SBI Tips: सावधान! तुरंत लोन देने वाले ऐप आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं

SBI Tips: ऑनलाइन तकनीक ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है, लेकिन साइबर ठगों ने भी फ्रॉड के लिए नए तरीके ढूंढ लिए हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने लोगों को सतर्क करते हुए कहा है कि तुरंत लोन देने का वादा करने वाले संदिग्ध ऐप से सावधान रहें। SBI के अनुसार, ये फर्जी ऐप लोगों को आकर्षक ऑफर और कम ब्याज दरों का लालच देते हैं। लोगों की जानकारी चुराने के लिए ये ऐप पर्सनल डेटा, बैंकिंग जानकारी और OTP मांगते हैं। SBI ने लोगों को सलाह दी है कि वे केवल विश्वसनीय संस्थानों से ही लोन लें। लोन लेने से पहले पूरी जानकारी प्राप्त करें और किसी भी ऐप को अपनी निजी जानकारी न दें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
SBI Tips: सावधान! तुरंत लोन देने वाले ऐप आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं
SBI Tips: सावधान! तुरंत लोन देने वाले ऐप आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं

देश के सबसे बड़े बैंक, SBI ने साइबर ठगी से बचने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। इन सुझावों में लोगों को किन गलतियों से सावधान रहना चाहिए और फ्रॉड की जानकारी मिलने पर क्या करना चाहिए, ये भी शामिल है।

कभी न करें ये गलती 
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने उपयोगकर्ताओं को सलाह दी है कि वे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें, जो उनकी व्यक्तिगत जानकारी को ले रहे हों। उन्होंने यह भी सुझाव दिया है कि बैंक या वित्तीय कंपनी के नाम से अनजान नंबर से भेजे गए मैसेज पर क्लिक करने से बचें। यदि किसी फ्रॉड की जानकारी मिलती है, तो उन्होंने कहा कि इसे तुरंत सरकारी वेबसाइट cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट करें।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ये 6 तरीके साइबर फ्राॅड से बचाएंगे 

  1. तत्काल ऋण प्रदाता ऐप को डाउनलोड करने से पहले, प्रमाणित करें कि यह सत्यापित है।
  2. किसी अनिश्चित लिंक पर क्लिक न करें।
  3. गैर-अधिकृत ऐप का उपयोग न करें और उन्हें डेटा न दें।
  4. व्यक्तिगत डेटा को हुए चोरी से बचाने के लिए ऐप की अनुमतियों की जाँच करें।
  5. किसी शंकास्पद ऋण प्रदाता ऐप की शिकायत आप स्थानीय पुलिस में दर्ज कर सकते हैं।
  6. वित्तीय संबंधित जानकारी के लिए आप जाँच कर सकते हैं।

साथ ही, स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को भी सलाह दी है कि केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियों को केवल प्रमाणित संस्थानों या वित्तीय कंपनियों के साथ ही करें, और ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट को संबंधित कानूनी एजेंसियों को करें। यह आवश्यक है कि बैंकों, भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत सभी नॉन-बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनियों और राज्य सरकारों के नियमित कार्यालयों द्वारा वैध ऋण की पेशकश की जाती है। आप इन बैंकों की वेबसाइट या शाखाओं में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप तत्काल लोन देने वाले ऐप्स से ऋण लेना चाहते हैं, तो उनकी जाँच करके ही आवेदन करें।

Leave a Comment