Article

यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्या है, लिस्ट 2022 Unicorn Startup Kya hain

जब किसी कंपनी की कुल कीमत एक बिलियन या इससे अधिक हो जाती है तब वह कंपनी यूनिकॉर्न कहलाती है।

यूनिकॉर्न स्टार्टअप – जब कोई कंपनी जो एक छोटे से आइडिया के साथ शरू की गयी थी वह तरक्की करती है और कंपनी को फ़ायदा होता है, और एक समय आता है जब उस कंपनी की वैल्यूएशन 1 बिलियन या इससे अधिक हो जाती है तो यह स्टार्टअप यूनिकॉर्न कहलाता है। क्या आप जानते है स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्या है ? एक कम्पनी यूनिकॉर्न कब बनती है ?

यह भी पढ़ें :- 8th Pay Commission

यूनिकॉर्न स्टार्टअप
यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्या है, लिस्ट 2022

इस लेख में हम आपको बताएंगे यूनिकॉर्न स्टार्टअप(Unicorn Startup 2022) से जुडी कुछ ख़ास बातें, भारत में टॉप यूनिकॉर्न कंपनी की लिस्ट, पूंजी की उपलब्धता आदि के बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। यूनिकॉर्न स्टार्टअप 2022 से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा अंत तक पढ़िए।

यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्या है ?

जब किसी कंपनी की कुल कीमत एक बिलियन या इससे अधिक हो जाती है तब वह कंपनी यूनिकॉर्न कहलाती है। भारत देश में 100 से अधिक यूनिकॉर्न है। कम्पनी, पार्टनरशिप या व्यक्तियों के समूह से शुरू किये गए व्यवसाय या उद्यम को स्टार्टअप या स्टार्टअप कम्पनी कहते है। कंपनी, साझेदारी या अस्थायी संगठन के रूप में शुरू किये गये उस उद्यम या नये व्यवसाय को स्टार्टअप कंपनी या स्टार्टअप कहते हैं जो एक दुहराने योग्य और जिसे रिपीटेबल और स्केलेबल बिजनेस मॉडल की तलाश के लिए शुरू किया गया है।

Unicorn Startup 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको युनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी से जुड़ी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से साझा कर सकते है। यूनिकॉर्न स्टार्टअप (Unicorn Startup 2022) से जुडी जानकारी निम्न सारणी में दिखिए –

आर्टिकल का नाम यूनिकॉर्न स्टार्टअप क्या है
साल 2022
कुल स्टार्टअप 102
उद्देश्य स्टार्टअप कम्पनी की इनफार्मेशन देना
वैल्यूएशन 1 बिलियन
यूनिकॉर्न स्टार्टअप

कंपनी के स्टार्टअप से यूनिकॉर्न बनने का फ़ायदा

जैसा कि हमने आपको ऊपर दी गई जानकारी में भी बताया है कि किसी कंपनी की वैल्यूएशन 1 बिलियन या इससे अधिक होने के बाद वह यूनिकॉर्न बन जाती है। हालांकि आज के समय में एक स्टार्टअप केवल इसी मकसद से शुरू करता है कि उसे धन लाभ हो और अधिकतम आय हो। सभी लोग अधिक से अधिक मात्रा में पैसा कमाना चाहते है। जब स्टार्टअप शुरू करते है तो निवेशक को जोखिम उठाना पड़ता है। जैसे जैसे स्टार्टअप की ग्रोथ बढ़ती है वैसे-वैसे आमदनी भी बढ़ती जाती है। और जब निवेशक को लाभ होने लगता है और देखते ही देखते स्टार्टअप की वैल्यूएशन 1 बिलियन हो जाती है तो यह यूनिकॉर्न बन जाती है।

भारत में टॉप यूनिकॉर्न कंपनी की लिस्ट

उम्मीदवार ध्यान दें अगर आप भारत की टॉप यूनिकॉर्न स्टार्टअप कंपनी के नाम जानना चाहते है तो यहाँ हम आपको भारत देश की टॉप लिस्ट में आने वाली Unicorn Startup Company 2022 के बारे में जानकारी देने जा रहें है। नीचे दी गई लिस्ट के माध्यम से आप इन कंपनियों के नाम जान सकते है। ये लिस्ट निम्न प्रकार है –

