अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी UPI की धमक, वर्चुअल समारोह में PM मोदी होंगे शामिल

भारतीय डिजिटल भुगतान की क्रांति, जिसे हम UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के नाम से जानते हैं, अब अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पार करते हुए श्रीलंका और मॉरीशस में अपने पैर पसारने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 फरवरी 2024 को एक वर्चुअल समारोह में इन दोनों देशों में UPI सेवाओं का शुभारंभ करेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी UPI की धमक, वर्चुअल समारोह में PM मोदी होंगे शामिल
अब श्रीलंका और मॉरीशस में भी UPI की धमक, वर्चुअल समारोह में PM मोदी होंगे शामिल

वर्चुअल समारोह का आयोजन

इस महत्वपूर्ण घटनाक्रम को चिह्नित करने के लिए एक वर्चुअल समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी, शामिल होंगे। उनका संबोधन न केवल इस उपलब्धि को मनाने के लिए होगा बल्कि यह भारत के डिजिटल भुगतान समाधानों को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी होगा।

श्रीलंका और मॉरीशस में UPI का विस्तार

UPI का विस्तार श्रीलंका और मॉरीशस में भारतीय तकनीक की क्षमता और इसकी वैश्विक उपयोगिता को सिद्ध करता है। इससे न केवल दोनों देशों में डिजिटल भुगतानों को बढ़ावा मिलेगा बल्कि यह भारतीय प्रवासियों और पर्यटकों के लिए भी सुविधाजनक होगा, जो इन देशों में यात्रा करते समय आसानी से भुगतान कर सकेंगे।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

डिजिटल भुगतान का महत्व

UPI भारत में डिजिटल पेमेंट का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन गया है। यह एक त्वरित, आसान और सुरक्षित तरीका है जिसके माध्यम से लोग अपने मोबाइल फोन से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। UPI ने भारत में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

UPI के विस्तार से श्रीलंका और मॉरीशस के लोगों को कई लाभ होंगे। वे UPI का उपयोग करके भारत में आसानी से पैसे भेज और प्राप्त कर सकेंगे। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

निष्कर्ष

भारत का UPI अब श्रीलंका और मॉरीशस में अपनी धमक दिखा रहा है, जो न केवल भारतीय तकनीक की वैश्विक स्वीकृति को दर्शाता है बल्कि यह वैश्विक डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में एक नया अध्याय भी खोलता है। इस विस्तार से न केवल दोनों देशों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा बल्कि यह विश्वभर में डिजिटल लेन-देन के नए युग की शुरुआत भी करेगा।

Leave a Comment