NHAI New Guidelines: वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, अब इस स्थिति में नहीं देना होगा टोल टैक्स

MCpanchkula Digital Desk: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) एक अच्छी और राहत की खबर लेकर आई है जो मोटर चालकों के लिए एक बड़ी राहत है। इस नियम के अनुसार, टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर अगर वाहनों की लाइन 100 मीटर से ज्यादा लंबी होती है, तो वहाँ टोल टैक्स नहीं देना होगा। इसके लिए, Toll Collection Points पर पीली लाइनें खींची जाएंगी और टोल ठेकेदारों को निर्देश दिया जाएगा कि यदि ट्रैफिक इस पीली लाइन से पीछे रहता है, तो उन्हें पीली लाइन तक वाहनों के आने तक वाहन चालकों से टोल नहीं लेना है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
NHAI New Guidelines: वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, अब इस स्थिति में नहीं देना होगा टोल टैक्स

क्या है टोल टैक्स नियम

NHAI के नियमों के तहत, कोई भी टोल प्लाजा मोटर चालकों को 3 मिनट से ज्यादा इंतजार नहीं करवा सकता है। यदि इंतजार का समय इससे अधिक हो जाता है, तो वाहन चालक से टोल नहीं काटा जाएगा।

यह नियम एक RTI जवाब के बाद सामने आया था, जिसमें NHAI ने कहा था कि 3 मिनट से अधिक वेटिंग टाइम पर वाहनों को फ्री में पास करने का प्रावधान है। NHAI ने दिसंबर 2019 में अपने 500 से अधिक टोल प्लाजा पर भारत भर में इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन कार्यक्रम शुरू किया था। इसके तहत, बिना टैग के FASTag लेन में प्रवेश करने वाले वाहनों से टोल शुल्क दोगुना किया जा रहा है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

FASTags किया था अनिवार्य

सरकार ने इस साल फरवरी में सभी टोल प्लाजा पर FASTags को अनिवार्य कर दिया था। वाहन जो FASTags के बिना या वैध और फंक्शनल FASTagentering के बिना टोल प्लाजा में प्रवेश करते हैं, उन्हें दोगुना Toll Tax देना होगा।

यदि किसी टोल प्लाजा पर गाड़ियों की कतार 100 मीटर से अधिक होती है और आप 100 मीटर के दायरे के बाहर गाड़ी खड़ी करके इंतजार कर रहे हैं, तो आप बिना टैक्स दिए जा सकते हैं। इस नियम का पालन न करने पर आप NHAI के हेल्पलाइन नंबर (1033) पर बात कर सकते हैं।

कैसे तय होता है टोल टैक्स

टोल टैक्स की राशि सड़क की दूरी, बनावट, वाहनों के आकार आदि पर निर्भर करती है। टोल प्लाजा पर नगद भुगतान की तुलना में, फास्ट टैग के माध्यम से भुगतान करना अधिक किफायती होता है। फास्ट टैग का मकसद वेटिंग टाइम को कम करना और ईंधन की बर्बादी को रोकना है। आम तौर पर, एक टोल प्लाजा से दूसरे टोल प्लाजा की दूरी 60 किलोमीटर होती है।

Leave a Comment