रेल की पटरी या प्लेटफार्म पर सेल्फी लेना दण्डनीय अपराध, जाने क्या है कानून

Don’t Take Selfie On Railway Track: आप बिल्कुल सही कह रहे हैं। स्मार्टफोन के बढ़ते इस्तेमाल ने लोगों में सेल्फी खींचने का क्रेज बढ़ा दिया है। यह क्रेज कई बार खतरनाक भी हो सकता है, खासकर जब लोग रेलवे पटरी या प्लेटफॉर्म पर सेल्फी खींचने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, रेलवे पटरी या प्लेटफॉर्म पर सेल्फी खींचना गैरकानूनी है। ऐसा करने पर 1000 रुपये तक का जुर्माना और 6 महीने तक की जेल की सजा हो सकती है।

Don’t Take Selfie On Railway Track

रेल की पटरी या प्लेटफार्म पर सेल्फी

यह नियम इसलिए बनाया गया है क्योंकि रेलवे पटरी और प्लेटफॉर्म पर सेल्फी खींचना बहुत खतरनाक होता है। ट्रेनें तेजी से गुजरती हैं और उनसे टकराने से गंभीर चोट या मौत भी हो सकती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

रेलवे पटरी या प्लेटफॉर्म पर सेल्फी लेने के खतरे

  • ट्रेनें तेजी से गुजरती हैं: ट्रेनें अक्सर तेजी से गुजरती हैं और उनसे टकराने से गंभीर चोट या मौत भी हो सकती है।
  • ट्रेनें शोर करती हैं: ट्रेनें बहुत शोर करती हैं, जिससे आपको ट्रेन के आने की आवाज़ सुनाई नहीं दे सकती।
  • ट्रेनों में अंधेरे कोने होते हैं: ट्रेनों में अंधेरे कोने होते हैं, जहां सेल्फी लेने वाले लोग छिप सकते हैं। इससे ट्रेन चालक उन्हें देख नहीं पाते और टक्कर हो सकती है।
  • रेलवे ट्रैक पर बिजली के तार होते हैं: रेलवे ट्रैक पर बिजली के तार होते हैं, जो सेल्फी लेने वालों के लिए खतरा बन सकते हैं।

यदि आप रेलवे पटरी या प्लेटफॉर्म पर सेल्फी खींचते हुए पकड़े जाते हैं, तो आप पर जुर्माना और जेल की सजा हो सकती है। इसलिए, रेलवे पटरी या प्लेटफॉर्म पर सेल्फी खींचने से बचना बेहतर है।

रेलवे परिसर में लगता है अधिनियम 1989

आप बिल्कुल सही कह रहे हैं। रेल अधिनियम 1989 भारत के सभी रेलवे स्टेशनों और रेल पटरियों पर लागू होता है। यह अधिनियम रेलवे नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए जुर्माना और सजा का प्रावधान करता है। रेल अधिनियम 1989 की धारा 145 और 147 जान जोखिम में डालकर सेल्फी खींचने वालों को दंडित करने का प्रावधान रखती हैं।

रेल की पटरी या प्लेटफॉर्म के किनारे (रेल पटरी की तरफ) सेल्फी लेना दंडनीय अपराध है। सेल्फी खींचते हुए पकड़े जाने पर आरोपी पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके साथ ही 6 महीने तक की जेल की सजा भी सुनाई जा सकती है।

यह नियम इसलिए बनाया गया है क्योंकि रेलवे पटरी या प्लेटफॉर्म पर सेल्फी खींचना बहुत खतरनाक होता है। ट्रेनें तेजी से गुजरती हैं और उनसे टकराने से गंभीर चोट या मौत भी हो सकती है।

रेल की सेल्फी लेने के तरीके

  • रेलवे स्टेशन के बाहर सेल्फी लें – आप रेलवे स्टेशन के बाहर सेल्फी ले सकते हैं, जहां ट्रेनें नहीं गुजरती हैं।
  • रेलवे स्टेशन के अंदर सेल्फी लें – आप रेलवे स्टेशन के अंदर सेल्फी ले सकते हैं, जहां ट्रेनें नहीं गुजरती हैं।
  • रेलवे स्टेशन के आसपास के क्षेत्र में सेल्फी लें – आप रेलवे स्टेशन के आसपास के क्षेत्र में सेल्फी ले सकते हैं जहां ट्रेनें नहीं गुजरती हैं।

अन्य खबरें भी देखें:

Leave a Comment