RBI बंद कर रहा है 100 रुपये के पुराने नोट?जानिए क्या है सच और क्या है झूठ

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक खबर ने लोगों के बीच हलचल मचा दी है। यह खबर है 100 रुपये के पुराने नोटों के बारे में, जिसमें कहा गया है कि इन नोटों को जल्दी ही बंद किया जा रहा है और लोगों को 31 मार्च, 2024 तक इन्हें बदलवाना होगा। इस खबर ने कई लोगों को चिंतित कर दिया है। लेकिन, इस वायरल दावे की हकीकत क्या है? आइए इसे विस्तार से जानते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
RBI बंद कर रहा है 100 रुपये के पुराने नोट?जानिए क्या है सच और क्या है झूठ
RBI बंद कर रहा है 100 रुपये के पुराने नोट?जानिए क्या है सच और क्या है झूठ

वायरल दावे की गहराई में

सोशल मीडिया पर, खासकर प्लेटफॉर्म X पर, एक यूजर @nawababrar131 ने दावा किया कि 100 रुपये के पुराने नोटों को बंद किया जाएगा। इस दावे के साथ एक फोटो भी शेयर की गई थी, जिसमें पुराने 100 रुपये का नोट दिखाई दे रहा था। इस खबर ने तेजी से वायरल होना शुरू कर दिया, और कई लोग इसे सच मान बैठे।

सच्चाई की पड़ताल

हमने इस वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए विस्तृत खोजबीन की। सबसे पहले, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट को चेक किया गया, जहाँ इस तरह के किसी भी नोटिफिकेशन का उल्लेख नहीं था। इसके बाद, विभिन्न न्यूज़ प्लेटफॉर्म्स और आरबीआई के सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी खोजबीन की गई, लेकिन कहीं भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

क्या है वायरल पोस्ट का सच

दिलचस्प बात यह है कि आरबीआई ने 19 जुलाई, 2018 को एक पोस्ट किया था, जिसमें 100 रुपये के नए नोट की जानकारी दी गई थी। इस पोस्ट में स्पष्ट रूप से कहा गया था कि पुराने नोट भी चलन में बने रहेंगे। इससे यह साफ होता है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है और यह महज एक अफवाह है।

RBI ने लोगों से अपील की है कि वे इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न दें और सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाहें फैलाने से बचें।

यह भी ध्यान रखें कि RBI कभी भी किसी भी बदलाव की घोषणा सोशल मीडिया पर नहीं करता है। RBI की तरफ से कोई भी बदलाव आधिकारिक वेबसाइट और प्रेस रिलीज के माध्यम से घोषित किया जाता है। यदि आपको 100 रुपये के पुराने नोटों को लेकर कोई भी संदेह है, तो आप RBI की वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट से संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस विश्लेषण से यह स्पष्ट होता है कि 100 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने की वायरल खबर एक निराधार दावा है। भारतीय रिजर्व बैंक ने ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की है। इसलिए, ऐसी अफवाहों पर विश्वास करने से पहले आधिकारिक स्रोतों से जानकारी अवश्य चेक करें।

Leave a Comment