UPI full form in English & Hindi – UPI का फुल फॉर्म

UPI full form in English & Hindi आज के इस डिजिटल के दौर में आप सब ने यूपीआई का नाम तो सुना ही होगा, क्योंकी आज के समय में किसी भी तरह की लेनदेन के लिए ऑनलाइन पेमेंट का उपयोग करते है। ऑनलाइन भुगतान करने के लिए UPI का प्रयोग किया जाता है। लेकिन क्या कभी सोचा है की UPI किसे कहते है या फिर इसका पूरा नाम क्या है। आज हम आपको UPI फुल फॉर्म से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
UPI full form in English & Hindi – UPI का फुल फॉर्म
UPI full form in English & Hindi – UPI का फुल फॉर्म

UPI full form in English & Hindi

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interface है। जिसे हिंदी में एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस कहा जाता है। यूपीआई डिजिटल से संबंधी लेन देन का एक तरीका जो भुगतान से संबंधित कार्यो को आसान बनाता है। UPI National Payments Corporation of India एवं Reserve Bank of India द्वारा शुरू किया गया एक भुगतान करने की प्रणाली है जो आज के इस दौर में लेनदेन से जुड़ी सेवाओं को बेहतर और सुविधाजनक बनाने में मदद करता है।

यूपीआई एक सुरक्षित ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देता है। यदि आप यूपीआई के जरिये किसी भी प्रकार की कोई लेन देन करते है तो इसके लिए एक गोपनीय पिन का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए लिए UPI के तहत पेमेंट करना पूर्ण तरीके से सुरक्षित है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यूपीआई का उपयोग कैसे किया जाता है ?

UPI full form यदि आप ऑनलाइन भुगतान के रूप में सुरक्षित तरीके से भुगतान करना चाहते है तो यूपीआई उसके लिए सबसे बेस्ट है। यूपीआई का उपयोग करने के लिए आपको अपना बैंक खाता BHIM UPI APP से लिंक करना होगा। इसके बाद आपको सिक्योर पेमेंट के रूप में UPI पिन को बनाना होगा। यह पिन आप 4 या 6 अंको के रूप में बना सकते है। इसके बाद आप पेटीएम ,गूगल पे ,फ़ोन पे आदि ऑनलाइन पेमेंट एप्प से इसका भुगतान कर सकते है।

यह भी देखे -: RBI UPI123 Pay क्या है ? बिना इंटरनेट डिजिटल पेमेंट कैसे होता है?

यूपीआई के लाभ

  • यूपीआई के जरिये अब आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते है।
  • UPI के तहत अब बिजली बिल, रिचार्ज, आदि से संबंधित भुगतान को घर बैठे पूरा किया जा सकता है।
  • यूपीआई से पेमेंट करने के लिए किसी भी तरह की कोई डिटेल्स भरने की आवश्यकता नहीं होती है आप बस अपने गोपनीय यूपीआई नंबर का इस्तेमाल कर भुगतान के कार्यो को पूरा कर सकते है।
  • UPI के जरिये किये गए भुगतान का सीधा लाभ बैंक खाते से उठाया जा सकता है।
  • आप इसका इस्तेमाल किसी भी समय कर सकते है 24 घंटे ही यह सुविधा आपके लिए उपलब्ध है।
  • ऑनलाइन शॉपिंग, DTH रिचार्ज, फ़ोन रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, बिजली बिल आदि का भुगतान करने के लिए यह एक सिक्योर है जो National Payments Corporation of India एवं Reserve Bank of India द्वारा शुरू किया गया है।
  • आप बड़ी आसानी से किसी भी व्यक्ति को अपने बैंक खाते से सीधे उसके बैंक खाते में पैसे भेज सकते है।
  • पेमेंट को सिक्योर बनाने के लिए यूपीआई पिन 4 से 6 अंको (digit) का एक सीक्रेट कोड नंबर होता है। जो आपको अपने बैंक अकाउंट को BHIM UPI APP से लिंक करते समय सेट करना होता है।

UPI full form in English & Hindi

UPI का फुल फॉर्म क्या है ?

UPI का फुल फॉर्म Unified Payment Interface है जिसे हिंदी में एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस कहा जाता है।

UPI क्या है ?

यूपीआई एक ऑनलाइन पेमेंट प्रणाली है जो भुगतान से संबंधित कार्यो को आसान बनाने में मदद करता है।

क्या यूपीआई से पेमेंट करना सिक्योर है ?

जी हाँ यूपीआई से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करना बिलकुल सिक्योर है। UPI से भुगतान करने के लिए 4 से 6 नंबर का सीक्रेट पिन का इस्तेमाल किया जाता है।

UPI से ट्रांजेक्शन की लिमिट कितनी है ?

आमतौर पर UPI से ट्रांजेक्शन करने की लिमिट एक लाख तक हो सकती है लेकिन कुछ बैंको के अनुसार इसकी लिमिट कम भी हो सकती है।

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट UPI: Unified Payments Interface – Instant Mobile Payments | NPCI www.npci.org.in है।

Leave a Comment