बच्चा पैदा करने पर लाखों रुपये दे रही है ये कंपनी, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह


दक्षिण कोरिया का बूयॉन्ग ग्रुप, जो देश में गिरती प्रजनन दर को लेकर गहरी चिंता में है, ने एक अनूठी पहल की शुरुआत की है। इस पहल के अंतर्गत, कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर विशाल धनराशि प्रदान करेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
बच्चा पैदा करने पर लाखों रुपये दे रही है ये कंपनी, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
बच्चा पैदा करने पर लाखों रुपये दे रही है ये कंपनी, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह

जनसंख्या में गिरावट का संकट

दक्षिण कोरिया में जनसंख्या घट रही है, और यह एक बड़ी चिंता का विषय बन चुका है। इस समस्या का समाधान खोजते हुए, बूयॉन्ग ग्रुप ने एक अनोखी पहल शुरू की है। इस पहल के अंतर्गत, कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर 75,000 डॉलर (लगभग 62 लाख रुपये) की राशि दे रही है।

यह पेशकश 2022 में शुरू की गई थी और यह उन सभी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है जो 2023 के बाद बच्चे पैदा करते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कंपनी का उद्देश्य

बूयॉन्ग ग्रुप का मकसद है कि इस प्रोत्साहन के जरिए न केवल कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए, बल्कि देश की घटती प्रजनन दर को भी संभाला जा सके। इस पहल के माध्यम से, कंपनी ने अपने कर्मचारियों को वित्तीय बोझ से मुक्ति दिलाने का एक रास्ता प्रदान किया है, जिससे वे बच्चे पैदा करने के निर्णय को अधिक सहजता से ले सकें।

दक्षिण कोरिया की प्रजनन दर में गिरावट

दक्षिण कोरिया की प्रजनन दर 2022 में 0.78 तक गिर गई, जो कि विश्व में सबसे कम है। अनुमान है कि यह दर 2025 तक और भी कम होकर 0.65 तक पहुंच सकती है। इस गंभीर स्थिति को देखते हुए, बूयॉन्ग ग्रुप की यह पहल न सिर्फ कंपनी के लिए, बल्कि पूरे देश के लिए एक मिसाल कायम कर सकती है।

लाभार्थियों को क्या लाभ मिलेगा ?

इस पहल के तहत, कंपनी सभी कर्मचारियों, चाहे वो महिला हों या पुरुष, को एक विशेष लाभ प्रदान कर रही है। इसमें आर्थिक इनाम के अतिरिक्त, जिन कर्मचारियों के तीन बच्चे हैं, उन्हें एक अद्वितीय विकल्प भी दिया जा रहा है। वे या तो 30 करोड़ कोरियाई वॉन (लगभग 1 करोड़ रुपये) चुन सकते हैं, या किराये पर घर लेने का विकल्प चुन सकते हैं।

यह किराये का विकल्प सरकार द्वारा आवंटित जमीन पर निर्भर करता है। बूयॉन्ग ग्रुप, जिसकी स्थापना 1983 में हुई थी, ने अब तक 2,70,000 से अधिक घरों का निर्माण किया है। यह कंपनी दक्षिण कोरिया की जनसांख्यिकीय समस्याओं के समाधान में अग्रणी भूमिका निभा रही है, और अपनी इस नवीनतम पहल के जरिए, वह न केवल अपने कर्मचारियों को समर्थन दे रही है बल्कि सामाजिक जिम्मेदारी का भी पालन कर रही है।

Leave a Comment