UP Divyang Pension Scheme: यूपी में दिव्यांग भरण पोषण राशि बढ़ाकर 1000 रुपये की गई, इनको मिलेगा इसका लाभ

UP Divyang Pension Scheme– योगी सरकार के द्वारा अनुपूरक बजट पेश करते हुए यूपी दिव्यांग पेंशन स्कीम को लेकर भी एक घोषणा की गयी है। सरकार के इस निर्णय के बाद लाभार्थी पेंशनरों की भरण पोषण राशि में वृद्धि की गई है। अब लाभार्थियों को सरकार के इस फैसले के बाद 1 हजार रूपये की राशि वितरण की जाएगी। योगी सरकार के द्वारा अपने इस अनुपूरक बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणा की गयी है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत आने वाली सभी योजनाओं के लिए योगी सरकार के द्वारा मिलने वाली पेंशन राशि में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया है।

UP Divyang Pension Scheme

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दिव्यांग नागरिकों की मदद करने के लिए दिव्यांग भरण पोषण हेतु यूपी दिव्यांग पेंशन स्कीम के तहत मासिक रूप में वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है। इस सहायता राशि से लाभार्थी नागरिक अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा करने में समर्थ होंगे। शारीरिक रूप से विकलांग जनों के लिए यह योजना यूपी सरकार के द्वारा आरम्भ की गयी है। यह योजना उन सभी नागरिकों को UP Divyang Pension Scheme का लाभ प्रदान करेगी जो बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आते है एवं जो अपनी जरूरतों को पूर्ण करने में असमर्थ है।

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें : How to Check Bank Balance Using Aadhar Card in Hindi

यूपी में दिव्यांग भरण पोषण राशि बढ़ाकर 1000 रुपये की गई

वर्ष 2017 में दिव्यांग भरण-पोषण अनुदान की धनराशि मात्र 300 रुपये प्रतिमाह प्रति व्यक्ति थी। लेकिन योगी सरकार के द्वारा लाभार्थियों के लिए इस धनराशि में बढ़ोतरी की गयी है। अब यह पेंशन राशि लाभार्थियों को 1000 रूपये के तौर पर प्रतिमाह प्राप्त होगी। प्रदेश के 11 लाख से अधिक दिव्यांगजन इससे लाभान्वित हो रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2022-2023 के बजट में योजना के लिए 1000 करोड़ रुपए की व्यवस्था प्रस्तावित है। सरकार के इस फैसले के बाद दिव्यांग पेंशन स्कीम के अनुसार तिमाही रूप में लाभार्थी पेंशनरों को 3 हजार रूपये के रूप में पेंशन लेने का लाभ प्राप्त होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर, WhatsApp नंबर, कांटेक्ट नंबर – UP CM Yogi Adityanath Mobile Number, WhatsApp Number in hindi

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button