Post Office New Scheme 2024 : पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम से पति-पत्नी दोनों को हर महीने 36,996 रुपये

Post Office New Scheme 2024 : भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करना आजकल की सबसे जरूरी चीजों में से एक है। लेकिन निवेश करते समय सावधानी बहुत जरूरी है। किसी भी योजना में निवेश करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लेना और किसी ट्रस्टेड फाइनेंशियल प्लान के तहत निवेश करना चाहिए। अगर आप भी ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आपको हर महीने लाभ मिले, तो पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना एक अच्छा विकल्प है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Post Office New Scheme 2024 : पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम से पति-पत्नी दोनों को हर महीने 36,996 रुपये
Post Office New Scheme 2024 : पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम से पति-पत्नी दोनों को हर महीने 36,996 रुपये

आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसमें कम निवेश से भी हर महीने अच्छा खासा लाभ मिल सकता है। इस योजना का नाम है पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

क्या है मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना एक गारंटीड इनकम योजना है, जिसमें एक बार निवेश करने पर आपको हर महीने निश्चित राशि मिलती है। योजना की अवधि 5 वर्ष है, जिसके बाद आपको आपका मूलधन भी वापस मिल जाता है। आप चाहें तो योजना को 5 वर्ष के लिए और बढ़ा सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश करने पर आपको हर महीने ब्याज का भुगतान किया जाता है। 5 लाख रुपये के निवेश पर 7.4% वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से आपको हर महीने 3,083 रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी, 12 महीने में आपको कुल 36,996 रुपये का ब्याज मिलेगा।

निवेश करें पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में और पाएं शानदार फायदे

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में निवेश करने पर आपको कई लाभ मिलते हैं। इनमें से एक लाभ है कि योजना की अवधि 5 वर्ष है। इसके अलावा, आप अपने खाते को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित भी कर सकते हैं।

मान लीजिए कि आप किसी दूसरे शहर में रहने जा रहे हैं, तो आप अपने खाते को अपनी सुविधानुसार किसी अन्य डाकघर में स्थानांतरित करा सकते हैं। इस योजना में, आप दो या तीन लोगों के साथ संयुक्त खाता भी खोल सकते हैं।

कितना है अधिकतम निवेश

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में एक व्यक्ति अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। यदि दो या तीन लोग मिलकर संयुक्त खाता खोलते हैं, तो वे अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में, इस योजना में पोस्ट ऑफिस द्वारा 7.4% वार्षिक ब्याज दर दी जा रही है।

यदि पति और पत्नी मिलकर पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना में संयुक्त खाता खोलते हैं, तो उन्हें 15 लाख रुपये पर 7.4% वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से हर महीने 9,250 रुपये ब्याज मिलेगा। मूलधन वही रहेगा। संयुक्त खाते में सभी खाताधारकों का समान अधिकार होता है।

खुलवा सकते हैं माइनर अकाउंट

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना के तहत 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के लिए भी खाता खोला जा सकता है। आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर आसानी से इस योजना में निवेश कर सकते हैं और हर महीने हजारों रुपये का लाभ कमा सकते हैं।

यह योजना वास्तव में बहुत लाभदायक है। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इस योजना को चला सकते हैं। इसमें आपका मूलधन सुरक्षित रहेगा और आपको हर महीने पोस्ट ऑफिस से ब्याज मिलेगा। यदि आप निवेश करना चाहते हैं, तो यह योजना आपके लिए फायदेमंद हो सकती है।

Leave a Comment