UP Vridha Pension Yojana – यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वृद्ध नागरिकों के लिए चलाई जाने वाली यूपी वृद्धा पेंशन योजना एक कल्याणकारी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी बुजुर्गों के लिए पेंशन के रूप में कुछ राशि दी जाएगी। क्योंकि आजकल के पड़े लिखे होने के बाजवजूद भी लोग अपने माता-पिता को बोझ समझते हैं वृद्धावस्था में उनकी देखभाल नहीं करते हैं। कोई तो उन्हें वृद्धाश्रम में छोड़कर आ जाते हैं। जो कि सही नहीं है हमे ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। माता-पिता तो भगवान का रूप होते हैं, जैसे उन्होंने हमे बचपन में देखा था हमें भी बुढ़ापे में उनका वैसे ही ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि सभी ने एक दिन बूढ़ा होना ही और अगर हम ऐसा करंगे तो ये सब हमारे साथ भी होगा। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश सरकार ने ये कदम उठाया है।

up Vridha Pension Yojana

यूपी के समाज कल्याण विभाग द्वारा UP Vridha Pension Yojana का शुभारम्भ किया गया है। जिसमें हर माह सरकार द्वारा 500 रूपये की धनराशि दी जाएगी। जिसके लिए आवेदनकर्ता के पास बैंक खता होना जरूरी है और वह खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इस योजन के अंतर्गत वो सभी बुजुर्ग लोग आएँगे जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक हो चुकी हो। वे सभी इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। इसके लिए किसी भी ऑफिस में जाने की ज़रूरत नहीं है आप इसके लिए ऑनलाइन घर से ही आवेदन कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जा के इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

UP Vridha Pension Yojana

यूपी सरकार के माननीय मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा प्रदेश के सभी बुजुर्गजनों के लिए जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है। उनके लिए “UP Vridha Pension Yojana” का शुभारम्भ किया है। जिसमें 500 रूपये की धनराशि के तौर पर प्रत्येक माह बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के माध्यम से देशभर में करीब 50 लाख बुजुर्ग लाभान्वित होंगे। क्योंकि वृद्ध अवस्था में कोई भी बुजुर्ग लोगों की कोई भी सेवा करना नहीं चाहता। जिससे की उन्हें दैनिक जीवन में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वृद्ध अवस्था ही ऐसी है जिसमें परिवार वालों, अपने बच्चों पर निर्भर रहना पड़ता है। इस अवस्था में शारीरिक क्षमता बहुत ही काम होती है जिस से कोई रोजगार करने में असमर्थ रहते हैं। इसी का समाधान यूपी सरकार उनके लिए लेकर आई है। थोड़ी ही सही पर कुछ तो आर्थिक मदद इस योजना से उनकी हो पाएगी। इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है जिसके माध्यम से योजना का लाभ उठाया जा सकता है। ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके इस योजना के लिए अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना हाइलाइट्स

योजना का नाम यूपी वृद्धा पेंशन योजना
विभाग समाज कल्याण विभाग
लाभार्थी यूपी राज्य के बुजुर्ग नागरिक
उद्देश्य वृद्धजनों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
वर्ष2022
उम्र सीमा 60 वर्ष या उस से अधिक
धनराशि500 प्रतिमाह
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट click here
हेल्पलाइन नंबर 1800-419-0001

यूपी वृद्धा पेंशन योजना का उद्देश्य

यूपी सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ये है की राज्य के सभी वृद्ध नागरिकों को कुछ धनराशि पेंशन के रूप में देना जिस से उन्हें किसी पर बोझ बनके न रहना पड़े और वृद्धावस्था में उनकी आर्थिक रूप से कुछ सहायता हो सके। 60 वर्ष की आयु होने पर शरीर में काम करने की क्षमता काम हो जाती है। जिस से रोजगार का मिलना तो संभव नहीं है इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर योजना का संचालन किया गया है। जो कि एक बेहतर व्यवस्था है वृद्ध नागरिकों की लिए। इस योजना से वृद्धजनों के जीवन में थोड़ा ही सही पर कुछ तो आर्थिक सुधार होगा। जिन्होंने इस योजना के आवेदन किया है उन्हें प्रतिमाह 500 का भुगतान किया जाएगा सरकार द्वारा डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में।

UP Vridha Pension Yojana के बारे में

  • आवेदनकर्ता की उम्र 60 वर्ष या उस से अधिक हो तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में अधिकतम 46080 रूपये तक हो व शहरी क्षेत्र में 56460 रूपये तक हो, वही लोग इस पात्रता की श्रेणी में आयंगे।
  • योजना के अंतर्गत 60 से 79 वर्ष तक के आवेदक को 500 रूपये (300 राज्य से व 200 केंद्र से) मिलेंगे। 80 वर्ष या फिर उस से अधिक की आयु के आवेदक को 500 रूपये केंद्र से प्रतिमाह पेंशन धनराशि दी जाएगी।
  • आवेदनकर्ता की एक रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, जन्मतिथि, आय प्रमाण पात्र, पहचान पत्र, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी ये सभी दस्तावेज अनिवार्य हैं।
  • आवेदनकर्ता जो फॉर्म भरेगा उसमें फोटो साइज 20 के०बी० से ज्यादा नहीं होना चाहिए तथा अपलोड किए जाने वाले प्रपत्र पीडीएफ फॉर्म में 500 के०बी० से ज्यादा का नहीं होना चाहिए।
  • योजना में पारदर्शिता लाने के लिए योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का सत्यापन प्रत्येक वर्ष माह मई व जून में किया जाएगा। सत्यापन होने के उपरांत मृतक या अपात्र पेंशनरों को सूची से हटाकर उनके स्थान में नए लाभार्थियों को जोड़ा जाता है।

