Save Now Buy Later: सेव नाउ बाय लेटर स्कीम: क्या है, कैसे काम करती है, और क्या आपको फायदा होगा?

Save Now Buy Later : यदि आप एक मोबाइल उपयोगकर्ता हैं, तो आपको बाजार के आउटलेट या कुछ मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से कई तरह के ऑफर मिलते होंगे, जिन्हें देखकर आप भी उनके प्रभाव में आ जाते होंगे। इस संदर्भ में, हम आपको कुछ नई जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, जिसके बारे में अधिकांश लोगों को अभी तक जानकारी नहीं हो सकती। आपने बाय नाउ पे लेटर (Buy Now Pay Later – BNPL) के बारे में सुना होगा, लेकिन अब मार्केट में सेव नाउ बाय लेटर (Save Now Buy Later – SNBL) स्कीम आ गई है, जिसने काफी धूम मचा रखी है। इसके बारे में अभी काफी कम लोगों को जानकारी है। इस स्कीम में, आप बड़े खर्चों के लिए बचत कर सकते हैं। कई नए स्टार्टअप्स इस प्रकार की स्कीम्स को लेकर मार्केट में काम कर रहे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Save Now Buy Later: सेव नाउ बाय लेटर स्कीम: क्या है, कैसे काम करती है, और क्या आपको फायदा होगा?
Save Now Buy Later: सेव नाउ बाय लेटर स्कीम: क्या है, कैसे काम करती है, और क्या आपको फायदा होगा?

Save Now Buy Later
सेव नाउ बाय लेटर (Save Now Buy Later) स्कीम्स में एक विशेष लाभ है। इसमें आप भविष्य के खर्चों के लिए बचत कर सकते हैं। इसमें यह सुविधा उपलब्ध होती है कि वस्तुओं की कीमत पर 10 से 20 फीसदी तक की छूट भी मिलती है।

स्टार्टअप्स को मिली शुरुआत 
भारत में कुछ नए स्टार्टअप्स Tortoise, Hubble और Multiple जैसे स्कीम्स लेकर आए हैं, जिनका प्रदर्शन अच्छा रहा है। ये स्कीम्स सेविंग और स्पेंडिंग को एक प्लेटफॉर्म पर लेकर आते हैं। कुछ स्टार्ट-अप्स डाटा और टेक्नोलॉजी का उपयोग कर इन स्कीम्स को लोगों तक नए रूप में पहुंचा रहे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ऐसे मिलता है फायदा 
मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में गुरुग्राम बेस्ड Hubble ने अप्रैल 2022 में लॉन्च किया गया था। इसने इस समय नायका, मिंत्रा, क्रोमा, और ब्लूस्टोन जैसे मर्चेंट्स के साथ टाईअप किया है। यह 20 और ब्रैंड्स के साथ टाईअप करने जा रहा है। दिल्ली बेस्ड Tortoise एसएनबीएल स्पेस में एक प्रमुख स्टार्टअप है, जो यूजर्स को प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारी के लिए बचत करने का अवसर प्रदान करता है। यह उनसे न्यूनतम 10 फीसदी इंसेंटिव की पेशकश कर रहा है।

ऐसे समझें पूरी प्रोसेस
सबसे पहले, उपयोगकर्ता को एक रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। उपयोगकर्ता एक मर्चेंट का चयन करता है, जैसे कि एपल, मेक माय ट्रिप, क्रोमा, मिंत्रा, नायका, आदि। इन मर्चेंट्स के माध्यम से, उपयोगकर्ता खरीदारी कर सकता है। इसके बाद, गोल अमाउंट और डिपॉजिट्स की अवधि को चुनना होता है। उपयोगकर्ता 500 रुपये से महीने का डिपॉजिट शुरू कर सकता है। एसएनबीएल स्कीम्स में इंसेंटिव और कैशबैक भी उपलब्ध होता है। अप्रैल 2022 में लॉन्च होने के बाद से, Tortoise के ऐप पर 1.5 लाख ग्राहक साइन-अप कर चुके हैं। वहीं, Hubble के ऐप को 4 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

म्यूचुअल फंड से कर रहे कमाई 
आपको बता दें कि बेंगलुरु बेस्ड Multiple भी एक लीडिंग नाम है जो सेव नाउ बाय लेटर सेगमेंट में काम कर रहा है। यह अपने यूजर्स को क्यूरेटेड म्यूचुअल फंड स्कीम्स में निवेश करने की अनुमति देता है। इससे उपयोगकर्ताओं को अच्छे रिटर्न के साथ-साथ उनकी खरीदारी का कुल खर्चा कम हो जाता है। वर्तमान में अधिकांश मर्चेंट्स ट्रैवल, गैजेट्स, और अप्लायंसेज कैटेगरीज में टाई-अप्स कर रहे हैं।

Leave a Comment