RBI ने 100 और 200 के नोट को लेकर जारी की नई गाइडलाइन

RBI – हाल ही में, आरबीआई ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं जो 100 और 200 रुपये के नोटों से संबंधित हैं। उसके साथ ही, केंद्रीय बैंक ने ‘स्टार’ चिह्न वाले 10, 20, 100 और 500 रुपये के नोटों के मामले में स्पष्ट किया है कि वे वैध हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
RBI : लेनदेन में सावधानी! RBI ने 100 और 200 के नोट को लेकर जारी की नई गाइडलाइन
RBI : लेनदेन में सावधानी! RBI ने 100 और 200 के नोट को लेकर जारी की नई गाइडलाइन

देशभर में नोटों के साथ जुड़ी विभिन्न रिपोर्टें आ रही हैं और हाल के फैसले के बाद, सरकार ने 2000 रुपये के नोटों को अब नफा नहीं देने का निर्णय लिया है। इस संदर्भ में, आरबीआई ने महत्वपूर्ण बयान जारी किया है।

केंद्रीय बैंक ने द्वारा जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों के अनुसार, ‘स्टार’ चिह्न से सुसज्जित 10, 20, 100, और 500 रुपये के नोट वैध हैं और उन्हें स्वीकृति मिलती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

स्टार वाले नोट क्यों जारी किये जाते हैं?

गलत छपे नोटों की जगह, छपे गए नोटों में स्टार का चिन्ह होता है, जो सीरियल नंबर की जगह पर पाया जाता है। आरबीआई ने विवेचना के बाद बताया है कि इन नोटों को बंडल के साथ मिश्रित करके स्वीकृति दी जाती है, और गलत छपे नोटों को स्वीकृत नहीं किया जाता है।

क्या ये नोट मान्य हैं? 

सोशल मीडिया पर कई पोस्ट और मैसेजों में इस पर चिंता जताई गई थी कि नंबर पैनल पर स्टार के निशान वाले नोटों की वैलिडिटी के संबंध में। आरबीआई ने एक बयान जारी करके इस चिंता को दूर कर दिया है। उनके बयान के अनुसार, स्टार मार्क वाले नोट अन्य वैध नोटों की तरह ही मान्यता प्राप्त रखेंगे। स्टार का निशान किसी नोट पर यह सूचित करता है कि नोट में किसी प्रकार का बदलाव किया गया है या उसे दोबारा छापा गया है, और इसे स्वीकृति प्राप्त है।

30 सितंबर तक नोट बदलने की छूट

आरबीआई गवर्नर ने बताया कि 2,000 रुपये के नोट के धारक इसे अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं या उन्हें बैंक में बदल सकते हैं। इसके लिए बैंकों को 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए आवश्यक इंतजाम करने का निर्देश दिया गया है। आरबीआई ने इस बारे में एक बयान जारी किया और कहा कि उन्हें आशा है कि 30 सितंबर की डेडलाइन तक ज्यादातर 2000 रुपये के नोट वापस आ जाएंगे।

Leave a Comment