Savings Account for Kids: बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट: कैसे खोलें और क्या रखें ध्यान?

Savings Account for Kids : वित्तीय सफर की शुरुआत करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है सेविंग अकाउंट, जिसमें आपको ब्याज भी मिलता है और किसी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ता है। इसलिए, अधिकांश अभिभावक अपने बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोल रहे हैं, ताकि वे शुरू से ही वित्तीय योजनाओं के बारे में समझ सकें। सभी बैंकों में सेविंग अकाउंट ओपन किए जा सकते हैं, और इसके कई लाभ हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Savings Account for Kids: बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट: कैसे खोलें और क्या रखें ध्यान?
Savings Account for Kids: बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट: कैसे खोलें और क्या रखें ध्यान?

क्यों जरूरी है बैंक सेविंग अकाउंट

शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, सरकारी योजना, बीमा योजना और पेंशन योजना में निवेश करने का योजना हो, सभी के लिए एक बैंक अकाउंट की आवश्यकता होती है। इसलिए, सेविंग अकाउंट से वित्तीय सफर की शुरुआत की जा सकती है। 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है और वे इसका इस्तेमाल बड़े होने पर बड़ी योजनाओं में निवेश करके उपयोग कर सकते हैं। इसके अंतर्गत लेन-देन करना और पैसे ट्रांसफर करना आसान होता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, अधिकांश लोग सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करके अपने वित्तीय सफर की शुरुआत करते हैं। यह अकाउंट बच्चों को सेविंग और पैसों के प्रबंधन की अहमियत और विविधता को समझने के लिए एक अच्छा माध्यम है। यह पैसों के प्रबंधन के सभी पहलुओं को सीखने में सहायक हो सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सेविंग अकाउंट के तहत सुविधाएं 

सेविंग अकाउंट की विशेषता यह है कि इसे कोई भी खोल सकता है और अपने पैसों को खर्च के अनुसार प्रबंधित कर सकता है। साथ ही, इसमें लेन-देन की सुविधा होती है और आप अपने लेन-देन का रिकॉर्ड भी ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा, निवेशक अपने पैसों का प्रबंधन कर सकते हैं और जब चाहें तब अपने खाते की विवरण की जांच कर सकते हैं।

अच्छा पैसा भी जमा होगा 

सेविंग अकाउंट पर सभी बैंकों की ओर से थोड़ा या ज्यादा ब्याज दिया जाता है। कुछ बैंक अधिक ब्याज देते हैं, जबकि कुछ बैंक कम ब्याज प्रदान करते हैं। इसलिए, आप तुलना करके अधिक ब्याज देने वाले सेविंग अकाउंट में निवेश करने का विकल्प चुन सकते हैं। लंबे समय तक पैसा जमा करने से इसमें अच्छा निधि भी जमा किया जा सकता है।

Leave a Comment