स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में जानें – भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया 2023

कोई भी बिजनेस छोटा या बड़ा नहीं होता बिजनेस बिजनेस होता है, आजकल के युवा नौकरी करने से ज्यादा खुद के व्यवसाय को करने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं लेकिन सही तरह की दिशा निर्देश तथा Business idea न होने से वह अपना व्यापार शुरू नहीं कर पाते हैं।

भारत में ऐसे कई सारे स्मॉल बिजनेस आइडिया (small business idea) हैं जिससे की आप बहुत ही कम लागत से अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। सभी बिजनेस के नुकसान तथा लाभ दोनों होते हैं, बिजनेस का लाभ आपके धैर्य तथा जूनून पर निर्भर करती है। बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कहीं न कहीं Skill सीखने की भी जरूरत पढ़ती है।

स्मॉल बिजनेस आइडिया
भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया

आज हम अपने आर्टिकल में ऐसे ही कुछ स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में विस्तृत चर्चा करेंगे जिससे की आप लोगों को कहीं न कहीं फायदा हो। बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा लगन की आवश्यकता भी है।

इन बिजनेसों में किसी में आपकी शिक्षा की डिग्री महत्व रखती है और किसी बिजनेस में नहीं इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार अपने बिजनेस आइडिया का चयन करें। निचे हम ऐसे ऐसे बिजनेस आइडिया देंगे जिससे की आप बहुत ही कम लागत के साथ शुरू करके लाखों की कमाई कर सकते हैं इसलिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Contents hide
2 भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया 2023

Small business idea स्मॉल बिजनेस आइडिया

स्मॉल बिजनेस आइडिया -किसी बिजनेस आइडिया में ऐसा हो सकता है की आपको यह लगे की यह आपके पहुँच के बाहर है लेकिन आपको धैर्य तथा विश्वास के साथ अपने मन को एकाग्र करना होगा। और इस इस आर्टिकल की खास बात यह है की इसमें बताए गए ज्यादातर बिजनेस में किसी भी डिग्री की आवश्यकता नहीं है, इसे कोई भी आम नागरिक, विद्यार्थी, या फिर गृहणी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इन बिजनेसों में से आपको केवल उस बिजनेस का चयन करना है जिसमे की आपको लगे की हाँ आप यह कर सकते हैं वरना आप किसी दूसरे बिजनेस का चयन करें, और यदि आपने इन व्यापारों में से किसी में भी अपनी पूरी लगन के साथ काम कर लिया तो आप आने वाले समय में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसे भी देखें >>> महिलाओं के लिए बिज़नेस लोन का विकल्प

भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया 2023

1. Blog (ब्लॉगिंग) स्मॉल बिजनेस आइडिया

अगर आपको किसी फिल्ड के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप ब्लॉगिंग में अपना करियर बना सकते हैं। Blog (ब्लॉगिंग) के क्षेत्र में आपको अपना करियर स्टार्ट करने के लिए कम से कम 2000 रूपये से लेकर 5000 रूपये तक की आवश्यकता होगी। इसमें अगर आप अच्छे से ध्यान देते हैं तो आपकी 3 महीने से लेकर 6 महीनो में कमाई शुरू हो सकती है। इसके लिए आपके पास एक Creative Mind होना चाहिए। इसे आप पार्ट टाइम (Part Time Job) के रूप में काम कर सकते हैं यह तभी भी आपको उतने ही कमाई करके देगा।

2. मेडिकल शॉप (Medical shop)

मेडिकल की शॉप एक ऐसा बिजनेस है जिसे की आप एक Long term Buisnees के रूप में देख सकते हैं, इसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होगी। इस बिजनेस को आप गांव तथा शहर कहीं भी स्थापित कर सकते हैं, क्योंकि दवाइयों के बिना इंसान स्वस्थ नहीं रह सकता। आपने देखा होगा की कोरोना महामारी के अंतर्गत भी लॉकडाउन के समय भी केवल मेडिकल स्टोर ही एक ऐसा बिजनेस था जो की कभी भी बंद नहीं हुआ, ऐसे में यदि आपके पास निवेश करने के लिए पर्याप्त पूंजी है तो आप आसानी से मेडिकल की शॉप खोल सकते हैं।

इसमें आप दो तरीकों से अपनी मेडिकल की शॉप को खोल सकते हैं, एक तो आप किसी कम्पनी की फ्रेंचाइजी ले कर उस कम्पनी का सामान अपनी कम्पनी में रख सकते हैं लेकिन ऐसे में आपको कम्पनी के कुछ नियमो को भी मानना पड़ेगा और दूसरा है की आप अपने हिसाब से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

