राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना से 1.06 करोड़ गरीबों को मिलेगा फ्री फूड पैकेट | Rajasthan Free Food Packet Yojana

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना :- देश में लाखों लोग अभी भी आर्थिक रूप से इतने कमजोर हैं की वह एक समय का खाना भी नहीं खा पाते, ऐसे ही कुछ हालात राजस्थान में भी देखने के लिए मिल रहे हैं। इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान की सरकार के द्वारा एक नई योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है जिसके तहत लगभग प्रदेश के 1.06 करोड़ आर्थिक रूप से कमजोर गरीब लोगों को फ्री में खाना बांटा जाएगा। इस योजना का नाम Rajasthan Free Food Packet Yojana है, इस योजना के तहत सरकार अनेक प्रकार की खाद्य सामग्रियों को गरीब नागरिकों को प्रदान करेगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर आप भी राजस्थान राज्य में निवास करते हैं तो आप भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। अगर आप भी इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल केवल आपके लिए है क्योंकि आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की आप राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना में आवेदन कैसे करें ? तथा इस योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा ? इस योजना के तहत सरकार किस किस को फ्री में Food Packet बांटेगी इससे संबंधित सभी जानकारियों को आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे इसलिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना | Rajasthan Free Food Packet Yojana
राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना | Rajasthan Free Food Packet Yojana
Contents hide

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना

14 अप्रैल 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी थी जिसका नाम फ्री फूड पैकेट योजना है। इस योजना के तहत गरीब वर्ग के परिवार के नागरिकों को प्रतिमाह निशुल्क में राशन के खाद्य पैकेट वितरण किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से लगभग 1 करोड़ 6 लाख लोगों को फ्री में राशन वितरण किया जाएगा जो की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के माध्यम से प्रदान किया जाएगा, जिससे की जनता के आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसे भी देखें>>> राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023

National Food Security Act के दायरे में आने वाले जो भी परिवार हैं केवल उनकों ही इस फ्री फ़ूड पैकेट दिए जाएंगे, जिसके तहत प्रत्येक पैकेट में एक एक किलो चना दाल, नमक, चीनी, एक लीटर तेल, धनिया पाउडर, 100 ग्राम मिर्ची पाउडर तथा लगभग 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिए जाएंगे। इस तरह से लगभग प्रत्येक पैकेट की कीमत 370 के आसपास होगी। सरकार के द्वारा इस योजना पर लगभग 392 करोड़ रूपये की मासिक खर्च करेगी।

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना के तहत कुछ तथ्य

योजनाRajasthan Free Food Packet Yojana
किसके शुरू किया गयामुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा  
योजना का शुभारंभ14 अप्रैल 2023  
विभागफूड विभाग, राजस्थान
लाभार्थी  राज्य के गरीब परिवार
उद्देश्य  निशुल्क खाद्य सामग्री के पैकेट प्रदान करना
कितने लाभार्थियों को लाभ मिलेगा1.06 करोड़ परिवारों को
सरकार द्वारा बजट प्रावधान392 करोड़ रुपए
आवेदन प्रक्रिया  ऑफलाइन
आवेदन करने की तिथि 24 अप्रैल 2023
योजना का लाभ मिलने की तिथि25 मई 2023
वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटजल्द जारी की जाएगी…

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना का उद्देश्य

Rajasthan Free Food Packet Yojana को शुरू करने का राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के सभी गरीब परिवारों को प्रत्येक महीने में फ्री में खाद्य सामग्री पैकेट प्रदान करना है, जिससे की राज्य के नागरिकों की स्थिति में सुधार किया जा सके। जो भी परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के दायरे में आते हैं उन सभी गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। सभी गरीब परिवारों की दैनिक जीवन की सभी खाद्य जरूरते इस योजना से पूरी हो जाएंगी। इस योजना के माध्यम से अब लगभग 1.06 करोड़ जनता को महंगाई से राहत मिल जाएगी।

25 मई 2023 से राज्य में सभी लाभार्थी परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी नागरिकों तक जरूरत की सभी खाद्य वस्तुएं मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी।

