One District One Product 2023: उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना: का अर्थ यहाँ है की सरकार सभी छोटे छोटे उद्योगों एवं शिल्पकार अथार्त घरेलु व्यवसाय वाले प्रतिभाशाली लोगो को विकास करने का एक अवसर देना चाहती है, जिसमे उनके उत्पादों को बड़े पैमाने पर विक्रय करके उन्हें अधिक लाभ दिया जाये और उनकी प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिले। एवं उन्हें एक बड़ा प्लाट फार्म मिल सके।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जैसा की हम सभी जानते है की उत्तरप्रदेश भारत के राष्ट्रीय उत्पादन में बहुत बड़ा सहयोग है, एवं यहाँ बहुत प्रतिभाशाली लोग भी है, जिनको उनकी परिश्रम का पूरा लाभ नहीं मिल पता है। इसी मुद्दे को मध्य नज़र रखते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ द्वारा 24 जनवरी 2018 को One District One Product 2023 का आरम्भ किया गया।

One District One Product
उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना
Contents hide
1 UP One District One Product

UP One District One Product

हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी ने इस One District One Product योजना की घोषणा बहुत पहले ही कर दिया था। घोषणा उन्होंने अपने किसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में की थी। लेकिन 2018 में इस ODOP Yojana को उत्तरपदेश में प्रकासित किया गया, जब वहाँ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार आई उन्होंने मोदी जी के साथ मिलकर इस योजना पर सोच विचार करके ,युवाओ के हित में इस योजना को प्रारम्भ करने का फैसला लिया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

ओडीओपी योजना कुछ मुख्य बिंदु :-

योजना का नाम उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना
आधारिक वेबसाइट http://odopup.in/hi
राज्यउत्तर प्रदेश
लॉन्च 24 जनवरी 2018
हेल्पलाइन नंबर (टोलफ्री नंबर)18001800888
शुरुवात कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
योजना का क्रियान्वयनसूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग
उद्देश्यजिले के छोटे, मध्यम और परंपरागत उद्योगो का विकास
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना के उद्देश्य : सर्वप्रथम हम यहाँ जान ले की उत्तरप्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत के दूसरे स्थान पर आता है ,जिसका सरल सा उत्तर है की यह पर उत्पादन भी अधिक मात्रा में होता है एवं बहुत सारे छोटे छोटे उद्योग है। परन्तु उद्योगकर्ता इसका पूर्ण रूप से लाभ प्राप्त नहीं कर पाते है जिसके लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद (one district one product) योजना को लोगो तक पहुंचाया और लोगो की सहयता जिससे वह बड़े पैमाने पैर अपने उद्योग का लाभ उठा सके और अपने उद्योगों को विकसित कर सके।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री इस वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना से व्यवसाय बढ़ा कर रोजगार के अवसरों को बढ़वा देना कहते है इससे न केवल उनके व्यवसाय में विकास होगा ,बल्कि प्रतिभाशालियों को उनकी प्रतिभा एवं परिश्रम के लिए सम्मानित भी किया जायेगा। एवं वह अपना स्वरोजगार का विस्तार करके अन्य बेरोजगार लोगो को भी रोजगार पर रखेंगे इससे रोजगार भी बढ़ेगा और इसी प्रकार और भी नागरिकों की प्रतिभाए सामने आएगी।

जैसा की हम सभी जानते है की आजकल ऑनलाइन माध्यम से ज्यादातर वस्तुओ का क्रय-विक्रय होता है। कहने का मतलब है ,ऑनलाइन माध्यम से भी हम अपने व्यवसाय को अत्यधिक बड़ा सकते है जिसके लिए सरकार ने ऐमेंज़ॉन जो की ऑनलाइन मार्केटिंग की एक बहुत बड़ी ऑनलाइन मार्किट है उस पर भी इन छोटे छोटे उधोगो के के विक्रेता अपना उत्त्पाद विक्रेय कर सकते है जिससे की उनके समान का दूर-दूर तक प्रचार हो सकेगा, लोग उन्हें ऑनलइन माध्य्म से करोड़ सकेंगे।