बस इसके लिए आपके पास ड्रग का लाइसेंस होना चाहिए, यह लाइसेंस आपको केवल तभी मिलेगा जब आप फार्मेसी की पढ़ाई की हो। अगर आपने फार्मेसी की पढ़ाई न भी की हो तभी आप किसी दूसरे को नौकरी पर रख कर आसानी से Medical shop का बिजनेस चला सकते हैं।

3. किराना की दुकान (Grocery store) (small business idea)

किराना का बिजनेस हमेशा ही most profitable businesses और low investment business के रूप में देखा जाता है। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कम से कम 50 हजार रूपये पूंजी की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे अच्छी बात तो यह है की आपको किराने की दुकान खोलने के लिए किसी स्पेशल Talent की आवश्यकता नहीं है। सबसे अच्छा विकल्प तो यह है की जहाँ आपको सबसे कम किराने की शॉप दिखे आप वही पर अपना बिजनेस शुरू करें क्योंकी वहां पर पहले ही कॉम्पिटिशन बहुत ही कम होगा और आपके बिजनेस के बढ़ने के काफी अच्छे अवसर होंगे।

4. यूट्यूब चैनल (Youtube channel) स्मॉल बिजनेस आइडिया

आजकल सभी लोग चाहते हैं की वह बिना पैसों के किसी बिजनेस को शुरू करे लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है तो ऐसे में अगर आपके पास किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए बिल्कुल भी पूंजी नहीं है तो आप easy businesses जैसे Youtube channel को शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी पूंजी की आवश्यकता नहीं होगी। best business idea में से एक यूट्यूब चैनल है, इसको शुरू करने के लिए केवल आपका स्मार्ट फोन ही पर्याप्त है।

अगर आपको किसी भी विषय के ऊपर अच्छी जानकारी है तो आप उसकी वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर डाल सकते हैं। इसके बदले में आप अपने यूट्यूब चैनल को मॉनीटाइज़ करा सकते हैं जिससे की आप लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसे आप home business ideas के रूप में भी कार्य कर सकते हैं

5. फ़ास्ट फ़ूड (Fast Food)

फ़ास्ट फ़ूड एक ऐसा प्रकार का बिजनेस है जिसे आप गांव तथा शहर कही भी शुरू कर सकते हैं, जैसे जैसे हम आगे बढ़ रहे हैं वैसे ही फ़ूड का चलन भी काफी बढ़ रहा है। इसे आप काफी छोटी जगह पर भी आसानी से अपनी दुकान खोल सकते हैं, लेकिन किसी भी फ़ास्ट फ़ूड की दुकान को खोलने के लिए आपको पहले सीखना होगा। साथ में आपको नयी नयी चीजों को बनाने का आइडिया ढूँढना होगा, अगर आपने इस बिजनेस में अच्छे से ध्यान दे दिया तो आप आसानी से महीने में 70 से 80 हजार तक की कमाई कर सकते हैं।

इसे भी देखें :- ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

6. ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour Business) (small business idea)

अगर आप (home business ideas for women) एक महिला हैं तो आप 3 से लेकर 6 महीने का Beautician का कोर्स कर सकते हैं और उसके बाद अच्छा सा ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं। इसे आप काफी कम बजट के साथ शुरू कर सकते हैं, इसे आप पहले घर पर ही शुरू कर सकते हैं और बाद में सफलता मिल जाने के बाद आप अपनी शॉप भी खोल सकते हैं। इसके लिए आपके पास थोड़ा मेकअप का Sense भी होना चाहिए। इस बिजनेस के चलते आप आसानी से 40 से 50 हजार रूपये से भी अधिक हर महीने कमा सकते हैं।

7. सोशल मीडिया सर्विस (Social Media Service)

वर्तमान में इंटरनेट का उपयोग सर्वाधिक social media के इस्तेमाल के लिए होता है, सोशल मीडिया आजकल सभी नागरिकों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चूका है। आजकल लोग अपने बिजनेस के प्रोमोशन तथा मार्केटिंग करने के लिए सोशल मीडिया का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आप किसी का भी सोशल अकाउंट संभालकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपको कंप्यूटर तथा इंटरनेट की काफी अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

8. साइबर कैफे (Cyber Cafe) स्मॉल बिजनेस आइडिया

हमारे देश में ऐसे करोड़ो लोग है जो की प्रतिदिन सरकारी तथा निजी कम्पनी में आवेदन करते हैं। इसके साथ ही डिजिटल इंडिया के चलते लगभग सभी काम ऑनलाइन माध्यम से किए जा रहे हैं, और अगर आपको बैंक पेमेंट, स्कॉलरशिप के लिए आवेदन, आधार संशोधन, पैन कार्ड बनाना इत्यादि कई ऐसे काम है जिन्हे आप घर में फोन के माध्यम से नहीं कर सकते इसके लिए आपको साइबर कैफे में जाना ही पढता है। ऐसे में आप सायबर कैफे का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं, यह एक low investment business है तथा most profitable businesses में से एक है। इस बिजनेस से आप महीने के 30 हजार से लेकर 50 हजार रूपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

