Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम से पति -पत्नी को मिलेंगे 36000 रुपए प्रति माह, जाने पूरी खबर

चाहे आप निजी क्षेत्र में काम कर रहे हों या सरकारी नौकरी में, कम आय होने पर भविष्य की सुरक्षा के लिए सोच-समझकर निवेश करना जरूरी होता है। कभी-कभी, सही वित्तीय निर्णय लेना कठिन होता है और हमारे निवेश से उम्मीद के अनुसार फायदे नहीं मिल पाते।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस लेख में, हम आपके लिए पोस्ट ऑफ़िस की एक ऐसी नई और लाभदायक योजना का परिचय कराएंगे जिसमें निवेश करने पर हर महीने लगभग 36996 रुपये की आय हो सकती है। इस लेख में, हम इस योजना के सभी पहलुओं को विस्तार से समझाएंगे, ताकि आप इस योजना के लिए सही तरीके से आवेदन कर सकें।

Post Office Scheme for Husband Wife: पोस्ट ऑफिस की इस धमाकेदार स्कीम से पति -पत्नी को मिलेंगे 36000 रुपए प्रति माह, जाने पूरी खबर
Post Office Scheme for Husband Wife

मंथली इनकम स्कीम (MIS) क्या है ?

पोस्ट ऑफ़िस की मंथली इनकम स्कीम (MIS) एक बेहतरीन बचत योजना है जो पति-पत्नी के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है। इस योजना में निवेश करने पर गारंटीड मासिक आय मिलती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना में निवेश करने के लिए पति-पत्नी को संयुक्त खाता खुलवाना होगा। इस योजना में न्यूनतम निवेश ₹1000 है और अधिकतम निवेश ₹15 लाख है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 5 साल है। वर्तमान में इस योजना की ब्याज दर 7.4% सालाना है। यदि पति-पत्नी इस योजना में ₹15 लाख का निवेश करते हैं, तो उन्हें हर महीने ₹36,000 रुपए की मासिक आय मिलेगी।

36000 रुपये का वार्षिक लाभ

पोस्ट ऑफ़िस की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में निवेश करने पर, पति-पत्नी दोनों को 36000 रुपये तक का वार्षिक लाभ प्राप्त हो सकता है। यह योजना उन्हें न केवल नियमित आय प्रदान करती है, बल्कि उनके निवेश को भी सुरक्षित रखती है। इस स्कीम के तहत निवेश की प्रक्रिया सरल और सुविधाजनक है, जिससे यह सभी के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है।

5 साल की लॉक-इन अवधि और अकाउंट ट्रांसफर सुविधा

पोस्ट ऑफ़िस की इस योजना में 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है, जिससे निवेशकों को अपने निवेश पर स्थिर और नियमित रिटर्न मिलता है। इसके अलावा, इस योजना में अकाउंट ट्रांसफर की सुविधा भी उपलब्ध है, जो निवेशकों को अपने अकाउंट को किसी भी दूसरे शहर या स्थान पर स्थानांतरित करने की अनुमति देती है। यह सुविधा उन्हें अधिक लचीलापन प्रदान करती है।

मंथली इनकम स्कीम की विशेषताएँ

यहां इस योजना के बारे में कुछ अतिरिक्त जानकारी दी गई है:

  • इस योजना में ब्याज दर हर तिमाही में बदलती है।
  • इस योजना में निवेश किए गए पैसे पर आयकर छूट मिलती है।
  • इस योजना में निवेश किए गए पैसे को किसी भी समय निकाला जा सकता है, लेकिन इससे ब्याज दर कम हो जाएगी।

अगर आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप अपने नज़दीकी पोस्ट ऑफ़िस से संपर्क कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस नई योजना के माध्यम से, पति-पत्नी दोनों मिलकर न केवल अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं, बल्कि एक निश्चित और आकर्षक रिटर्न भी प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना उनके लिए एक विश्वसनीय और सुरक्षित निवेश विकल्प प्रदान करती है, जो उन्हें आर्थिक स्थिरता की दिशा में ले जाती है।

Leave a Comment