RBI जारी कर रहा भगवान राम की छपी तस्वीर वाले 500 रुपये के नए नोट!

MCpanchkula News: अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी 2024 को होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir) के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भगवान राम की फोटो वाले नए सीरीज के 500 रुपये के नोट जारी करने वाला है? इससे जुड़े मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि आरबीआई भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर ये नए नोट चलन में लाएगी. भगवान राम की मूर्ति की तस्वीरों के साथ-साथ प्रभु श्रीराम से संबंधित कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं. इस वायरल हो रहे नोट की खासियत यह है कि इसपर राष्ट्रपति महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह भगवान श्रीराम की तस्वीर लगाई है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
RBI जारी कर रहा भगवान राम की छपी तस्वीर वाले 500 रुपये के नए नोट!

क्या है मामला ?

सोशल मीडिया पर वायरल (Social Media Post Goes Viral) हो रहे मैसेज में 500 रुपये के नोट पर भगवान राम की तस्वीर छपी है. जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर की जगह पर है. इस नोट के पीछे अयोध्या के राम मंदिर की तस्वीर छपी है जहां 500 रुपये के नोट पर लाल किले की तस्वीर छपी है. सोशल मीडिया पर ये नोट ट्रेंड कर रहे हैं. लोग इस नोट की सच्चाई को लेकर भी सवाल कर रहे हैं.

नोट पर भगवान राम की तस्वीर

नकली नोटों पर लाल किले की जगह अयोध्या का राम मंदिर और धनुष-बाण की तस्वीर है. मूल रूप से 14 जनवरी, 2024 को रघुन मूर्ति नाम के एक एक्स (ट्विटर) यूजर्स द्वारा शेयर की गई, तस्वीरें खूब वायरल हुईं और फर्जी दावे पूरे इंटरनेट पर फैलाए गए. वहीं जब यह 500 के नोट की फर्जी तस्वीर वायरल होने लगी तो यूजर ने खुद ही एक और पोस्ट किया और लोगों से अपील किया कि उसके क्रिएटिव काम का इस्तेमाल गलत सूचना फैलाने में ना करें.

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यूजर ने लोगों से की फर्जी सूचना ना फैलाने की अपील

यूजर ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, ‘किसी ने ट्विटर पर गलत सूचना फैलाने के लिए मेरे क्रिएटिव काम का दुरुपयोग किया है. मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं उन किसी भी गलत सूचना का समर्थन या मालिक नहीं हूं, जो उन्होंने मेरे काम के लिए जिम्मेदार ठहराया है. मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि मेरी रचनात्मकता को किसी भी तरह से गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं किया जाए.’

Someone has misused my creative work to spread misinformation on Twitter. I want to clarify that I do not support or own any of the misinformation they have attributed to my work. It’s important to me that my creativity is not misrepresented in any way. #misinformation… pic.twitter.com/sHEmTlnR0m 

— wHatNext (@raghunmurthy07) January 17, 2024

अन्य यूजर्स ने भी किए ट्वीट
एक अन्य एक्स यूजर ने वायरल दावे के साथ बैंकनोट्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘मेरे मित्र @raghunmurthy07 द्वारा किया गया यह क्रिएटिव काम है और नोट्स के रूप में प्रस्तुत करने का इरादा नहीं है। कृपया गलत सूचना फैलाने से बचें.’ हालांकि यह कथन दावों का खंडन करने के लिए पर्याप्त है, बारीकी से जांच करने पर, कोई भी आसानी से कई कमियों को देख सकता है जो आगे दावा करती हैं कि इमेज को डिजिटल रूप से बदल दिया गया है.

image

क्या सच में आरबीआई जारी करने वाला है ये नए नोट?

भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसे किसी भी नोट को जारी करने की सूचना नहीं दी है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये मैसेज फर्जी है. वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर और बैंकिंग सेक्टर के जानकार अश्वनी राणा ने जानकारी दी कि आरबीआई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की. ऐसा कोई नोट आरबीआई जारी नहीं कर रही. ये फर्जी मैसेज है.

भगवान राम और मंदिर की तस्वीरों के आसपास के क्षेत्रों से लेकर नोटों के निचले बाएं कोने के पास ‘X रघुनमूर्ति 07’ के वॉटरमार्क तक लगा हुआ है, जिससे साफ जाहिर होता है कि ये एडिटेड फोटो है.

Leave a Comment