ट्रेन के 3 AC और 3 AC इकोनॉमी कोच में कितना अंतर होता है? कम पैसे में कैसे मिलती है थर्ड एसी की सारी सुविधाएं

ट्रेन: भारतीय रेलवे ने एक नई पहल की है जिससे यात्रियों को कम कीमत में एयर कंडीशन्ड कोच में सफर करने की सुविधा मिल सकेगी। यह नया कोच है थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास, जो यात्रियों को थर्ड एसी के समान सुविधाएं देगा लेकिन कम कीमत पर। यहां जानिए कि थर्ड एसी और थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में क्या अंतर है और यह नया कोच कैसे यात्रियों के लिए वरदान साबित हो सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
ट्रेन के 3 AC और 3 AC इकोनॉमी कोच में कितना अंतर होता है? कम पैसे में कैसे मिलती है थर्ड एसी की सारी सुविधाएं

कितना अंतर है 3 AC और 3 AC इकोनॉमी कोच में

थर्ड एसी और थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में मुख्य अंतर यह है कि थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में बर्थ की संख्या 72 से बढ़ाकर 80 से अधिक की गई है। इसका मतलब है कि इस कोच में अधिक यात्री सफर कर सकेंगे, जिससे किराया कम होता है। इसके अलावा, थर्ड एसी इकोनॉमी कोच के बर्थ थोड़े संकरे होते हैं, जिससे अधिक बर्थ समाहित किए जा सकते हैं। 3 AC इकोनॉमी कोच में बर्थ की चौड़ाई थोड़ी कम होती है और 3 AC इकोनॉमी कोच का किराया थर्ड एसी की तुलना में 6-7% कम होता है।

मिलने वाली आवश्यक सुविधाएं

यात्रियों को थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में भी बेडशीट, ब्लैंकेट और सभी आवश्यक सुविधाएं मिलती हैं। इसके अलावा, इस कोच में टॉयलेट और डिब्बों के दरवाजे भी चौड़े हैं, जिससे दिव्यांग यात्रियों को सहूलियत होती है। हर सीट के लिए अलग-अलग एसी डक, बोतल स्टैंड, रीडिंग लाइट और चार्जिंग प्वाइंट जैसी सुविधाएं भी इस कोच में उपलब्ध हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस नए कोच का उदाहरण लेते हुए, आनंद विहार टर्मिनल से वाराणसी जंक्शन जाने वाली सद्भावना एक्सप्रेस में थर्ड एसी का किराया 1155 रुपये है, जबकि थर्ड एसी इकोनॉमी का किराया सिर्फ 1065 रुपये है। यह यात्रियों के लिए एसी कोच में सफर करने का एक किफायती विकल्प बन गया है।

भारतीय रेलवे की इस पहल से यह स्पष्ट है कि वह अपने यात्रियों को बेहतर सेवाएं और सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। थर्ड एसी इकोनॉमी कोच न केवल कम कीमत में एसी यात्रा की सुविधा प्रदान करता है, बल्कि यह यात्रा को और भी आरामदायक और सुखद बनाता है। यह भारतीय रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उसे यात्रियों की पहली पसंद बनाए रखेगा।

Leave a Comment