500 रुपये के नोट पर अब नहीं दिखेगी गांधी की तस्वीर, जानिए सच्चाई

MC Panchkula, Digital Desk: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही थी जिसमें एक 500 रुपये के नोट पर महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर थी। इस तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा था कि सरकार ने राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले नई सीरीज के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाते हुए उस पर भगवान श्री राम की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सोशल मीडिया पर हो रहा दावा

अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा उद्घाटन की तैयारियां तेज हो रही हैं। वहीं, ठगने वाले ठग भी इस मौके का जमकर फायदा उठा रहे हैं। हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां राम मंदिर प्रसाद के नाम पर ठगी हो रही है। वहीं, अब सोशल मीडिया पर राम मंदिर के प्रिंट वाला 500 रुपए का नोट सर्कुलेट किया जा रहा है। लेकिन क्या सच में RBI ने सच में राम मंदिर की सीरीज वाले 500 रुपए जारी कर दिए हैं? अगर आपके पास भी व्हाट्सअप पर ऐसा कोई msg आया है तो आइए आपको इसकी सच्चाई बताते हैं।

500 rupee note with print of Ram temple
500 rupee note with print of Ram temple

फैक्ट चेक में झूठा निकल दावा

हालांकि, इस दावे की फैक्ट चेक करने पर पता चला कि यह झूठा है। फैक्ट चेकिंग वेबसाइट ने इस मामले की तह तक जाकर पता लगाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड और फेक है। वास्तव में, इस तस्वीर में इस्तेमाल की गई 500 रुपये के नोट की तस्वीर को एक पुराने नोट से लिया गया था और भगवान श्री राम की तस्वीर को उस पर एडिट करके जोड़ दिया गया था।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

सच्चाई ये है

बैंक नोटों में किए जाने वाले बदलाव को लेकर आरबीआई की तरफ से या RBI की वेबसाइट पर कोई भी सूचना नहीं मिली और न ही किसी न्यूज रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है RBI की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मौजूदा चलन वाले नई सीरीज के 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर लगी हुई है।

इसलिए, अगर आपको भी ऐसा कोई नोट की फोटो फॉरवर्ड कर रहा है जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर हो तो समझ लें कि वह नोट एडिटेड और फेक है।

Leave a Comment