विकीपीडिया में ‘wiki’ का क्या है मतलब? 99 फीसदी लोगों को नहीं पता इसका अर्थ

आपको पता है, विकीपीडिया हमारी जिंदगी में इतना अहम हिस्सा बन चुका है, लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि इसके नाम में ‘विकी’ का असल मतलब क्या है। आज हम इसी रहस्य को सुलझाने जा रहे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
विकीपीडिया में 'wiki' का क्या है मतलब? 99 फीसदी लोगों को नहीं पता इसका अर्थ
विकीपीडिया में ‘wiki’ का क्या है मतलब?

Wikipedia में Wiki क्या?

विकीपीडिया में ‘विकी‘ शब्द एक बहुत ही खास महत्व रखता है। ‘विकी’ शब्द हवाईयन भाषा के ‘wiki’ से आया है, जिसका अर्थ होता है ‘जल्दी’ या ‘तेज़ी से‘। इसका मतलब है कि विकीपीडिया एक ऐसा मंच है जहां जानकारी तेज़ी से और सहजता से उपलब्ध होती है।

इस शब्द का चयन इसलिए किया गया क्योंकि विकीपीडिया का उद्देश्य है तेज़ी से जानकारी प्रदान करना। विकीपीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां किसी भी व्यक्ति के पास मौका होता है जानकारी जोड़ने का या उसे सुधारने का। यहां पर प्रकाशित हर लेख सामूहिक प्रयासों का नतीजा होता है, जहां दुनिया भर के लोग अपने ज्ञान और जानकारी को योगदान देते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस तरह, ‘विकी’ शब्द विकीपीडिया की आत्मा को दर्शाता है – एक तेज़, लचीला और सहयोगी माध्यम जो दुनिया भर में ज्ञान का संचार करता है। इसके जरिए हम जान पाते हैं कि कैसे विश्वस्तरीय जानकारी को सभी तक पहुंचाने में ‘विकी’ का अनोखा योगदान है।

विकीपीडिया की ख़ास बातें

विकीपीडिया ने 15 जनवरी 2001 से लेकर अब तक 62 मिलियन यानि 6.2 करोड़ से भी ज्यादा लेख प्रकाशित किए हैं, जो 300 से अधिक भाषाओं में हैं। इसका मतलब ये है कि विकीपीडिया सिर्फ एक वेबसाइट नहीं, बल्कि एक वैश्विक ज्ञान का संसार है।

विकिपीडिया एक विकी सिस्टम पर आधारित है, जो एक प्रकार का वेब-आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को सामग्री बनाने, संपादित करने और साझा करने की अनुमति देता है। विकिपीडिया के लिए, कोई भी उपयोगकर्ता विकिपीडिया के किसी भी लेख को संपादित कर सकता है। इस कारण से, विकिपीडिया में निष्पक्ष और विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने के लिए एक प्रणाली है। यदि किसी लेख में गलत जानकारी है, तो कोई भी उपयोगकर्ता इसे संपादित करके सही कर सकता है।

तो अगली बार जब आप विकीपीडिया पर कुछ सर्च करें, तो याद रखें कि आप एक ऐसे मंच पर हैं, जहां जानकारी तेज़ी से और सहयोग से बनती है। और यही विकीपीडिया की सच्ची खूबसूरती है।

Leave a Comment