9. चाय और कॉफी कैफे (Tea @ Coffee Cafe)

आजकल के समय में युवाओं को चाय तथा कॉफी का बहुत ही अधिक शोक है, भारत में लगभग सभी लोग चाय तथा कॉफी का सेवन करते हैं। यह वर्तमान में सभी की आदत सी बन गयी है ऐसे में आप कही भी Tea @ Coffee की एक शॉप को खोल सकते हैं। ज्यादातर अगर आप Tea @ Coffee Cafe को किसी स्कूल, कॉलेज अथवा ऑफिस के नज़दीक पर खोलेंगे तो आपका बिजनेस काफी अच्छे तरीके से चलेगा।

10 केटरिंग व्यवसाय (Catering Business)

Catering का Business एक काफी अच्छा बिजनेस है जिसमें की आप कम निवेश में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपको पूरी ही टीम की आवश्यकता होगी। किसी भी केटरिंग वाले का काम होता है की किसी भी कार्य में खाने पीने की व्यवस्था बनाये रखना। आज के समय में सभी पैसे वाले लोग किसी भी कार्य के होने पर खाना बनाने के लिए हमेशा केटरिंग वालो को कार्य सौंप देते हैं। शुरू में आपको केटरिंग व्यवसाय को शुरू करने के लिए 5 से 10 लोगों की टीम तथा 10 से लेकर 20 हजार तक की पूंजी चाहिए होगी इसके बाद आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं।

11. वेडिंग प्लेनर (Wedding Planner)

भारत में लगभग सभी परिवार अपने बच्चो की शादी में अपने जीवन भर की कमाई को लगा देते हैं ऐसे में भारत की शादियों में लगभग लाखो करोडो रूपये खर्च किए जाते हैं। ऐसे में अगर आप unique business ideas के बारे में सोच रहे हैं तो आप वेडिंग प्लेनर के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी पूंजी की आवश्यकता नहीं होगी। इसमें आपको शादी में चल रहे कार्यों का प्लान, डेकोरेशन इत्यादि चीजों का ध्यान रखना होता है इसके लिए आपको एक छोटी टीम की आवश्यकता भी पड़ेगी। वर्तमान में Wedding Planner का काम केवल शहरों में चल रहा है लेकिन धीरे धीरे यह काम गांव की तरफ भी जा रहा है।

12. Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग) स्मॉल बिजनेस आइडिया

small investment business में से एक एफिलिएट मार्केटिंग है इसके लिए आपको काफी कम इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता है। अगर आपने पूरी लगन के साथ Affiliate Marketing को कर लिया तो आप महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग करने का सबसे आसान तरीका वेबसाइट तथा यूट्यूब है जिसके जरिये आप आसानी से मार्केटिंग कर सकते हैं। इसके अलवा भी आप अन्य किसी भी प्लेटफॉर्म की सहायता से मार्केटिंग कर सकते हैं।

13. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

वर्तमान समय में Freelancing का काफी ज्यादा मांग है। अगर आपके अंदर भी किसी भी प्रकार की skill मोजोद है तो आप आसानी से फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप वेब डेवलपिंग, वेब डिजाइनिंग, ट्रांसलेटर, कंटेंट राइटर इत्यादि प्रकार की स्किल आती है तो आप महीने के आसानी से लाखों रूपये कमा सकते हैं। इसे आप part time तथा home business के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। Freelancing के कार्य के लिए आप Fiverr, Upwork जैसे भरोसेमंद वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

14. इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing)

स्मॉल बिजनेस आइडिया-सभी लोगों को अपने अपने घर की सजावट करना पसंद है लेकिन सभी लोगों के पास इसके लिए समय नहीं होता या तो उन्हें Designing करने का तरीका मालूम नहीं होता। इसलिए लोगो के द्वारा दूसरों को इसके लिए कार्य पर रखा जाता है, ऐसे में अगर आपको इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing) का नॉलेज है तो आप आसानी से इस क्षेत्र में कार्य कर सकते हैं। नए नए आइडिया के लिए आप गूगल तथा यूट्यूब की सहयता भी ले सकते हैं।

15. कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर (Computer training center)

