Smart Bussiness Idea: मधुमक्खी पालन से कैसे कमाएं लाखों? सरकार दे रही है मदद

Smart Bussiness Idea: बिहार सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने की योजना शुरू की है। इस योजना के तहत 2200 मधुमक्खी बॉक्स लगाए जाएंगे। इससे किसानों को अच्छी कमाई होने की उम्मीद है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना से किसान और मधुमक्खी पालक दोनों ही कम लागत में लाभ कमा सकते हैं। यह योजना किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने में मददगार होगी, क्योंकि यह उन्हें लाखों रुपये कमाने का अवसर देती है।

Smart Bussiness Idea : मधुमक्खी पालन से कैसे कमाएं लाखों? सरकार दे रही है मदद
Smart Bussiness Idea : मधुमक्खी पालन से कैसे कमाएं लाखों? सरकार दे रही है मदद

सरकार की तरफ से मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को 75 से 90 प्रतिशत तक अनुदान देगी। अनुदान के लिए अधिकतम 50 बक्से की सीमा निर्धारित की गई है। योजना का लाभ लेने के इच्छुक किसान जल्द ही कृषि विभाग उद्यान निदेशालय के पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किए जाएंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

छोटे निवेश में मिलेगा लाखों का मुनाफा

इस योजना के तहत कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। सामान्य जाति के लिए प्रति बॉक्स का अनुदान ₹1000 और एससी-एसटी के लिए ₹400 है। प्रति बॉक्स की सरकारी लागत ₹4000 है। सामान्य जाति को 75% और एससी-एसटी को 90% की सब्सिडी दी जाएगी।

मधुमक्खी पालन करने वाले किसानों को बिहार सरकार द्वारा 75,000 मधुमक्खी के बक्से और छत्ते प्रदान किए जाएंगे। इन बक्सों में रानी, ड्रोन और श्रमिक मधुमक्खियों के साथ 8 फ्रेम होंगे। इन फ्रेमों की दीवारें पूरी तरह से मधुमक्खियों और उनके निर्माणों से ढकी होंगी। इस बार से इस कार्यक्रम में जमीन की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन करने के लिए किसान को 2023-24 के लिए डीबीटी पोर्टल पर पंजीकृत होना होगा।

आवश्यक योग्यता

मधुमक्खी पालन कार्यक्रम का लाभ उठाने के लिए, किसान या पात्र व्यक्ति को मधुमक्खी पालन की जानकारी और किसी सरकारी संस्थान द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी।

होगी मोटी कमाई

मधुमक्खी पालन एक लाभदायक व्यवसाय है। एक मधुमक्खी के बक्से से प्रतिवर्ष 40 किलो शहद का उत्पादन हो सकता है। बाजार में शहद की कीमत ₹400 से ₹500 प्रति किलो है। इस योजना के तहत लाभार्थी ₹400 से ₹1000 की लागत से एक मधुमक्खी का बक्सा खरीद सकता है।

एक मधुमक्खी के बक्से से 40 किलो शहद का उत्पादन होता है, जिसकी कीमत ₹400 से ₹500 प्रति किलो है। इसलिए, एक बक्से से ₹16,000 से ₹20,000 की कमाई हो सकती है। यदि कोई व्यक्ति 5 से 6 बक्से खरीदता है, तो वह प्रति वर्ष लाखों रुपये कमा सकता है। मधुमक्खी पालन में निवेश बहुत कम है, लेकिन लाभ बहुत अधिक है। बिहार सरकार भी इस कार्यक्रम के तहत मधुमक्खी पालकों को अनुदान प्रदान कर रही है। इसलिए, कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए मधुमक्खी पालन एक अच्छा विकल्प है।

Leave a Comment