17 राज्यों में 54 इनक्यूबेशन केंद्र खोले जाएंगे

  • एक जिला एक उत्पाद की योजना में केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों को और 35 राज्यों को केन्द्रीय खाद प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय जिला अनुबोदित कर दिया है।
  • सरकार ने यह अनुमति दे दी है ,की 17 राज्यो में 50 से अधिक इनक्यूबेशन केंद्र खोले जायेगे।
  • इन सभी 17 राज्यो में उत्तर प्रदेश,छत्तीसगढ़, राजस्थान कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, केरला, तेलंगाना, तमिल नाडु, जम्मू कश्मीर, सिक्किम, उड़ीसा, मध्य प्रदेश,आंध्र प्रदेश एवं उत्तराखंड भी शामिल है।
  • राज्यों में 54 कॉमन इनक्यूबेशन सेंटर खोले जा रहे है।
  • बहुत सारे युवाओ को इन इनक्यूबेशन केन्द्रो से सहयता मिलेगी।

इनक्यूबेशन केंद्र से युवाओ को अपनी प्रतिभाओ को और भी निखारने का अवसर मिलेगा वह और भी गहराई से प्रशिषण करके। अपनी प्रतिभाओ को निखार सकते है। नए उघमियों को विभिन्न प्रकार की तकनीको की जानकारी दी जाएगी। 491 जिलो में विशेषक नियुक्त किए जाएंगे। जो उनकी सहयता करेंगे एवं विशेषक की अवस्य्क्ता के लिए भी व्यक्तियों को नियुक्त किया जायेगा। जिससे उन्हें भी लाभ होगा।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना के लाभ

  • सर्वप्रथम उत्तरपदेश की सरकार यूपी एक जिला एक उत्पाद योजना से छोटे छोटे व्यवसाओं को विकसित करना तथा शिल्पी लोगो को उच्च स्थिर पर आगे बढ़ना चाहती थी जो की हुआ भी है।
  • इस योजना के अंतर्गत आपको लॉन ले रूप में वित्तीय सहयता दी जाएगी जिसकी ब्याज दर बहुत कम होगी ,और प्रत्येक व्यपारी इसका लाभ ले सकेगा एवं उन पर कोई लोन चुकता करने का अधिक तनाव भी नहीं रहेगा।
  • ओडीओपी योजना से हस्त शिल्पी को उत्पादों को लेकर जगा-जगा नहीं भटकना पड़ेगा। उनके उत्पादों को सरकार बड़े पैमाने पर राज्यों में पहुँचाएगी।
  • बेरोजगारी बहुत हद्द तक कम कर दी गई है ,लोगो के स्व्रोरोजगार में तो वृद्धि हुई ही है ,परन्तु बेरोजगार लोगो को रोजगार भी मिला है।
  • उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना में न केवल लोगो को अपने उत्पाद का विस्तार करने में सहयता मिल रही बल्कि उनकी वित्तीय सहयता भी प्रदान की जा रही है।
  • ODOP Yojana से राहत मिलने वाले व्यपारियों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। अगर ऐसे ही चलता रहा तो शायद यह आकड़ा अगले पाँच वर्षो में 25 से 30 लाख तक जा सकता है जिसमें की सरकार इन 5 वर्षो में व्यपारियो को उनका व्यपार बढ़ाने के लिए लगभग 25000 करोड़ रुपए तक की सहयता करेगी।
  • One District One Product इस योजना में सरकार जो अधिक से अधिक मेहनत करके अपने व्यवसाय को और भी उच्च स्तर पर लेकर जायेगा।उनका प्रोत्साहन बढ़ने के लिए ,सहज ऋण की उपलब्धता , अनुदान की व्यवस्था , सामान्य सुविधा केंद्र की स्थापना , विपणन की सुविधा ,आधुनिक तकनीक एवं प्रशिक्षण का सहयोग करेगी।
  • इस योजना में आवेदकों के कार्यों की जांच पड़ताल के लिए कई समिति भी बनाई है जो उत्पादकों की उत्पादन की गुणवत्ता, उत्पादकताऔर प्रतिस्पर्धा की जांच करती है जो इन सबका एनालेसीस करके अपनी योजनाए बनती है।
  • ODOP Yojana के अंतर्गत उत्त्पादनकर्ताओ को घर -घर जाकर अपने उत्त्पादनो के लिए अपना समय व वित्तीय हानि लेने की जरूरत नहीं है आप One District One Product की सहायता से ऑनलाइन माध्यम से ही अपना उत्पादन विक्रय कर सकते है।

