Wedding Insurance: शादी का उत्सव सुरक्षित और यादगार: मैरिज इंश्योरेंस के फायदे, यहाँ जानिए पूरी डिटेल

Wedding Insurance: कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने दुनियाभर में शादी-ब्याह के तौर-तरीकों को बदल दिया है। भारत में भी, कई जोड़ों को अपनी शादी को कैंसिल या टालना पड़ा, जिसके कारण उन्हें भारी नुकसान हुआ।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लेकिन अब, शादी के बीमा (Wedding Insurance) के आगमन से, जोड़े इस तरह के नुकसान से बच सकते हैं। यह बीमा, अनिश्चित घटनाओं से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है, और शादी के खर्चों को कवर करने में मदद करता है।

Wedding Insurance: शादी का उत्सव सुरक्षित और यादगार: मैरिज इंश्योरेंस के फायदे, यहाँ जानिए पूरी डिटेल
Wedding Insurance: शादी का उत्सव सुरक्षित और यादगार: मैरिज इंश्योरेंस के फायदे, यहाँ जानिए पूरी डिटेल

शादियों में होता है भारी खर्च 
शादियों का मौसम शुरू होते ही, उत्साह और खर्चों का दौर भी शुरू हो जाता है। कई लोग दिखावे के लिए अपनी जमा पूंजी तक लगाने से पीछे नहीं हटते हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारत में फरवरी 2023 तक शादियों पर 3.75 लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

लेकिन, शादी से ठीक पहले ही शादी कैंसिल होने पर लोगों को लाखों रुपये का नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। ऐसी परेशानियों से बचने के लिए, शादी का बीमा (Wedding Insurance) एक बेहतरीन विकल्प बन सकता है।

क्या है वेडिंग इंश्योरेंस 
भारत में हर साल 1 से 1.5 करोड़ शादियों का आयोजन होता है, जिसमें 3 से 4 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाते हैं। लोग अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए दिल खोलकर पैसे खर्च करते हैं। महीनों पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं, लेकिन क्या होगा यदि शादी अचानक रद्द हो जाए? लाखों या करोड़ों रुपये का नुकसान!

ऐसी परेशानियों से बचाव के लिए वेडिंग इंश्योरेंस (विवाह बीमा) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बीमा अनिश्चित घटनाओं से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है और शादी के खर्चों को कवर करने में मदद करता है।

ऐसे देना होगा प्रीमियम
शादी का बीमा (वेडिंग इंश्योरेंस) एक नया और महत्वपूर्ण अवधारणा है जो धीरे-धीरे भारत में लोकप्रिय हो रहा है। यह बीमा शादी के खर्चों को कवर करने और अनिश्चित घटनाओं से होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है।

प्रीमियम: वेडिंग इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वाले को कुल शादी बजट के आधार पर प्रीमियम देना होता है। यह प्रीमियम आमतौर पर कुल बजट का 1 से 1.5 प्रतिशत होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी शादी का बजट 20 लाख रुपये है, तो आपको 30 हजार रुपये का प्रीमियम देना होगा।

ये कंपनी दे रही है सुविधा
आपको वेडिंग इंश्योरेंस पॉलिसी की सुविधा देश में कई इंश्योरेंस कंपनी दे रही है. ग्राहकों को वेडिंग इंश्योरेंस की सुविधा देने वाली कंपनी में बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस (Bajaj Allianz General Insurance), फ्यूचर जनराली (Future Generali), एचडीएफसी अर्गो (HDFC Ergo), आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) जैसी कई इंश्योरेंस कंपनियां सुविधा दे रही है.

Leave a Comment