Rajasthan Free Food Packet Yojana 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • 14 अप्रैल 2023 को राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत आने वाले गरीब वर्ग के परिवारों को इस योजना के माध्यम से निशुल्क में खाद्य सामग्री वाले फ़ूड पैकेट प्रदान किए जाएंगे।
  • इस पैकेट में जरूरत के हिसाब से सरकार ने सामान को चिन्हित किया है।
  • प्रत्येक पैकेट में एक एक किलो चना दाल, नमक, चीनी, एक लीटर तेल, धनिया पाउडर, 100 ग्राम मिर्ची पाउडर तथा लगभग 50 ग्राम हल्दी पाउडर रखा जाएगा, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 370 रूपये होगी।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना पर लगभग 392 करोड़ रूपये प्रतिमाह का बजट निर्धारित किया है, जिसका मतलब है की सरकार इस योजना पर लगभग 4704 करोड़ की धनराशि प्रतिवर्ष खर्च करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 1 करोड़ 6 लाख परिवारों को निशुल्क में खाद्य सामग्री का लाभ मिलेगा जिससे की उनकी आर्थिक स्थिति में लाभ मिलेगा।
  • फ्री फूड पैकेट योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को महंगाई से राहत भी मिलेगी। 

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना के तहत दी जाने वाली खाद्य सामग्री

श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा शुरू की गयी फ्री फ़ूड योजना के तहत जो भी परिवार (NFSA) के अंतर्गत आते हैं उन्हें हर महीने फ्री में खाद्य सामग्री प्रदान की जाएगी। जिसके लिए प्रत्येक पैकेट की कीमत लगभग 370 के आसपास आएगी। सरकार द्वारा इस योजना पर हर महीने 392 करोड़ रूपये खर्च करेगी। इसके तहत एक पैकेट में एक किलो चना दाल, नमक, चीनी, एक लीटर तेल, धनिया पाउडर, 100 ग्राम मिर्ची पाउडर तथा लगभग 50 ग्राम हल्दी पाउडर रखा जाएगा। इस पैकेट के माध्यम से गरीब परिवार एक महीने तक आराम से अपना भरण पोषण कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के लिए पात्रता

  • जो भी नागरिक राजस्थान का मूल निवासी हैं केवल उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • फ्री फ़ूड पैकेट योजना के लिए आवेदन करने के लिए निम्न आयु वर्ग का होना अनिवार्य है।
  • NFSA के तहत आने वाले परिवारों को ही केवल इस योजना का पात्र माना जाएगा।
  • आवेदक के पास परिवार का राशन कार्ड होना आवश्यक है।

राजस्थान घर घर औषधि योजना 2023

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना में आवेदन हेतु दस्तावेज

  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • राशन कार्ड (Ration card)
  • निवास प्रमाण पत्र (Address proof)
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (passport size photo)
  • मोबाइल नंबर (mobile number)
  • जाति प्रमाण पत्र (caste certificate)

Rajasthan Food Packet Yojana के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना के तहत जो भी पात्र परिवार हैं वह अपना रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से करा सकते हैं, इसके लिए सरकार 24 अप्रैल से अलग अलग जिलों में महंगाई राहत शिविर लगाएगी। इस शिवरों में आप जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सहकारिता विभाग के तहत आने वाले कॉनफैड सामग्री खरीद कर उनके पैकेट तैयार करके उचित मूल्य की दुकानों में एसपीएस को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद एफपीएस शॉप खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा इनका वितरण किया जाएगा। इस योजना के सफल संचालन हेतु सहकारिता विभाग इस पर नजर रखेगी।

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना से संबंधित प्रश्न एवं उत्तर

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना के तहत क्या क्या राशन प्रदान किया जाएगा ?

इस योजना के तहत एक पैकेट में एक किलो चना दाल, नमक, चीनी, एक लीटर तेल, धनिया पाउडर, 100 ग्राम मिर्ची पाउडर तथा लगभग 50 ग्राम हल्दी पाउडर रखा जाएगा।

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना कब से शुरू होगी ?

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना 14 अप्रैल 2023 से शुरू हो गयी है।

फ्री फूड पैकेट योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे ?

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना के तहत जो भी पात्र परिवार हैं वह अपना रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से करा सकते हैं।

राजस्थान फ्री फूड पैकेट योजना में आवेदन कैसे करें ?

इसके लिए सरकार 24 अप्रैल से अलग अलग जिलों में महंगाई राहत शिविर लगाएगी, इन शिवरों में आप जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Leave a Comment