भारत में जैसे जैसे ही कंप्यूटर का चलन बढ़ रहा है वैसे ही कंप्यूटर को सीखने की चाहत भी छात्रों में बढ़ रही है ऐसे में कप्यूटर सेंटर की डिमांड भी बढ़ रही है। ऐसे में अगर आपको कंप्यूटर की नॉलेज है तो आप कंप्यूटर सेंटर को शुरू कर सकते हैं, इसमें आपको थोड़ी ज्यादा पूंजी की आवश्यकता होगी। अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी न भी हो तभी भी आप किसी दूसरे को कार्य पर रख सकते हैं जिससे की आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

16. स्टॉक मार्केट (Stock Market)

लगभग ज्यादातर लोग सोचते हैं की स्टॉक मार्किट काफी नुकसान दायक है तथा इसमें काफी ज्यादा रिस्क होता है लेकिन यह केवल उन लोगो के लिए होता है जिनको स्टॉक मार्किट की नॉलेज नहीं होती। वर्तमान में लोग लाखों करोड़ों रूपये आसानी से स्टॉक मार्केट के जरिये कमा रहे हैं। इसके लिए आपको काफी ज्यादा स्टॉक मार्किट के बारे में पढ़ना होगा तथा उसके बाद इसमें इन्वेस्ट करने की सोचना होगा। इसमें आप काफी कम पूंजी की सहायता से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसे आप पार्ट टाइम के रूप में भी काम कर सकते हैं।

इसे भी देखें >>> यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्या है | Unicorn Startup Kya hain

17. मोमबत्ती बनाना (Candle making)

स्मॉल बिजनेस आइडिया -यह बिजनेस खासतौर पर महिलाओं के लिए है इसमें आप घर पे बैठकर ही इस बिजनेस को कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप काफी कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं। हमारे देश में लगभग सभी त्योहारों पर मोमबत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए भारत में मोमबत्तियों की डिमांड अच्छी खासी है। यह बिजनेस एक low investment है तथा most profitable business है।

18. अनुवाद सेवा (Translation Service)

अगर आप काफी कम इन्वेस्ट के जरिये बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन ऐसी कई सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जहां आप किसी भी भाषा को ट्रांसलेट कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। ऐसे कई प्रकार की निजी कंपनियां है जिनके द्वारा आप 10 पैसे से लेकर 2 रूपये प्रति वर्ड ट्रांसलेट का कमा सकते हैं। आपको केवल ऐसी वेबसाइटों को ढूँढना होगा जो इन कामो को डालती हैं। अगर आपको किसी भी भाषा का अनुभव है तो आप आसानी से इसके द्वारा अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। मुख्यतः Freelancer, upwork ऐसी विश्वसनीय वेबसाइटें हैं जहाँ आप ट्रांसलेटर का कार्य प्राप्त कर सकते हैं।

19. अगरबत्ती का बिजनेस (Incense stick business) स्मॉल बिजनेस आइडिया

आप अगरबत्ती के बिजनेस को काफी कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं। यह कम लागत के साथ काफी अधिक लाभ देने वाला बिजनेस है। इसे आप घर पर बैठकर भी आराम से कर सकते हैं, अगर आपको अगरबत्ती बनाना नहीं आता है तो आप यूट्यूब तथा गूगल की सहयता से आसानी से अगरबत्ती बनाना सीख सकते हैं। इसमें आपको काफी अच्छा प्रॉफिट मिल जाएगा तथा आप आसानी से महीने के 40 से 50 हजार के बीच कमा सकते हैं।

20. पार्किंग (Parking)

स्मॉल बिजनेस आइडिया-यदि आपके पास भीड़ भाड़ वाले इलाके में कोई भी खाली जगह उपलब्ध है तो उसे आप बिजनेस के तौर पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। जो भी लोग किसी भीड़ भाड़ वाले इलाके में जाते हैं तो उन्हें सबसे अधिक परेशानी पार्किंग ढूंढ़ने में होती है ऐसे में आप पार्किंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आप बिना इन्वेस्टमेंट के महीने के 30 से 40 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं।

स्मॉल बिजनेस आइडिया के संबंध में प्रश्न एवं उत्तर

घर में कौन कौन से बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं ?

घर में रहकर आप यूट्यूब, ब्लॉगिंग, मोमबत्तियों का बिजनेस, एफिलियेट जैसे बिजनेसों को कर सकते हैं।

भारत में सबसे मुनाफे वाले बिजनेस कौन से हैं ?

भारत में सबसे मुनाफे वाले बिजनेस यूट्यूब, ब्लॉगिंग, एफिलियेट मार्केटिंग, इंश्योरेंस पॉलिसी, लोन जैसे बिजनेस हैं।

किसी भी स्मॉल बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने पैसों की आवश्यकता होती है ?

भारत में किसी भी स्मॉल बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 10 हजार रूपये तथा अधिकतम 5 लाख रूपये होने आवश्यक हैं।

Leave a Comment