total solar eclipse: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए तारीख और देखने वाले देशों की सूची

2024 में आने वाला पहला सूर्य ग्रहण, जो 8 अप्रैल को पड़ेगा, न केवल खगोलीय घटनाओं के प्रेमियों के लिए एक विशेष दिन होगा, बल्कि यह उत्तरी अमेरिका में एक भव्य दृश्य प्रस्तुत करेगा। आइए इस अद्भुत खगोलीय घटना के बारे में और जानें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
total solar eclipse: इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए तारीख और देखने वाले देशों की सूची
total solar eclipse

सूर्य ग्रहण क्या होता है?

जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है, तो सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक नहीं पहुंच पाता है और सूर्य ग्रहण होता है। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को ढक लेता है और दिन में रात जैसा अंधेरा हो जाता है।

ग्रहण की विशेषताएँ

2017 के बाद पहली बार, अमेरिका 8 अप्रैल को पूर्ण सूर्य ग्रहण का गवाह बनेगा। NASA के मुताबिक, यह खगोलीय घटना उत्तरी अमेरिका के पूरे महाद्वीप में देखी जा सकेगी, जिसमें मेक्सिको के प्रशांत तट से शुरू होकर सुबह 11:07 बजे पूर्णता को प्राप्त होगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

किन देशों में दिखेगा ग्रहण

यह ग्रहण मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, स्पेन, पुर्तगाल, मोरक्को और अल्जीरिया में दिखाई देगा। यहाँ के नागरिक इस दौरान सूरज को पूरी तरह से काले आवरण में लिपटा हुआ देख पाएंगे, जो एक असाधारण दृश्य होगा।

2024 का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण

यह ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को सुबह 11:07 बजे (IST) शुरू होगा और 2:37 बजे (IST) समाप्त होगा। ग्रहण का अधिकतम ग्रहण 4 मिनट 28 सेकंड का होगा।

देखने के स्थान

यह पूर्ण सूर्य ग्रहण अमेरिका के 13 राज्यों में दिखाई देगा, जिसकी शुरुआत मेक्सिको से होगी और यह उत्तरी अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से होते हुए गुजरेगा। घनी आबादी वाले इन क्षेत्रों में लाखों लोग इस दुर्लभ और आकर्षक घटना को देखने का अवसर पाएंगे।

ग्रहण की खगोलीय महत्व

साउथवेस्ट रिसर्च की सौर वैज्ञानिक लिसा अप्टन के अनुसार, 2024 का सूर्य ग्रहण 2017 के ग्रहण से बहुत अलग होगा। इस बार, सूर्य की गतिविधियाँ अपने चरम पर होंगी, जो ग्रहण को और भी अधिक रोचक बनाएगी। यह घटना विज्ञान और खगोलीय अध्ययन के लिए एक अमूल्य अवसर प्रदान करेगी।

भारत में नहीं दिखेगा ग्रहण

दुर्भाग्यवश, भारत में यह सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। हालांकि, खगोल विज्ञान के प्रेमी विश्वभर में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स और लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से इस अद्भुत घटना का अनुभव कर सकेंगे।

इस पूर्ण सूर्य ग्रहण की तैयारी और इसे देखने के लिए उत्साहित लोगों के लिए, यह एक यादगार अनुभव होगा जो खगोलीय घटनाओं के प्रति उनकी जिज्ञासा और आकर्षण को और भी बढ़ाएगा।

ग्रहण देखने के लिए सावधानियां

सूर्य ग्रहण को नग्न आंखों से देखना खतरनाक होता है। इसे देखने के लिए विशेष चश्मों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Comment