Indian Railway: ट्रेन में सफर: PNR में कुछ सीट कंफर्म और कुछ वेटिंग? क्या है रेलवे का नियम

Indian Railway : अगर आप अक्सर भारतीय रेलवे से सफर करते हैं तो आपको कई बार ऐसी स्थिति सामना करना पड़ा होगा, जब आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है। जब भी आप परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं, तो आप एक साथ ही सभी के टिकट बुक कराते हैं। इसमें से कुछ लोगों के टिकट कन्फर्म हो जाते हैं और कुछ के नहीं होते हैं। ऐसे में आप क्या करेंगे? आपके पास कौन सा रास्ता बाकी रह जाता है? यह कई बार परेशानी की स्थिति पैदा कर देता है। इस संबंध में जानें रेलवे ने क्या नियम बना रखे हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Indian Railway: ट्रेन में सफर: PNR में कुछ सीट कंफर्म और कुछ वेटिंग? क्या है रेलवे का नियम
Indian Railway: ट्रेन में सफर: PNR में कुछ सीट कंफर्म और कुछ वेटिंग? क्या है रेलवे का नियम

यदि यात्रा के दिन सभी यात्रियों के टिकट कन्फर्म नहीं होते हैं, तो कुछ के कन्फर्म होते हैं और कुछ के वेटिंग रह जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सभी लोग सफर कर सकते हैं या नहीं। या जिनकी सीट कन्फर्म हुई है, केवल वही सफ़र कर सकते हैं। इस संबंध में रेलवे के नियम जान लेना चाहिए।

इतने टिकट होते है बुक
प्रतिवर्ष, हजारों लोग रेलवे से यात्रा करते हैं, जिसमें कई लोग एक स्थान से दूसरे स्थान जाते हैं। देशभर में साल भर होने वाले तीर्थ-त्यौहारों पर लोगों की यात्रा अधिक होती है। रेलवे बोर्ड के अनुसार, कोरोना महामारी से पहले 2019-20 में रेलवे में हर साल लगभग 16 करोड़ वेटिंग टिकट बुक किए जाते थे, जिनमें से करीब 7 करोड़ से अधिक पैसेंजरों को वेटिंग टिकट कन्फर्म हो जाते थे और करीब 9 करोड़ के कन्फर्म नहीं हो पाते थे। ऐसे यात्रियों को या तो यात्रा करने से वंचित रहना पड़ता था या किसी अन्य साधन से यात्रा करना पड़ता था।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्या है नियम 
साहित्य के अनुसार, एक रेलवे टिकट पर 6 यात्रियों का बुकिंग किया जा सकता है। यदि 6 में से कुछ यात्रियों के टिकट कन्फर्म हो जाते हैं, तो बाकी यात्री उनके साथ ही ट्रेन में सफर कर सकते हैं, जिनका पीएनआर नंबर एक ही होता है। यदि टिकट ई-टिकट है, तो पीएनआर में किसी भी यात्री के टिकट कन्फर्म होने पर टिकट निरस्त नहीं होता। अगर पीएनआर में किसी भी यात्री का टिकट कन्फर्म नहीं होता, तो टिकट अपने आप निरस्त हो जाता है और शेष राशि वापस की जाती है। इसी तरह, यदि एक पीएनआर में कुछ आरएसी और कुछ वेटिंग हो, तो ट्रेन में सभी लोग सफर कर सकते हैं.

Leave a Comment