यह भी पढ़े -: यूपी गोपालक योजना एप्लीकेशन फॉर्म

One District One Product का क्रियान्वयन

  1. One District One Product अथार्त उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना का क्रियान्वय मुख्यतः 8 श्रेणियों में किया गया है। इन सभी श्रेणियों का नाम डिजाईन, डेवलपिंग डिस्प्ले, स्ट्रक्चर टेस्टिंग लैब,ट्रेनिंग ,एक्सिबिशन, फाइनेंस, रॉ मटेरियल और मार्केटिंग आदि में बांटा गया है।
  2. इस क्रियान्वयन की जिम्मेदारी योजना अधिकारी को सौंपी जाएगी। इसके अन्तर्गत जिला अधिकारी ODOP Yojana के लिए एक समिति का अपने जिले में एक संगठन करना पड़ेगा।
  3. ODOP Yojana के अंतर्गत सभी व्यापारियों में मेल फीमेल सभी को लोन दिया जायेगा ,इसमें लड़को को 1 लाख तक का एवं लड़कियों को 1.5 लाख तक का लॉन दिया जायेगा।
  4. स्टाम्प शुल्क की छूट भी इस योजना में व्यवसाय के शुरुआत में दी जाएगी।
  5. उत्तरप्रदेश के राज्य बुंदेलखंड और पूर्वांचल में यह स्टाम्प जो व्यवसाय की शुरुआत में दी जाती है,100 प्रतिशत निशुल्क है। वही मध्यांचल और पक्ष्चिम वाले क्षेत्रो में 70 और 50 प्रतिशत तक की छूट उत्पादकों को दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना में उत्पादों और जिलों का चयन

ODOP Yojana के अन्तर्गत यहाँ देखा गया ,की किस उत्पादन का निर्माण कहाँ कहाँ पर हुआ है अथार्त कौन सी वस्तु कहाँ सबसे अधिक बनी है। यहाँ अनुमान परम्परा एवं उपलब्धता के अनुसार लगाया गया। जैसे की अमरोहा में ढोलक ,बरेली मे ज़री-ज़रदोज़ी, बलिया में बिन्दी एवं अलीगढ़ में हार्डवेअर आदि। जिन-जिन राज्यों में यहाँ आँकड़ा समान रहा उन सभी राज्यों को साथ को एक ही उत्त्पाद के उत्त्पादन से पहचाना जायेगा। नीचे निम्नलिखित राज्यवार उनके उत्त्पादो को लिखा गया है यहाँ विवरण कुछ इस प्रकार है:-

