Wine Beer: शराब पीने वालों के लिए चेतावनी: शराब आपकी त्वचा को कैसे नुकसान पहुंचाती है?

Wine Beer: शराब हमारी सेहत के लिए किस तरह कटिबद्ध है, यह हम सभी जानते हैं। इसकी थोड़ी सी मात्रा भी हमें गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है। यही कारण है कि आपके स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स लोगों को शराब से परहेज करने की सलाह देते हैं। शराब कैंसर, हार्ट डिजीज सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी वजह से आपकी त्वचा भी प्रभावित हो सकती है। शराब से त्वचा पर होने वाले इस प्रभावों से अनजान हैं, तो आज हम इस आलेख में बताएंगे कि शराब कैसे आपकी त्वचा पर असर डालती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Wine Beer : शराब पीने वालों के लिए चेतावनी: शराब आपकी त्वचा को कैसे नुकसान पहुंचाती है?
Wine Beer : शराब पीने वालों के लिए चेतावनी: शराब आपकी त्वचा को कैसे नुकसान पहुंचाती है?

त्वचा में परिवर्तन और खुलजी

यदि आप दीर्घकालिक रूप से शराब पीते हैं, तो इससे हेपेटाइटिस और सिरोसिस जैसी स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा काफी बढ़ सकता है। इन स्वास्थ्य समस्याओं के कारण पीलिया, आंखों के चारों ओर की त्वचा में गहरा पीलापन और त्वचा में खुजली की समस्या हो सकती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

त्वचा संक्रमण और कैंसर का खतरा

यदि आप शराब का दीर्घकालिक सेवन करते हैं, तो इससे आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करने का खतरा होता है, जिससे आप संक्रमण के लिए सुस्क्त हो सकते हैं। साथ ही, कमजोर इम्यूनिटी और यूवी किरणों के प्रति बढ़ती संवेदनशीलता के कारण त्वचा कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है।

नींद में खलल

शराब का सेवन करने से आपकी नींद पर भी प्रभाव पड़ता है, जिससे आपका स्लीप पैटर्न प्रभावित हो सकता है। इससे नींद में अव्यवस्था होने से काले घेरे, त्वचा का पीला पड़ना, रंग फीका पड़ना, और झुर्रियों में वृद्धि हो सकती है।

डिहाइड्रेशन

शराब पीने के बाद बार-बार यूरिनेशन की आवश्यकता होती है, जिससे आपको डिहाइड्रेशन का सामना करना पड़ता है। इसके परिणामस्वरूप, आपकी त्वचा में ड्राईनेस, सुखी आंखें, लोच में कमी, और सूखे होंठ हो सकते हैं।

प्लफी फेस

शराब पीने से हिस्टामाइन रिलीज बढ़ता है, जिससे त्वचा के नीचे मौजूद ब्लड वेसल्स विस्तारित हो जाते हैं। इसके परिणामस्वरूप, आमतौर पर त्वचा लाल या सूजी हो जाती है।

Leave a Comment