यूपी वृद्धा पेंशन योजना आवेदन के दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पात्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Vridha Pension Yojana पात्रता

  • अगर आप वृद्ध हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको यूपी का मूल निवासी होना पड़ेगा।
  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 60 साल या फिर इस से अधिक होनी चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने के लिए आप गरीबी रेखा से नीचे आने चाहिए और आप बीपीएल कार्ड धारक होना जरूरी है।
  • अन्य राज्य के वृद्ध नागरिक इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे।

UP Vridha Pension Yojana ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर आप पात्र उम्मीदवार हैं और इस योजना के अंतर्गत आते हैं तो आपको में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को नीचे विस्तार से समझाया गया है, कृपया प्रोसेस को फॉलो करके इस योजना का लाभ उठाएं-

  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको वृद्धावस्था पेंशन पर क्लिक करना है।
UP Vridha Pension Yojana
यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने खुलेगा जिसमें आप योजना से जुड़े सभी ऑफिसियल जानकारी भी ले सकते हैं। अब आपको यहाँ पर आवेदन ऑनलाइन करें पर क्लिक करना है।
UP Vridha Pension Yojana
UP Vridha Pension Yojana
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो की इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म पेज है। अब इसे इसमें आपको अपनी सारी डिटेल्स नाम, पता, बैंक का विवरण, आय का विवरण, फोटो-आयु प्रमाण पत्र अपलोड आदि करके Submit के बुतों पर क्लिक करना है।
यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
UP Vridha Pension Yojana
यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • Submit हो जाने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर आएगा जिसे आप सेव करके रख ले इसकी मदद से आप अपने फॉर्म का स्टेटस भी जान सकते हैं।
  • अब आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

UP Vridha Pension Yojana आवेदन लॉगिन

अगर आपका सफल रजिस्ट्रेशन हो चुका और अब आप अपना स्टेटस या फिर दूसरी कोई डिटेल्स देखना चाहते हों तो आपको लॉगिन करके ये सभी सुविधा मिल जाएगी। ये सभी प्रोसेस नीचे बताया गया है-

UP Vridha Pension Yojana
यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको योजना स्कीम सलेक्ट करनी है, और रजिस्ट्रेशन आईडी, रजिस्ट्रेशन नंबर दाल के लॉगिन करना है।
UP Vridha Pension Yojana – यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
UP Vridha Pension Yojana – यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने आपका सरसा विवरण ओपन हो जाएगा जिसे आप चेक कर सकते हो या फिर अपना स्टेटस भी यहाँ पर देख सकते हो।

UP Vridha Pension Yojana पेंशन लिस्ट देखें

अगर आपने यूपी वृद्धा पेंशन योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवा लिया है तो आप उनकी वेबसाइट में जाकर अपना नाम देख सकते हैं। लिस्ट में नाम कैसे देखना है ये हमने आपको नीचे बताया है-

UP Vridha Pension Yojana – यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
UP Vridha Pension Yojana – यूपी वृद्धा पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें आपको सबसे ऊपर पेंशनर सूची (2021-22) पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा जिले के नाम से लिस्ट दिखाई देगी। अब आपको इसमें से अपना जिला सलेक्ट करना है।
  • जैसे ही आप अपना जिला सलेक्ट करोगे आपको अब अपना विकासखंड चुनना है, इसके बाद आपको अपनी ग्राम पंचायत सलेक्ट करनी है।
  • अब आपके सामने आपके ग्राम की लिस्ट आएगी जिसमे से आपको नाम दिख जायंगे अब आप अपना नाम इस लिस्ट में सर्च कर सकते हैं।

UP Vridha Pension Yojana से सम्बंधित प्रश्न

UP Vridha Pension Yojana में कितनी धनराशि मिलती है ?

UP Vridha Pension Yojana के अंतर्गत आवेदक को 500 रूपये प्रति माह सीधे उसके कहते में बैंक ट्रांसफर की मदद से दिए जाते हैं।

UP Vridha Pension Yojana में आवेदन करने की आयु सीमा क्या है ?

UP Vridha Pension Yojana में आवेदक की आयु 60 वर्ष या फिर उस से अधिक होनी चाहिए।

UP Vridha Pension Yojana का संचालन किसके द्वारा किया जाता है ?

UP Vridha Pension Yojana का संचालन यूपी समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है।

UP Vridha Pension Yojana के लिए कैसे आवेदन करना है ?

UP Vridha Pension Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा जिसके बाद इस योजना का लाभ लिया जा सकता है।

UP Vridha Pension Yojana में ऑनलाइन आवदेन करके के कितने समय बाद पेंशन मिलना शुरू होता है ?

अगर आपने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो एक महीने के अंतराल में आपका फॉर्म सत्यापित करके स्वीकृत कर दिया जाएगा और उसका अगले महीने से आपकी पेंशन शुरू हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button