जिला (District name)उत्पाद का नाम (Product name)जिला (District name)उत्पाद का नाम (Product name)
आगराचमड़ाबहराइचहस्तकला उत्पाद
अमरोहाढोलकबरेलीज़री-ज़रदोज़ी
अलीगढ़हार्डवेअरबलियाबिन्दी
औरैयादूध का समान(घी)बस्तीकाष्ठ कला
प्रयागराज (इलाहबाद)मूंज (पेरु)बलरामपुरदाल
आजमगढ़ काली मिट्‍टी से बने उत्पादभदोहीकालीन
अम्बेडकर नगरकपड़ाबांदापत्थर शिल्प
अमेठीमूंजबिजनौरकाष्ठ कला
बदायूंजरी जरजोदि वर्कबाराबंकीवस्त्र
बागपतघऱ सजाने का समानबुलंद शहरचीनी मिट्‍टी के बर्तन
चंदौलीजरी जरजोदिफैजाबादगुड़
चित्रकूटलकड़ी के खिलौनेफर्रुखाबादछपाई
देवरियाघऱ सजाने का समानफतेहपूरचादर
इटावावस्त्रफिरोजाबाद (अयोध्या)काँच का समान
एटाघुंघरु, घंटीगौतमबुध नगररेडीमेड कपड़े
गोरखपुरटेराकोटा समानझांसीखिलौने
हाथरसहींगमिर्जापुरकालीन
कानपुरचमड़ावाराणसीबनारसी साड़ी
सीतापूरदरीरामपुरपेंच वर्क
महोबागौरा पत्थरलखनऊ चिकनकारी
जालौनहस्तनिर्मित कागजमहाराजगंजफर्नीचर

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की मुख्यतः आधारिक वेबसाइट

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक आवेदन प्रकिया से गुजरना होगा। इसके लिए आपको ODOP Yojana की मुख्यतः आधारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी अधिकारिक वेबसाइट http://odopup.in/hi है इस पर आप अपना आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना के आवेदन दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक की पास बुक की फोटो कॉपी
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • ईमेल आईडी

ऐमेज़ॉन कला हाट प्रार्थना पत्र

यूपी एक जिला एक उत्पाद योजना में आप ऐमज़ॉन पर भी अपने उत्पादन का उत्पाद कर सकते है। यह आवेदन आप अपने मोबाईल फोन से भी कर सकते है इसके लिए आपको साइवर कैफ़े जाने की आवश्कता नहीं है। इसके लिए आवेदन की प्रकिया निम्न्लिखित है -:

  • सर्वप्रथम आवेदक को ऐमेज़ॉन कला हाट प्रार्थना पत्र को भरने के लिए अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में एक जनपद एक उत्पाद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट (odopup.in) पर जाना होगा।
  • आपकी स्क्रीन में वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा। यहाँ आपको क्रेता एवं विक्रेता प्लेटफार्म के सेक्शन में जाना होगा।
    ऐमेज़ॉन कला हाट प्रार्थना पत्र
  • इस सेक्शन में आपको ड्रापडाउन में एमेजॉन क्रेता ,विक्रेता के दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन दोनों विकल्प में से अपनी सुविधा के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करे।
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज़ खुलेगा जिपर आपसे आपकी जानकारिया पूछी जाएगी। इन सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरे।
  • जैसे की आवेदक का नाम, बिजनेस का नाम, स्टेट,कांटेक्ट नंबर,बिजनेस ऐड्रेस, राज्य का पिन कोड,सिटी आदि।
  • इन सभी जानकारियों को भरने के बाद आपके सामने एक सब्मिट का ऑप्शन आएगा ,उस पर क्लिक कर दीजिये।
  • इस प्रकार से ऐमेज़ॉन कला हाट प्रार्थना पत्र का फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना ऑनलाइन आवेदन

One District One Product Scheme Online Application हेतु नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया विस्तार रूप से नीचे दी गयी है।

  • सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक जनपद एक उत्पाद उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट (odopup.in) में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको ऑनलाइन आवेदन करें के सेक्शन में जाना है।
  • यहाँ आपको दो विकल्प दिखाई देंगे ओडीओपी लाभ राशि योजना और ओडीओपी प्रशिक्षण वा टूल किट
  • इसमें आपको ओडीओपी लाभ राशि योजना के विकल्प का चयन करना है।
  • अब नए पेज में आवेदन करें के विकल्प का चयन करें।
  • अब आवेदन हेतु नए पेज में न्यू रजिस्ट्रेशन में क्लिक करें। उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना ऑनलाइन आवेदन
  • जिसके बाद अब आप पंजीकरण फॉर्म प्राप्त हो जायेगा।
  • पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें। इसके बाद सबमिट विकल्प में क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन सफल होने के उपरान्त आपको योजना से संबंधित फॉर्म प्राप्त होगा। फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को दर्ज करना है। सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस प्रकार से यूपी एक जनपद एक उत्पाद योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

