Success Story Neetu Yadav: प्रेरणादायक कहानी: 10वीं पास महिला ने 20 लाख रुपये का सालाना कारोबार खड़ा किया!

Success Story Neetu Yadav : आज हम आपको इस संदेश के माध्यम से बता रहे हैं नीतू यादव के बारे में, जिन्होंने केवल 10वीं कक्षा तक पढ़ाई की है, लेकिन वे दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात समेत देश के कई राज्यों में अपनी जूट क्राफ्ट प्रोडक्ट्स की धूम मचा रहे हैं। इससे उन्हें सालाना 20 लाख रुपये की इनकम हो रही है। चलिए, इस खबर में हम जानें इनके बारे में और अधिक।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Success Story Neetu Yadav : प्रेरणादायक कहानी: 10वीं पास महिला ने 20 लाख रुपये का सालाना कारोबार खड़ा किया!
Success Story Neetu Yadav : प्रेरणादायक कहानी: 10वीं पास महिला ने 20 लाख रुपये का सालाना कारोबार खड़ा किया!

कारोबार में सफल होने के लिए व्यक्ति का शिक्षित या फिर धनवान होना जरूरी नहीं है. अगर व्यक्ति में हुनर, मेहनत और संघर्ष की भावना है, तो वह कुछ भी कर सकता है. इस विचार को मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव की एक महिला ने साबित कर दिखाया है. इस महिला ने शादी के बाद अपना जूट क्राफ्ट व्यापार शुरू किया है और आज सालाना 15 लाख रुपये से ज्यादा कमा रही है. इसके साथ ही वह गांव की महिलाओं को भी प्रशिक्षित कर रही है.

नीतू यादव ने बताया कि मेरे पास कोई भी हुनर नहीं था और मैंने बस दसवीं तक पढ़ाई पूरी की थी. हालांकि मुझे अपने जीवन में कुछ करना था, तो जूट क्राफ्ट का व्यापार शुरू करने का आइडिया आया. इसके बाद मैंने यह बिजनेस शुरू किया और उसके बाद कुछ महिलाओं को भी प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया. इसके बाद मैंने जेल में भी जाकर महिलाओं को प्रशिक्षित किया, ताकि महिला कैदी भी रोजी-रोटी कमा सकें. साथ ही बताया कि इस बिजनेस के साथ मिलकर कई महिलाएं हर महीने का 5000 से लेकर 10000 रुपये तक की इनकम जनरेट कर रही हैं.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कामयाबी में परिवार का बड़ा योगदान

नीतू यादव अपनी सफलता का श्रेय अपने पति और परिवार को देती हैं. उन्होंने बताया कि शादी के बाद मेरे इस व्यापार में मेरे पति बहुत ही साथी होते हैं. परिवार भी खूब सहयोग करता है. साथ ही बताया कि मैं कहीं भी बाहर जाती हूं, तो मेरे पति अपना काम छोड़कर मेरे साथ आ जाते हैं. मेरी इस सफलता में मेरे पति और परिवार का बहुत बड़ा हाथ है.

सालाना 20 लाख की इनकम

नीतू यादव ने बताया कि हमारा जूट क्राफ्ट का प्रोडक्ट अभी मध्य प्रदेश के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात समेत देश के कई राज्यों में पहुंचता है. इससे हम सालाना 15 से 20 लाख की कमाई करते हैं. इस बिजनेस के साथ जुड़ी महिलाएं भी अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं.

Leave a Comment