बागेश्वर धाम टोकन हो। जो श्रद्धालु धाम में आने के लिए अर्जी लगाते हैं उन्हें ये टोकन जारी किया जाता है। ये टोकन आप को मंदिर की सेवा समिति की तरफ से प्राप्त होते हैं, इस में आप को अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे की आप का नाम, आप का मोबाइल नंबर और पता आदि देना होता है। कृपया ध्यान दें की ये टोकन श्रद्धालुओं को विशेष समयावधि के बीच ही दिए जाते हैं।

टोकन वितरण की समयावधि (या दिनांक ) को जानने के लिए आप Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर (8120592371) पर संपर्क कर के इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप धाम में जाकर भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद निर्धारित तिथि को आप धाम में पहुंचकर टोकन प्राप्त करें जिससे आप की अर्जी बागेश्वर धाम में लग जाएगी। इसके बाद टोकन के आधार पर आप को महाराज जी से मिलने का अवसर मिलेगा कर आप की समस्याओं का समाधान भी हो जाएगा।

Indian Railway: सरकार ने बुजुर्गों को रेल किराए में 50% की छूट को लेकर जारी किया नया अपडेट, यहां जानिए

घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं ?

यदि आप भी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur आने के लिए अपनी अर्जी लगाना चाहते है तो आप को इसकी सुविधा भी उपलब्ध है। बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी ने बताया है कि आप को यदि घर बैठे ही अपनी अर्जी लगानी है तो आप नीचे बताई गयी प्रक्रिया का अनुसरण कर सकते हैं।

  • सबसे पहले एक लाल कपडा लें और इस में नारियल को लपेट दें।
  • इस दौरान आप को अपनी अर्जी (मनोकामना चीज के लिए अर्जी दाल रहे हैं उस विषय के बारे में ) के बारे में ध्यान करते हुए इसे लपेटना है।
  • इस के बाद आप को भगवान बागेश्वर धाम सरकार का एक माला का जाप (ॐ बागेश्वराय नमः  करते हुए ) करना है। और आपको नारियल को अपने पूजा स्थल पर रख देना है।
  • इस प्रकार आप की अर्जी डालने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

देश के मेंटोर योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, जरुरी दस्तावेज

अर्जी डालने पर रखें इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान

यदि आप भी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के लिए अर्जी डाल चुके हैं तो आप को कुछ समय के लिए इन बातों का ख्याल रखना होगा और परहेज करना होगा। जैसे की –

  • आप को कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना होगा जैसे कि – प्याज, लहसुन, मांस या मदिरा आदि तामसिक चीज.
  • अर्जी के चार दिन तक नियमित रूप से ब्रह्मचर्य का पालन करें और मंत्रों का जाप करें।
  • एक बार अर्जी मंजूर होने पर आप को अर्जी के लिए बांधे गए नारियल को Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ले जाना होगा। यदि ऐसा न कर पाए तो इसे अपने पूजास्थल पर ही रहने दें।

ऐसे करें पता की अर्जी स्वीकार हुई या नहीं

आगे आप भी अपनी अर्जी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के लिए डाल चुके हैं तो आप को यहाँ बताये गए तरीकों से पता चल जाएगा की आप की अर्जी स्वीकार हुई है या नहीं। इस बारे में महाराज द्वारा बताये गए तरीके के अनुसार यदि –

  • अर्जी स्वीकार होने पर आप को या आपके परिवार के किसी सदस्य को लगातार दो दिनों तक स्वप्न में भगवान बागेश्वर के बन्दर स्वरुप के दर्शन होंगे। यानी अगर स्वप्न में दो दिनों तक बन्दर दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ होगा की आप की अर्जी स्वीकार कर ली गयी है।

यदि आप की अर्जी स्वीकार नहीं होती है तो भी आप को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आप इस विधि को फिर से अगले मंगलवार को दोहरा सकते हैं। और ऐसा तब तक कर सकते हैं जबतक आप की अर्जी स्वीकार नहीं होती।

किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए मिलेगी 48 हजार रुपए की सब्सिडी, 30 मई से होंगे आवेदन

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur कैसे पहुंचे ?