Ola ElectricDruvaPostman
Matic Network / PolygonUnacademyGlance, Inmobi
RivigoInMobiOLA Cabs
FirstCryCitiusTechIcertis
RazorPayDailyhuntGrofers
Mohalla TechCars24Zenoti
MPLVedantuLenskart
Mu SigmaUdaanApna
ReNew PowerDelhiveryMindtickle
PaytmCarDekhoZerodha
BilldeskBigBasketcoinDCX
AckoPine LabsZetwerk
Verse InnovationPharmEasyShareChat
MyGlammMobiKwikRebel Foods
CoinSwitch KuberFractal AnalyticsUniphore
OfBusinessBlackbuckLivspace
The Good Glamm GroupLEAD SchoolUpstox
CREDDarwinboxLicious
DealShareCredAvenueElasticRun
Digit InsuranceHasuraXpressbees
GrowwInfra MarketMeesho
InnovaccerBrowserStackUrban Company
ZomatoChargebeeGupshup
OYO RoomsNykaaFive Star Business Finance
FreshworksPhonePeEruditus
BYJU’SPolicybazaarDroom
MoglixupGradZeta
BharatPeSwiggyHighradius
FlipkartDream11MakeMyTrip
Cure.fitSpinnySlice
MensaNoBrokerPristyn Care
GlobalBeesMamaearth
यूनिकॉर्न स्टार्टअप

कुछ यूनिकॉर्न कंपनी के बारे में विस्तार से जाने

यहाँ हम आपको कुछ Unicorn Startup Company के बारे में विस्तारपूर्वक जानकार देने जा रहें है। जिनके बारे में आप नीचे दी गयी सूचनाओं को पढ़कर जानकारी ले सकते है। जानिए विस्तार से –

  1. भारत में यूनिकॉर्न: 2022 में यूनिकॉर्न क्लब में प्रवेश करने वाले भारतीय स्टार्टअप
    • Leadsquare – लीड स्क्वायर कंपनी साल 2011 में स्थापित की गई थी। भारत और यूएस बेस्ड कंपनी वेस्टब्रिज कैपिटल से 153 डॉलर जुटाने के बाद जून में इसे भारत के 103वां यूनिकॉर्न बना दिया गया।
    • Purplle – Purplle कम्पनी को मनीष तनेजा और राहुल दास द्वारा साल 2012 में स्थापित किया गया था। यह स्टार्टअप मुंबई में स्थित है। इस स्टार्टअप का फोकस ब्यूटी प्रोडक्ट्स और एप्पलियन्स पर है। Series E Funding Round में 1.1 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर नए और मौजूदा निवेशकों से 33 मिलियन डॉलर जुटाने के बाद यह भारत का 102वां यूनिकॉर्न बना है।
    • PhysicsWallah (PW) – साल 2016 से प्रीप यूट्यूब चैनल के माध्यम से अलख पांडेय प्रतीक माहेश्वरी ने फिजिक्स की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते है। साल 2020 में फिजिक्सवाला एक पूर्ण एजुकेशनटेक प्लेटफार्म बना। 1.1 अरब जुटाने के बाद स्टार्टअप यह भारत देश का 101वां यूनिकॉर्न बना। इस प्लेटफार्म पर केवल
  2. पेटीएम – Paytm डिजिटल भुगतान करने की सेवा प्रदान करने का कार्य करता है। यह भारत के सबसे बड़े यूनिकॉर्न स्टार्टअप में आता है। साल 2015 में पेटीएम को यूनिकॉर्न का की उपाधि मिली थी। जब पेटीएम को यूनिकॉर्न बनाया गया तब इसकी वैल्यूएशन 7 बिलियन डॉलर थी। पेटीएम का हेड ऑफिस उत्तर प्रदेश के नॉएडा में स्थित है। साल 2010 में पेटीएम का निर्माण किया गया था। पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा है।
  3. स्विग्गी – Swiggy ऑनलाइन फ़ूड डिलवरी करने वाली एप्प है। इस एप्प का इस्तेमाल करके आप मिंटो में खाना आर्डर करके मंगवा सकते है। फ़ूड डिलीवरी का समय आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है। स्विग्गी की स्थापना साल 2014 में राहुल जैमिनी, नंदन रेड्डी और श्री हर्ष मेजेस्टी ने की थी। हालांकि 1 करोड़ देशवासियो ने स्विग्गी एप्प को इनस्टॉल किया है। स्विग्गी का हैड ऑफिस बंगलुरु में है।
  4. बिग बास्केट – साल 2011 में बिग बास्केट की शुरुआत की गई। यह भारत की सबसे बड़ी ग्रोसरी शॉप है। बिग बास्केट का शुभारम्भ हरि मेनन, वी.एस. सुधाकर, विपुल पारेख, अभिनय चौधरी और वी.एस. रमेश ने मिलकर किया। बिग बास्केट में प्रतिदिन लगभग 150000 आर्डर आते है। जानकारी के लिए बता दें बिग बास्केट का हेड ऑफिस बेंगलुरु में है।
  5. जोमैटो – जोमैटो की स्थापना साल 2008 में की गई थी। इसके संस्थापक पंकज चड्डा और दीपेंद्र गोयल है। जोमैटो एक फ़ूड डिलीवरी एप्प है। इसका हेड ऑफिस गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है।
  6. यूएनअकादमी – साल 2020 में यूएनअकादमी को यूनिकॉर्न स्टार्टअप की लिस्ट में सम्मिलित किया गया था। यह एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म है। यूएनअकादमी द्वारा यूपीएससी और सरकारी नौकरियों की तैयारी कराई जाती है। यूएनअकादमी की स्थापना साल 2015 में गौरव मुंजाल, हिमेश सिंह, रोमन सैनी और सचिन गुप्ता द्वारा की गई थी।
  7. बायजूस – बायजूस के संस्थापक बीजू रवीन्द्रन है। बायजूस पर शिक्षा सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। विश्व के 30 मिलियन से अधिक छात्र इस एप्प का इस्तेमाल कर रहें है। इस स्टार्टअप के लगभग 20,00,00,0 से अधिक पेड़ सब्सक्राइबर है। साल 2011 में बायजूस की स्थापना की गई।

