Success Story : 1.5 साल में 25 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी! जानिए इस महिला का सफलता मंत्र

Success Story : आज का भारत एक बदलता हुआ भारत है, जहाँ महिलाएँ पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। पहले जहाँ कुछ क्षेत्रों में केवल पुरुषों का ही दबदबा था, अब वहाँ भी महिलाएँ अपनी सफलता की कहानियाँ लिख रही हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने अपनी ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से सफलता की ऊंचाइयों को छुआ है। आज हम आपको एक ऑनलाइन वेबसाइट चलाने वाली लड़की की सफलता की कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Success Story : 1.5 साल में 25 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी! जानिए इस महिला का सफलता मंत्र
Success Story : 1.5 साल में 25 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी! जानिए इस महिला का सफलता मंत्र

आज के युग में, महिलाएं सभी क्षेत्रों में पूरी तरह से सक्षम हैं। महिला उद्यमिता नए और उन्नत क्षेत्रों में कार्य कर रही हैं, जिससे वे स्वयं को और दूसरों को समृद्धि और सफलता की दिशा में आगे बढ़ा रही हैं। भारत में डिजिटल युग की ओर बढ़ते हुए, लेकिन व्यक्तिगत स्वाद को महसूस करने वाले लोग आज भी पारंपरिक विपणी की ओर आकर्षित हो रहे हैं, जहां उन्हें उत्पाद को स्पर्श और अनुभव करके खरीदने का मौका मिलता है। इस एक ऑनलाइन व्यापारिका की सफलता कहानी से हमें एक बड़े उदाहरण मिलता है, जिन्होंने 1 करोड़ रुपये खर्च करके अपनी कंपनी की मूल्य स्थान को 25 करोड़ रुपये तक पहुँचाया है।

सांभवी का इनोवेटिव आइडिया: सांभवी सिन्‍हा ने एक ऐसा ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म खोला है, जहां पर प्रोडक्‍ट्स की बुकिंग तो ऑनलाइन होती है, लेकिन कस्‍टमर खरीदारी उसको देख-परख कर अपनी नजदीकी दुकान से कर सकते हैं. सांभवी की वेबसाइट का नाम शॉपमेट.इन है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस तरह, सांभवी ने अपनी व्यापारिक यात्रा की शुरुआत की है: उनकी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आप विभिन्न प्रोडक्ट्स को बेहतरीन मूल्य पर खरीद सकते हैं, जो आपकी स्थानीय दुकानों से प्राप्त होते हैं। उन्होंने इस यात्रा में कई लोगों को रोजगार का अवसर दिया है। सांभवी की कंपनी में वर्तमान में 8 कर्मचारी काम कर रहे हैं। सांभवी ने इस व्यापार की शुरुआत दिसंबर 2015 में 1 करोड़ रुपए के निवेश से की थी। उन्होंने इस कारोबार की शुरुआत के लिए अपने माता-पिता और कुछ दोस्तों से सहायता भी प्राप्त की थी। उनकी कंपनी, शॉपमेट प्राइवेट लिमिटेड, की कुल संपत्ति की मूल्य सबमिट की जा रही है, जो करीब 25 करोड़ रुपए है। कंपनी की वार्षिक आय 50 लाख रुपए है।

एक से दो फीसदी कमीशन ही कमाती हैं: सांभवी सिन्हा इस व्यापार में केवल 1-2 फीसदी कमीशन कमा रही हैं। उनकी कंपनी वर्तमान में दिल्ली, गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद, और नोएडा में सक्रिय है। आने वाले समय में, वह अपनी कंपनियों का विस्तार अन्य शहरों में करने का योजना बना रही हैं। ग्राहक किसी भी उत्पाद को उनकी वेबसाइट http://www.shopmate.in पर जाकर खरीद सकता है।

25 साल की उम्र में किया बिज़नेस शुरू: कॉमर्स ग्रेजुएट सांभवी सिन्‍हा, जिनकी आयु 25 वर्ष है, ने अमेरिका से अपनी पढ़ाई पूरी की है। उनकी कंपनी, शॉपमेट, एक आधुनिक ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहां विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक, आईटी, बाइक, लैपटॉप, टीवी, फ्रीज, वाशिंग मशीन, कार आदि के उत्पादों की बुकिंग होती है। इससे ग्राहकों को अपनी पसंदीदा चीजें बेहतरीन प्राइस पर मिलती हैं, और वे अपने पास की दुकान से उत्पाद खरीदने और बेचने में भी हिस्सा लेते हैं।

Leave a Comment