यदि आप भी बागेश्वर धाम सरकार जाने के इच्छुक हैं तो आप को आगे इस लेख में बागेश्वर धाम पहुंचने के बारे में सभी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। आप के पास बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur) पहुंचने के लिए बहुत से विकल्प है। जैसे की आप अपने साधन से भी दर्शन हेतु पहुंच सकते हैं , इसके अतिरिक्त प्लेन से या फिर ट्रेन से भी बागेश्वर धाम पहुँच सकते हैं।

  1. सड़क मार्ग से – यदि आप स्वयं के वाहन से आ रहे हैं तो आप को को सबसे पहले छतरपुर पहुंचना होगा। आप चाहें तो इसके लिए बागेश्वर धाम सरकार (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ) के लोकेशन को गूगल मैप के जरिये देख सकते हैं। और फिर उसका अनुसरण करते हुए छतरपुर पहुंचे। इसके बाद आप को यहाँ से 35 किलोमीटर दूर खजुराहों पन्ना मार्ग पर पहुँचना होगा। यहाँ पहुँचने पर आप को घड़ा टावर दिखेगा , जहाना से आप को फिर 3 किलोमीटर अंदर Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur की और जाना होगा।
    • ट्रेन से – यदि आप ट्रेन से आते हैं तो अपने क्षेत्र से आप को छतरपुर , एमपी के लिए जाने वाली ट्रेन देखनी होगी। या फिर यदि आप दिल्ली से आ रहे हैं तो आप को यहाँ से डायरेक्ट छतरपुर के लिए ट्रेन मिल जाएंगी। फिर आप को बस या टैक्सी में छतरपुर से 33 किलोमीटर खजुराहो पन्ना पहुंचना होगा। खजुराहो पन्ना पहुँचने के बाद आपको 3 किलोमीटर गंज नाम की जगह से और अंदर आना होगा जहाँ आप धाम पर पहुंच जाएंगे।
    • बस से – यदि आप बस से आने की सोच रहे हैं तो आप को अपने नज़दीकी बस अड्डे जाकर छतरपुर के लिए बस चेक करनी होगी। आप इसे ऑनलाइन भी चेक करके बुक कर सकते है।
  2. हवाई मार्ग से – यदि आप प्लेन से आना चाहते हैं तो आप को Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के नज़दीकी एयरपोर्ट यानी कि खजुराहों एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा। आप इस के अपने क्षेत्र से एमपी के खजुराहो एयरपोर्ट तक पहुंचने की फ्लाइट चेक कर सकते हैं। या फिर आप दिल्ली से डायरेक्ट खजुराहों एयरपोर्ट के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसके बाद खजुराहो एयरपोर्ट से आप बस या टैक्सी से छतरपुर पहुंचे और फिर बाकि का रास्ता सड़क मार्ग से पूरा कर सकते हैं।

: पोस्टमैन भर्ती आवेदन की आखिरी डेट नजदीक, 10वीं पास वाले जल्दी करें आवेदन

ठहरने की व्यवस्था

आप की जानकारी के लिए बता दें कि भक्तों की Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur में ठहरने की भी अच्छी व्यवस्था होती है। बागेश्वर धाम में कई जगहों पर रैन बसेरा बने हुए हैं , जहाँ श्रद्धालुओं को आसानी से निवास हेतु स्थान प्राप्त हो जाएगा। साथ ही भंडारे का प्रसाद भी सभी श्रद्धालुओं के लिए खुला है। जो कि सुबह 10 बजे और रात 8 बजे भोजन के रूप में प्रसाद दिया जाता है। इस के अलावा आप को टोकन लेने के लिए भी कोई शुल्क नहीं देना होता है।

यदि आप फिर भी किसी होटल में रुकना चाहें तो आप को बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ) से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खजुराहो में होटल मिल जाएंगे। आप वहां अपनी सुविधा के अनुसार ठहर सकते हैं ।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur से संबंधित प्रश्न उत्तर

बागेश्वर धाम सरकार कहाँ और किस राज्य में स्थित है ?

Bageshwar Dham Sarkar मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur कैसे जा सकते हैं ?

इस के लिए आप को सबसे पहले छतरपुर पहुंचना होगा। और फिर 35 किलोमीटर खजुराहो पन्ना मार्ग तक पहुँचाना होगा। इसके बाद आप को गंज नामक स्थान से 3 किलोमीटर अंदर आकर धाम पर पहुंचना है।

बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने के लिए क्या करना होगा ?

यदि आप भी अर्जी लगाने के लिए इच्छुक हैं तो आप Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur जाकर अपनी अर्जी लगा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप घर बैठे भी अपनी अर्जी लगाना चाहें तो आप को ये सुविधा भी दी गयी है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur क्यों जाना जाता है ?

ये सिद्ध धामों में से एक है , ये हनुमान जी का सुप्रसिद्ध धाम है जहां भक्तजन अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए आते हैं। इस धाम में महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी के द्वारा भक्तों की समस्याओं का निराकरण किया जाता है। ये एक चम्तकारिक धाम है जहां भक्तों को अपनी समस्या को स्वयं बताये बिना ही समाधान प्राप्त हो जाता है।

आज इस लेख में Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur से समबन्धित जानकारी दी है। यदि आप को ये जानकारी पसंद आयी हो तो आप ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए हमारी इस वेबसाइट – www.mcpanchkula.org को बुकमार्क कर सकते हैं।

Leave a Comment