UPI Payment: चिंता न करें! UPI से गलत भेजे गए पैसे वापस पाने का तरीका जानिए

UPI Payment: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface) यानी यूपीआई (UPI) आजकल एक प्रमुख पैसे ट्रांसफर करने का प्रमुख तरीका बन गया है। बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसे भेजना बहुत आसान हो गया है। यूपीआई के जरिए किसी को भी शुल्क चुकाने के लिए आपको क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
UPI Payment: चिंता न करें! UPI से गलत भेजे गए पैसे वापस पाने का तरीका जानिए
UPI Payment: चिंता न करें! UPI से गलत भेजे गए पैसे वापस पाने का तरीका जानिए

यह काम आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से ही कर सकते हैं। कोरोना काल के दौरान यूपीआई का उपयोग करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। आजकल लोग यूपीआई ऐप्स जैसे गूगल पे (Google Pay), फोन पे (Phone Pe), पेटीएम (Paytm) आदि का उपयोग करके आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। मगर कई बार पैसे ट्रांसफर करते समय गलत खाते में पैसे चले जाते हैं। ऐसे में आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आप कुछ सरल चरणों का पालन करके अपने पैसे फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

BHIM का नियम क्या कहता है?

भीम ऐप के नियमों के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति ने भीम यूपीआई ऐप का उपयोग करके किसी दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, तो वह अपने पैसे वापस प्राप्त नहीं कर सकता। इसके लिए उसे प्राप्तकर्ता से ही रिक्वेस्ट करनी होगी कि वह उसके पैसों को फिर से ट्रांसफर कर दें। ऐसे में, अगर आप किसी को भीम ऐप के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो आपको समस्त विवरणों की जांच करना अत्यंत आवश्यक है। पैसे प्राप्त करने वाले के सभी विवरणों की पूरी जांच करने के बाद ही पैसे ट्रांसफर करें। इससे आप बाद में होने वाले बड़े नुकसान से बच सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कहां करें शिकायत दर्ज?

समझें कि आप अपने पैसे दोबारा प्राप्त करने वाले व्यक्ति की दया पर ही निर्भर नहीं हो सकते, लेकिन आप इस मामले की शिकायत जरूर कर सकते हैं। उन पैसों को जिन्हें आपने ऐप्स जैसे गूगल पे, फोन पे, पेटीएम, भारत पे आदि के माध्यम से ट्रांसफर किए हैं, उनके सपोर्ट सिस्टम में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करें। इसके अलावा, भीम ऐप (BHIM App) उपयोगकर्ताओं को अपनी शिकायत को टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001201740 पर दर्ज करवाने का विकल्प भी है।

बैंक को भी दें जानकारी

यदि आपके पैसे गलत खाते में ट्रांसफर हो गए हैं, तो आपको उस खाते नंबर का तुरंत स्क्रीनशॉट लेना चाहिए। उसके बाद आपको उस बैंक से संपर्क करना चाहिए जिस खाते में पैसे गए हैं। उसके बाद आप चाहें तो बैंक मैनेजर से मीटिंग भी कर सकते हैं। उसके बाद आपको बैंक की मदद मिलेगी जिससे आपके पैसे वापस मिल सकें। ध्यान रखें कि जितनी जल्दी आप बैंक को डिटेल्स देंगे, पैसे वापस मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा बढ़ जाएगी।

Leave a Comment