PF Account Balance Checking: मिनटों में जानिए अपना पीएफ बैलेंस, इंटरनेट की भी जरूरत नहीं! 

PF Account Balance Checking : कर्मचारी पेंशन निधि (Employee Provident Fund) सैलरी कर्मचारियों के लिए एक बचत खाते के रूप में काम करता है। अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर रहे हैं और हर महीने सैलरी पाते हैं, तो आपके सैलरी से कुछ पैसे ईपीएफ खाते में जमा किए जाते हैं और उतना ही कंपनी द्वारा योगदान दिया जाता है। साथ ही, सरकार द्वारा एक सालाना ब्याज भी दिया जाता है। यह राशि पेंशन निधि के रूप में जमा होती है, जिसे आप आवश्यकता के समय में निकाल सकते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
PF Account Balance Checking: मिनटों में जानिए अपना पीएफ बैलेंस, इंटरनेट की भी जरूरत नहीं! 
PF Account Balance Checking: मिनटों में जानिए अपना पीएफ बैलेंस, इंटरनेट की भी जरूरत नहीं! 

ईपीएफ खाता सरकारी संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) के अंतर्गत खोला जाता है, जिसे पीएफ अकाउंट (EPF Account) भी कहा जाता है। अगर आप भी एक पीएफ खाताधारक हैं और यह जाँचना चाहते हैं कि आपके पीएफ खाते में कितना बैलेंस जमा है, तो यहाँ बताए गए तीन तरीकों से पीएफ बैलेंस की जाँच कर सकते हैं।

EPF की वेबसाइट से बैलेंस की जांच 
– सबसे पहले ईपीएफओ की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सर्विस टैब पर क्लिक करें. 
– अब ‘इम्पलॉई के लिए‘ वाले सेक्शन पर क्लिक करें. 
– इसके बाद ‘मेंबर पासबुक‘ पर क्लिक करें और UAN और पासवर्ड दर्ज करके लाॅग इन करें. 
– अब आपके सामने पूरी जानकारी ओपेन हो जाएगी. 

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

SMS से कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस 
अगर आपने अपना यूएएन ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड किया है, तो आप एसएमएस के जरिए पीएफ खाते की जानकारी कर सकते हैं। पीएफ खाते का बैलेंस SMS के जरिए चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 773829899 नंबर पर ‘EPFOHO UAN ENG’ फॉर्मेट लिखकर भेजना होगा। कर्मचारी हिंदी, पंजाबी और अन्य भाषाओं में बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मिस्ड काॅल से PF खाते के बैलेंस की जांच 
आप पीएफ खाते के बैलेंस की जांच 011-22901406 टोलफ्री नंबर पर UAN रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड काॅल देकर कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरूरी है।

उमंग ऐप से बैलेंस की जांच 
उमंग ऐप के माध्यम से भी बैलेंस की जांच कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा और फिर UAN और पासवर्ड के साथ लाॅग इन करना होगा. एक बार लाॅग इन होने के बाद आप पासबुक चेक करके बैलेंस जान सकते हैं. इसके साथ ही कई सरकारी सुविधाओं का भी लाभ उठाया जा सकता है.  

Leave a Comment