Wine Beer : शराब छोड़ें, जीवन बदलें: सिर्फ एक महीने में अपने शरीर और मन को स्वस्थ और खुशहाल बनायें!

Wine Beer : अगर कोई व्यक्ति एक महीने तक मदिरापान से दूर रहता है, तो उसके शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। यह एक रिसर्च द्वारा प्रमाणित है जिसमें मदिरापान त्यागने के चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Wine Beer : शराब छोड़ें, जीवन बदलें: सिर्फ एक महीने में अपने शरीर और मन को स्वस्थ और खुशहाल बनायें!
Wine Beer : शराब छोड़ें, जीवन बदलें: सिर्फ एक महीने में अपने शरीर और मन को स्वस्थ और खुशहाल बनायें!

मदिरापान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, यह तो सर्वविदित है। फिर भी, कई लोग नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं। कुछ लोग इसे छोड़ना चाहते हैं, परंतु उन्हें डर रहता है कि शरीर पर क्या प्रभाव होगा? कुछ रिसर्च में भी कहा गया है कि अचानक शराब छोड़ने पर कान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींद न आना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यदि कोई व्यक्ति एक महीने के लिए मदिरापान त्याग दे तो उसके शरीर पर क्या अद्भुत बदलाव देखने को मिलते हैं?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और कई अन्य देशों में अक्टूबर का महीना “सोबर अक्टूबर” के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान लोग एक महीने के लिए शराब से दूर रहते हैं और बचाए गए पैसे को लाइफ एजुकेशन ट्रस्ट को दान करते हैं, जो गरीब लोगों की मदद करता है। यह पहल कई लोगों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाती है। विशेषज्ञों के अनुसार, सिर्फ एक महीने तक शराब छोड़ने से भी अनेक लाभ प्राप्त होते हैं

तमाम सारी मुश्क‍िलों का समाधान

नयी अनुसंधान से पता चला है कि एक मात्रा में शराब छोड़ना तमाम संबंधित समस्याओं का समाधान कर सकता है। पहले हफ्ते में ही नींद में सुधार आएगा, और नींद समय पर आना सहज हो जाएगा। दो हफ्ते के शराब छोड़ने के बाद त्वचा में सुधार नजर आएगा, क्योंकि शराब पीने से पेशाब की मात्रा बढ़ती है और इससे स्किन ड्राइ हो जाती है। चार हफ्तों के बाद लीवर स्वस्थ होने लगता है, और हृदय रोग और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। जितना कम आप पीएंगे, उतना ही आपका स्वास्थ्य अधिक सुरक्षित होगा।

60 से अधिक बीमारियों का खतरा

एक नयी सूचना के अनुसार, शराब का सेवन रैपिड आई मूवमेंट को बाधित करके सोने में दिक्कत पैदा कर सकता है, जिससे आपको अगले दिन थकान महसूस हो सकती है। इसके अलावा, लंबे समय तक शराब पीने से स्किन संक्रमण और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है और इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है। अगर आप नियमित रूप से शराब पीते हैं, तो आपका वजन भी बढ़ सकता है, लेकिन शराब छोड़ने के बाद यह कम हो सकता है। इसके अलावा, शराब के सेवन से बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

Leave a Comment