ODOP प्रशिक्षण व टूलकिट योजना की आवेदन प्रक्रिया

  1. सबसे पहले आपको One District One Product की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाने के बाद अगला पेज ओपन होगा ,जिस पर आपको ऑनलाइन आवेदन करे पर क्लिक करना है। ODOP प्रशिक्षण व टूलकिट योजना
  3. इसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा। उसमे आपको ODOP प्रशिक्षण व टूलकिट योजना के सेक्शन में जाएं यहाँ आपको ODOP प्रशिक्षण व टूलकिट योजना का चयन करना है।
  4. नए पेज में आपको अपनी पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन आईडी विवरण को दर्ज करना है। ODOP प्रशिक्षण व टूलकिट योजना
  5. अब आपकी स्क्रीन में ODOP प्रशिक्षण व टूलकिट योजना के पंजीकरण का फॉर्म खुल जायेगा।
  6. इस पंजीकरण फॉर्म में आपसे कई आपकी निजी जानकारी मांगी जाएगी जैसे :-योजना, आपका नाम ,आपके पिताजी का नाम ,मोबाइल नम्बर ,ईमेल ,राज्य एवं जिला।
  7. इसके बाद आपके सामने एक कैप्चा कॉर्ड दिखाई देखा उसे भी भर दीजिये।
  8. यह सभी जानकारी भरे के बाद आपके सामने सब्मिट का ऑप्शन आएगा,उस पर क्लीक कर दीजिये।
  9. इस प्रकार ODOP प्रशिक्षण व टूलकिट योजना का आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

One District One Product योजना के ब्रांड एबेस्डर

One District One Product योजना के आयोजन के दौरान ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा योगी आदित्य नाथ जी और मशहूर अभिनेत्री कंगना रनौत मिले थे। जहाँ कंगना जी को One District One Product Scheme के बारे में पता चला। उन्हें यह योजना बहुत पसंद आई और उन्होंने इसमें इन्वेस्ट करने का फैसला किया। इसलिए योगी आदित्य नाथ ने कंगना रनौत को One District One Product योजना के ब्रांड एबेस्डर बनाने का फैसला किया।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की शुरुआत कब हुई थी?

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की शुरुआत 24 जनवरी 2018 में हुई थी।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की शुरुआत किसने की ?

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की शुरुआत उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा की गई थी।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना केवल उत्तरप्रदेश के मूल निवासियों के लिए है ?

हाँ ,उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना केवल उत्तरप्रदेश के मूल निवासियों के लिए है।

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की आधारिक वेबसाइड कोनसी है ?

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की आधारिक वेबसाइड http://odopup.in/hi है

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की अन्तर्गत कितने राज्यों के कर्मकारीयों को शामिल कर सकते है ?

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना की अन्तर्गत 75 राज्यों के कर्मकारीयों को शामिल कर सकते है।

ODOP योजना का हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना के विषय में जितने भी जानकारी है वह सभी हमने इस आर्टिकल में आपको बता दी है। परन्तु इसके विषय में आपको कोई ऐसी बात है जो समझ में नहीं आ रही हो और कोई ओर भी सवाल है, तो आप इस नम्बर पर सम्पर्क करके अपनी संकाय दूर कर सकते है इसके लिए आपको वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट 2023 हेल्पलाइन नंबर:- 1800 1800 888 सम्पर्क करना होगा।

Leave a Comment