बर्फ का आनंद लेने के लिए उत्तराखंड में जा सकते हैं इन 9 जगहों पर

उत्तराखंड भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है, खासकर सर्दियों के मौसम में जब पूरे राज्य की वादियाँ और पहाड़ बर्फ से ढक जाते हैं। अगर आप बर्फबारी का आनंद लेने की योजना बना रहे हैं, तो उत्तराखंड आपके लिए सबसे अच्छी जगह हो सकती है। यहाँ के प्रमुख स्थल जैसे कि औली, धनोल्टी, चकराता, मुनस्यारी, चोपता, मसूरी, कौसानी, खिर्सू, और मुक्तेश्वर में आजकल जमकर बर्फ पड़ रही है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आइए जानते हैं बर्फ किन-किन जगहों पर पड़ रही है

बर्फ का आनंद लेने के लिए उत्तराखंड में जा सकते हैं इन 9 जगहों पर
बर्फ का आनंद लेने के लिए उत्तराखंड में जा सकते हैं इन 9 जगहों पर

1. औली

भारत की स्कीइंग राजधानी के रूप में प्रसिद्ध, औली चमोली जिले में स्थित है। सर्दियों में यहाँ के पर्वत बर्फ से पूरी तरह से ढक जाते हैं, जो स्कीइंग के शौकीनों के लिए स्वर्ग समान होता है।

2. धनोल्‍टी

मसूरी से मात्र 24 किमी की दूरी पर स्थित धनोल्‍टी, अपनी शांत और सुंदर पहाड़ियों के लिए जानी जाती है। सर्दियों में यहाँ की पहाड़ियाँ बर्फ से ढक जाती हैं, जो पर्यटकों के लिए एक अद्भुत दृश्य प्रदान करती हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

3. चकराता

देहरादून से लगभग 86 किमी दूर स्थित, चकराता अपने खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और सर्दियों में जमकर होने वाली बर्फबारी के लिए प्रसिद्ध है।

4. मुनस्यारी

पिथौरागढ़ जिले में स्थित, मुनस्‍यारी को उत्तराखंड का ‘छोटा कश्मीर’ भी कहा जाता है। यहाँ के पहाड़ सर्दियों में बर्फ से ढक जाते हैं, जो पर्यटकों के लिए एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

5. चोपता

रुद्रप्रयाग जनपद में स्थित चोपता, अपनी सुंदरता के लिए ‘मिनी स्विटजरलैंड’ के रूप में जाना जाता है। सर्दियों में यहाँ का तापमान माइनस में चला जाता है, जिससे यह जगह बर्फबारी के लिए आदर्श बन जाती है।

6. मसूरी

‘पहाड़ों की रानी’ के नाम से प्रसिद्ध, मसूरी सर्दियों में बर्फबारी की सफेद चादर से ढक जाती है, जो पर्यटकों को आकर्षित करती है।

7. कौसानी

बागेश्वर जनपद में स्थित कौसानी, बर्फबारी के बाद और भी सुंदर हो जाती है। यहाँ से हिमालय के खूबसूरत नजारे दिखाई देते हैं।

8. खिर्सू

पौड़ी जनपद में स्थित खिर्सू, सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है।

9. मुक्तेश्वर

नैनीताल जिले में स्थित, मुक्‍तेश्‍वर सर्दियों में हिमपात का अनुभव करने के लिए एक प्रमुख स्थल है।

इन स्थानों की खूबसूरती और शांत वातावरण आपको निश्चित रूप से एक यादगार अनुभव प्रदान करेंगे। अगर आप बर्फबारी देखने के लिए उत्तराखंड की यात्रा कर रहे हैं, तो इन जगहों को अपनी लिस्ट में शामिल करना न भूलें।

Leave a Comment