Old Pension Scheme : सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन में वृद्धि की घोषणा की, पुरानी पेंशन योजना पर विचार जारी

Old Pension Scheme: महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना की मांग को मानते हुए, 2004 में बंद की गई पेंशन योजना को फिर से लागू करने का निर्णय लिया है। महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से चल रही मांग को मानते हुए, 2004 में बंद की गई पेंशन योजना को फिर से शुरू करने का फैसला किया है। यह फैसला अन्य राज्यों की सरकारों के लिए भी एक उदाहरण बन सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
Old Pension Scheme : सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन में वृद्धि की घोषणा की, पुरानी पेंशन योजना पर विचार जारी
Old Pension Scheme : सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए पेंशन में वृद्धि की घोषणा की, पुरानी पेंशन योजना पर विचार जारी

महाराष्ट्र के राज्य कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ

महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारी, जो 1 नवंबर 2005 से पहले नियुक्त हुए थे, को पुरानी पेंशन योजना का विकल्प दिया जाएगा। यह फैसला देशभर में पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत की खबर है।

महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना की मांग पर विचार विमर्श के बाद, यह फैसला लिया है कि 1 नवंबर 2005 से पहले नियुक्त हुए सभी सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का विकल्प दिया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

महाराष्ट्र के 26 हजार कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ

महाराष्ट्र सरकार ने 1 नवंबर 2005 से पहले नियुक्त हुए सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का फैसला किया है। यह फैसला सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से चल रही मांग को पूरा करता है।

महाराष्ट्र के 26,000 सरकारी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का विकल्प दिया जाएगा। कर्मचारियों को छह महीने के भीतर नई पेंशन योजना और पुरानी पेंशन योजना में से किसी एक का चयन करना होगा। जो कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चुनेंगे, उन्हें अगले दो महीने में संबंधित दस्तावेज जमा करने होंगे।

क्या है पुरानी पेंशन स्कीमय़

1952 में शुरू की गई पुरानी पेंशन योजना के तहत, सरकारी कर्मचारी रिटायर होने पर अपने अंतिम वेतन का आधा हिस्सा पेंशन के रूप में प्राप्त करते हैं। यह योजना अभी भी उन कर्मचारियों पर लागू है जो उस समय सेवा में थे जब यह शुरू की गई थी।

पुरानी पेंशन योजना में महंगाई भत्ता भी शामिल था, जिससे पेंशन की राशि समय के साथ बढ़ती रहती थी। इसके अलावा, यदि एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को पेंशन का भुगतान जारी रहता है।

क्या है नई पेंशन योजना?

2004 में शुरू की गई नई पेंशन योजना (NPS) के तहत, सरकारी कर्मचारियों को अपनी आय का एक हिस्सा निवेश करना होता है। रिटायर होने के बाद, कर्मचारियों को उनके निवेश और बाजार के प्रदर्शन के आधार पर पेंशन मिलती है।

NPS से नहीं संतुष्ट थे सरकारी कर्मचारी

देश में नई पेंशन योजना (NPS) लागू होने के बाद से, सरकारी कर्मचारी इससे संतुष्ट नहीं हैं। इसका कारण यह है कि यह योजना पुरानी पेंशन योजना की तुलना में कम लाभदायक है। NPS के तहत, कर्मचारियों को नियमित आय की गारंटी नहीं है।

कई वर्षों से, विभिन्न राज्यों के सरकारी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे थे। महाराष्ट्र में, हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों की मांग पर विचार करते हुए, सरकार ने फिर से पुरानी पेंशन योजना लागू करने का फैसला किया। इस योजना से महाराष्ट्र के 26,000 कर्मचारियों को लाभ होगा।

Leave a Comment