सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन कब लगवाएं ? जानिए सही समय और फायदे

सर्वाइकल कैंसर एक खतरनाक बीमारी है जो हर साल अनगिनत महिलाओं की जान लेती है। भारत में सर्वाइकल कैंसर और इसकी वैक्सीन के संबंध में बहुत कम जागरूकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन कब लगवाएं ? जानिए सही समय और फायदे
सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन कब लगवाएं ? जानिए सही समय और फायदे

बहुत सारी महिलाएं इस बारे में अनजान हैं कि सर्वाइकल कैंसर(Cervical Cancer Vaccine) से बचाव के लिए एक वैक्सीन उपलब्ध है, और उसे कब लगवाना चाहिए, उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। भारत में सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, हालांकि वैक्सीनेशन से इस खतरनाक कैंसर के खिलाफ रिस्क को 70-80% तक कम किया जा सकता है।

सर्वाइकल कैंसर क्या होता है?

सर्वाइकल कैंसर तब होता है जब सर्विक्स के कोशिकाएं नियंत्रित रूप से बढ़ने लगती हैं, जो महिलाओं के जननांग का हिस्सा होता है। इस कैंसर की प्रमुख वजह होता है HPV (Human Papillomavirus) जो यौन संबंध के दौरान, जैसे कि योनि, गुदा और मुख से फैलता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

असुरक्षित यौन संबंध बनाने वाली महिलाएं और एक से अधिक साथी के साथ सेक्स करने वाली महिलाएं ज्यादा खतरे में होती हैं। एचपीवी वायरस के पास होने से यह निश्चित नहीं है कि किसी महिला को सर्वाइकल कैंसर हो ही जाएगा। सही समय पर एचपीवी टीका लगाने से सुरक्षा प्राप्त की जा सकती है।

सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन कब लगवानी चाहिए?

स्त्रीरोग(Gynaecology) विशेषज्ञों के अनुसार, सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए सबसे अधिक फायदा 9 से 14 वर्षों की आयु के बीच होता है। हालांकि, यह आयु 26 वर्षों तक है जब तक यौन संबंध बनाना शुरू नहीं हो जाता है। शायद आपको यह सवाल हो कि 26 वर्षों के बाद वैक्सीन लेने की आवश्यकता नहीं है।

विशेषज्ञ कहते हैं कि इस आयु पर भी वैक्सीन फायदेमंद हो सकता है, एचपीवी वायरस के कई स्ट्रेन से सुरक्षा प्रदान करता है। फिर भी, अधिक फायदे के लिए 9 से 14 वर्षों की आयु के बीच ही टीका लगवाना सबसे अच्छा है।

कहां लगवा सकती हैं सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन?

आप अस्पताल से सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगवा सकती हैं। वर्तमान में इस वैक्सीन की कीमत ₹2,000 से ₹5,000 तक है, लेकिन भारतीय सीरम इंस्टीट्यूट जल्द ही ₹400 प्रति डोज की कीमत पर एक सस्ती संस्करण का लॉन्च कर रहा है।

Leave a Comment