Old Coins: 1 रुपये और 50 पैसे के सिक्के: अब क्या होगा इनका? जानिए आपके लिए क्या है जानकारी

Old Coins : यदि आपके पास भी 1 रुपये और 50 पैसे के पुराने सिक्के (Old Coin) हैं, तो आप इन्हें बिना किसी समस्या के बैंक में जमा करवा सकते हैं। इस तरह के सिक्के अब चलन से बाहर हो रहे हैं। जब ये सिक्के जमा होंगे, तो बाजार में उन्हें वापस नहीं जारी किया जाएगा। इसकी जगह पर नए सिक्के मिलेंगे, क्योंकि नई दिल्ली में ICICI बैंक की एक शाखा द्वारा लगाए गए एक नोटिस के अनुसार, कुछ सिक्कों को फिर से जारी करने की अनुमति नहीं है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Old Coins: 1 रुपये और 50 पैसे के सिक्के: अब क्या होगा इनका? जानिए आपके लिए क्या है जानकारी
Old Coins: 1 रुपये और 50 पैसे के सिक्के: अब क्या होगा इनका? जानिए आपके लिए क्या है जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ खास तरह के पुराने सिक्कों को वापस लेने का फैसला किया है। एक बार बैंक में जमा करने के बाद, ये सिक्के वापस जारी नहीं किए जाएंगे।RBI ने बैंकों को निर्देश जारी किए हैं कि वे इन सिक्कों को वापस लें और उन्हें RBI को वापस भेजें। RBI इन सिक्कों को पिघलाकर नए सिक्के बनाएगा।

यह कदम पुराने और खराब सिक्कों को चलन से बाहर करने के लिए उठाया गया है। यह कदम लेनदेन को आसान बनाने और नकली सिक्कों की समस्या को कम करने में भी मदद करेगा।यदि आपके पास पुराने सिक्के हैं, तो आप उन्हें किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं। आपको नए सिक्के या नोट दिए जाएंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पूरी तरह से मान्य होंगे ये सिक्के 
कुछ खास तरह के पुराने सिक्कों को धीरे-धीरे चलन से बाहर किया जा रहा है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे अब मान्य नहीं हैं। वे अभी भी पूरी तरह से वैध सिक्के हैं, लेकिन इनका उपयोग लेनदेन के लिए नहीं किया जा सकेगा।ये सिक्के 1990 और 2000 के दशक में जारी किए गए थे। वे अब पुराने हो गए हैं और उन्हें नए सिक्कों से बदलने की आवश्यकता है।

कुछ दुकानदार और व्यापारी इन सिक्कों को वापस लेने से इनकार कर रहे हैं। यह गलत है। आरबीआई ने सभी को इन सिक्कों को स्वीकार करने का निर्देश दिया है।यदि आपके पास पुराने सिक्के हैं, तो आप उन्हें किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं। आपको नए सिक्के या नोट दिए जाएंगे।

इस तरह के सिक्के हो रहे वापस 
आईसीआईसीआई बैंक ब्रांच के नोटिस के अनुसार, इस तरह के सिक्के फिर से आरबीआई के तहत जारी करने के लिए नहीं है. इन सिक्कों को बैंकों से आरबीआई वापस ले रहा है. आइए जानते हैं कौन कौन से सिक्कों को बैंक दोबारा जारी नहीं करेगा. 
– तांबे और निकल के मिश्रित धातु से बने 1 रुपये के सिक्के. 
– तांबे और निकल के मिश्रित धातु से बने 50 पैसे. 
– तांबे और निकल के मिश्रित धातु से बने 25 पैसे. 
– एल्यूमीनियम कांस्य के सिक्के 10 पैसे. 
– एल्यूमीनियम के 20, 10 और 5 पैसे के सिक्के. 

क्या अभी भी ये सिक्के लीगल टेंडर हैं? 
आईसीआईसीआई बैंक की एक शाखा द्वारा लगाए गए नोटिस के अनुसार, 50 पैसे, 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सभी सिक्के, चाहे उनका आकार, थीम या डिजाइन कुछ भी हो, वैध मुद्रा बने रहेंगे।हालांकि, 2004 में जारी एक सर्कुलर के अनुसार, कप्रो-निकल और एल्युमीनियम से बने 1 रुपये तक के पुराने सिक्कों को वापस ले लिया जाएगा और उन्हें पिघलाकर नए सिक्के बनाने के लिए टकसालों में भेज दिया जाएगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सिक्के अभी भी कानूनी मुद्रा हैं और इन्हें बैंक में जमा किया जा सकता है। बैंक इन सिक्कों को जमा करने के बाद उन्हें वापस नहीं जारी करेगा, बल्कि उन्हें पिघलाकर नए सिक्के बनाएगा।यदि आपके पास पुराने सिक्के हैं, तो आप उन्हें किसी भी बैंक में जमा कर सकते हैं। आपको नए सिक्के या नोट दिए जाएंगे।

Leave a Comment