यूनिकॉर्न स्टार्टअप सम्बंधित कुछ ख़ास बाते

यहाँ हम आपको Unicorn Startup से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बाते बताने जा रहें है। ये बाते यूनिकॉर्न के बारे में और बहुत ही ख़ास है। जानिए नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से –

  • इंडिया की Unicorn क्लब में 84 स्टार्टअप्स है।
  • हालांकि इनमें 42 स्टार्टअप्स वर्ष 2021 में ही शामिल हुए है।
  • इण्डिया के अलग-अलग सेक्टर में यूनिकॉर्न की मात्रा बढ़ रही है।
  • जानकारी के लिए बता दें यूनिकॉर्न की लिस्ट में भारत पुरे विश्व में तीसरे नंबर पर है।
  • भारतीय स्टार्टअप अर्थव्यवस्था ने एक बड़ा मील का पत्थर पार किया है क्योंकि साल 2022 में भारत द्वारा यूनिकॉर्न क्लब में 100वा भारतीय स्टार्टअप को जोड़ा गया है।
  • इन वर्षों में, इन यूनिकॉर्न ने फंडिंग में $93 बिलियन से अधिक जुटाए हैं जिनका संयुक्त मूल्यांकन $ 339 बिलियन है।

पूंजी की उपलब्धता

देश में स्टार्टअप कंपनियों को जितनी सक्सेस मिलेगी उतना ही अधिक देश में पूंजी उपलब्धता उतनी ही अधिक बढ़ेगी। साथ ही साथ देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। यूनिकॉर्न बनने वाली कंपनियों से अन्य कम्पनी भी प्रेरित होंगी। हालांकि अभी भारत देश यूनिकॉर्न की लिस्ट में विश्व में तीसरे नंबर पर है। जानकारी के लिए बता दें भारत देश में यूनिकॉर्न कंपनी का बहुत तेजी से विकास हो रहा है। वो दिन दूर नहीं है जब भारत यूनिकॉर्न कंपनी की लिस्ट में विश्व में प्रथम स्थान प्राप्त करेगा।

Unicorn Startup 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

यूनिकॉर्न क्या है ?

जिन कंपनियो की कीमत एक बिलियन से अधिक होती है उन कंपनियों को यूनिकॉर्न कहा जाता है।

भारत में कितने यूनिकॉर्न स्टार्टअप है ?

जानकारी के लिए भारत में करीब 102 यूनिकॉर्न स्टार्टअप है।

एक कंपनी की कीमत कितनी होने पर वह यूनिकॉर्न बनती है ?

जब किसी कंपनी की कीमत 1 बिलियन या इससे अधिक हो जाती है तब वह कंपनी यूनिकॉर्न बन जाती है।

Unicorn Company का उद्देश्य क्या है ?

यूनिकॉर्न कंपनी का मुख्य उद्देश्य इन्फॉर्मेशन प्रदान करना है।

हेल्पलाइन नंबर

इस लेख में हमने आपसे Unicorn Startup 2022 से सम्बंधित समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको यूनिकॉर्न स्टार्टअप से जुडी किसी प्रकार की कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। हम आपके सभी प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। आशा करते है आपको हरे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button